Tumbledry बढ़ाएगी अपना बिजनेस, रोजाना एक स्टोर खोलने का लक्ष्य

Tumbledry आने वाले दिनों में भारत में तेजी से नए क्षेत्रों से विस्तार करेगी. लगातार बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए रोजाना एक स्टोर खोलने का लक्ष्य है.

Tumbledry बढ़ाएगी अपना बिजनेस, रोजाना एक स्टोर खोलने का लक्ष्य

Thursday June 15, 2023,

5 min Read

Tumbledry, देश में प्रमुख लॉन्ड्री और ड्राई क्लीन सर्विसेज प्रदाता ने देश में तेजी से नए क्षेत्रों में विस्तार की योजना बनाई है. इसके तहत Tumbledry रोजाना एक नया स्टोर खोलने का लक्ष्य लेकर चल रही है. कंपनी वर्ष 2025 तक देश में 2000 स्टोर खोलने के अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्य की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रही है. इसके साथ ही कंपनी की टीयर 1 और टीयर 2 शहरों में तेज ग्रोथ और उभरते उद्यमियों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रस्तुत करती है.

फ्रैंचाइज़ी-बेस्ड बिजनेस मॉडल के रूप में, Tumbledry का दावा है कि इसने आर्गेनाइज्ड लॉन्ड्री मार्केट के 56 फीसदी हिस्से पर सफलतापूर्वक कब्जा कर लिया है, जिससे एंटरप्राइजिज को लॉन्ड्री सेवाओं की बढ़ती मांग का फायदा उठाने का अवसर मिलता है. Tumbledry अपने फ्रैंचाइजी को व्यापक समर्थन प्रदान करता है, जिसमें ट्रेनिंग, ऑपरेशनल गाइडेंस, मार्केटिंग सहायता और प्रचार गतिविधियां शामिल हैं. इस सपोर्ट सिस्टम ने फ्रैंचाइजी को अपने बेहतरीन स्टोर स्थापित करने और Tumbledry के सहयोग से बिजनेस ग्रोथ हासिल करने में सक्षम बनाया है.

दिसंबर 2022 से, Tumbledry ने पिछले छह महीनों में प्रति दिन एक स्टोर खोलकर इंडस्ट्री में एक नया स्टैंडर्ड स्थापित करते हुए प्रभावशाली 189 स्टोर लॉन्च किए हैं. विस्तार की यह असाधारण गति सीमाओं को आगे बढ़ाने और लगातार अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए Tumbledry की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है. विशेष रूप से, अकेले मार्च, अप्रैल और मई 2023 के महीनों में, Tumbledry ने क्रमशः 25, 35 और 30 नए स्टोर खोलते हुए शानदार प्रदर्शन किया.

Tumbledry के वर्तमान में 70 से अधिक स्टोर काम कर रहे हैं, जो जून और जुलाई 2023 में लाइव हो जाएंगे और ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करेंगे. ये नए स्टोर बैंगलोर, हैदराबाद, मुंबई, पुणे, नागपुर, पटना, जम्मू, रांची, कोलकाता, काशीपुर, बारपेटा, सोनारी, सिलवासा, शिमला, गिरिडीह, बोकारो, गुलबर्गा, हुबली, कोझिकोड, कोल्लम, बरमती, इरोड, जौनपुर और सोदपुर आदि में खोले गए हैं. इन विविध स्थानों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करके, Tumbledry का लक्ष्य अपनी असाधारण लॉन्ड्री सेवाओं को विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के लिए अधिक आसानी से उपलब्ध और प्रभावी बनाना है.

Tumbledry की वृद्धि इसके तिमाही-दर-तिमाही विस्तार से बढ़ी है. कंपनी ने केवल 48 महीनों में 198 शहरों में 604 स्टोर संचालित करके उल्लेखनीय सफलता हासिल की है. डेटा से पता चलता है कि Tumbledry द्वारा ऑन-बोर्ड किए गए कुल फ्रैंचाइज़ पार्टनर्स में से, महत्वपूर्ण 40 प्रतिशत टियर 2 और टियर 3 क्षेत्रों से हैं, जो प्रमुख महानगरीय क्षेत्रों से परे ग्राहकों तक पहुंचने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को उजागर करता है.

टम्बलड्री के फाउंडर श्री गौरव निगम ने कहा कि “हमें अपनी तेज ग्रोथ और विस्तार के प्रयासों पर अविश्वसनीय रूप से गर्व है. हम प्रति दिन एक स्टोर खोलकर, हम अपनी हाई-क्वालिटी लॉन्ड्री सर्विसेज को पूरे देश में अधिक ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए पूरी तरह से समर्पित हैं. हमारा विस्तार लॉन्ड्री इंडस्ट्री में क्रांति लाने और इंडस्ट्री में असाधारण ग्रोथ प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है.”

पारदर्शिता, उच्च गुणवत्ता वाली सेवा और ग्राहक सुविधा को प्राथमिकता देकर Tumbledry खुद को अन्य सर्विस प्रोवाइडर्स से अलग करता है. कंपनी स्वीडन, अमेरिका और जर्मनी से प्राप्त अत्याधुनिक मशीनरी और कैमिकल्स का उपयोग करती है. यह अपने धोबी और प्रेसमैन को प्रशिक्षित करने के लिए एक इन-हाउस एकेडमी भी संचालित करते हैं जो कि यह सुनिश्चित करता है कि कपड़ों को अत्यंत सावधानी से संभाला जाए. स्वच्छता पर ध्यान देने के साथ, Tumbledry प्रत्येक ग्राहक के कपड़ों को अलग से प्रोसेस करता है और विशेष रूप से विकसित कैमिकल्स के साथ 99 प्रतिशत दाग हटाने की गारंटी देता है. ग्राहक लाइव स्टोर्स में सफाई की प्रक्रिया देख सकते हैं और मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑर्डर ट्रैक कर सकते हैं, जिसमें मुफ्त होम पिकअप और डिलीवरी शामिल है. ये खास फीचर्स Tumbledry को अन्य लॉन्ड्री सर्विस प्रोवाइडर्स से से अलग करती हैं.

2020 में 35.83 बिलियन अमरीकी डॉलर के मूल्य और 2.2 लाख करोड़ रुपये के अनुमानित मूल्य के साथ भारत में लॉन्ड्री सर्विस मार्केट काफी बड़ा है. इसके बावजूद, भारतीय लॉन्ड्री इंडस्ट्री का 96 फीसदी अन-आर्गेनाइज्ड रहता है. Tumbledry का उद्देश्य निवेश पर हाई रिटर्न के साथ तेजी से बढ़ती इंडस्ट्री का हिस्सा बनने का मौका प्रदान करते हुए फ्रैंचाइजी के अवसरों की पेशकश करके इस बढ़ते बाजार में टैप करना है. कंपनी के फ्रैंचाइज मॉडल ने इसे छोटे शहरों और कस्बों में प्रवेश करने में सक्षम बनाया है, जहां क्वॉलिटी लॉन्ड्री और ड्राई क्लीनिंग सेवाओं की मांग बढ़ रही है.

Tumbledry 2026 तक 2000 लाइव स्टोर लॉन्च करके आधे अरब शहरी भारतीयों की लॉन्ड्री और ड्राई क्लीनिंग की जरूरतों को पूरा करने की दिशा में लगन से काम कर रहा है. कंपनी का लक्ष्य सभी टियर 1, टियर 2 और टियर 3 शहरों को कवर करना और हर 3 किमी के दायरे में एक Tumbledry स्टोर होने से हाइपर-लोकल उपस्थिति स्थापित करना है. इस रणनीतिक विस्तार योजना का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हर किसी को, चाहे उनका स्थान कुछ भी हो, हाई क्वालिटी लॉन्ड्री और ड्राई क्लीनिंग सर्विसेज तक पहुंच प्राप्त हो.

यह भी पढ़ें
इंडियन नेवी की नौकरी छोड़कर दो भाईयों ने कैसे खड़ी कर दी 35 करोड़ की कंपनी


Edited by रविकांत पारीक