Twitter ने Koo का अकाउंट किया सस्पेंड, फाउंडर बोले - ये कैसी फ्री स्पीच, और कितना कंट्रोल?

By रविकांत पारीक
December 17, 2022, Updated on : Mon Dec 19 2022 06:27:34 GMT+0000
Twitter ने Koo का अकाउंट किया सस्पेंड, फाउंडर बोले - ये कैसी फ्री स्पीच, और कितना कंट्रोल?
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने इसके भारतीय कॉम्पिटिटर प्लेटफॉर्म Koo App का अकाउंट सस्पेंड कर दिया है. ट्विटर हैंडल @kooeminence को शुक्रवार को सस्पेंड कर दिया गया था. इससे पहले अरबपति एलन मस्क (Elon Musk) के स्वामित्व वाली ट्विटर ने न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन और वाशिंगटन पोस्ट समेत कई न्यूज मीडिया के पत्रकारों के अकांउट सस्पेंड कर दिए थे और अब Koo को अपना शिकार बनाया है.


ट्विटर हैंडल सस्पेंड होने के बाद Koo के फाउंडर मयंक बिदावतका (Mayank Bidawatka) ने अपने ट्विटर हैंडल से यह जानकारी दी.


ट्विटर पर मयंक बिदावतका लिखते हैं, "मैं भूल गया था. अभी और बाकी है. किसी बड़े अकाउंट को बैन करना-किसी को अनसेफ बताकर बैन करना. सीरियसली! koo को बैन कर दिया. ये कितना कंट्रोल करना चाहते हैं?"


बिदावतका ने आगे लिखा कि तीसरी बात ये है कि किसी पत्रकार को जवाब दिए बगैर हट जाना गलत है. चौथी बात ये है कि अपनी मर्जी से कोई भी पॉलिसी बना लेना गलत है. पांचवीं बात ये है कि हर दिन अपना नजरिया बदलना गलत है. छठी बात ये है कि नंबर प्लेट के साथ गुमनाम कार का वीडियो ट्विटर पर डालने की अनुमति कैसे मिलती है? सातवीं बात ये है कि किसी की बातचीत को बंद करवाने के लिए रातों रात ट्विटर से सस्पेंड करना. ऐसी तमाम लिस्ट हैं. यह लोकतंत्र नहीं है. और इसकी इजाजत नहीं होनी चाहिए. हमें इस पर आवाज उठानी चाहिए.


वहीं, Koo के को-फाउंडर और सीईओ अप्रमेय राधाकृष्णन ने कहा, "हमें नहीं पता कि हैंडल क्यों सस्पेंड किया गया है. कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है."


राधाकृष्णन ने भी ट्वीट किया: "ट्विटर पर कू के एक हैंडल को अभी सस्पेंड कर दिया गया है. किस लिए?! क्योंकि हम ट्विटर से प्रतिस्पर्धा करते हैं? इसलिए? ये कैसी फ्री स्पीच और हम किस दुनिया में जी रहे हैं? यहाँ क्या हो रहा है @elonmusk?" कुछ दिन पहले Koo ने भारतीय सोशल मीडिया नेटवर्क से जुड़े VIP लोगों के सवालों का जवाब देने के लिए ट्विटर प्रोफाइल @kooeminence बनाया था."


अप्रमेय राधाकृष्ण ने एक लिंक्डइन पोस्ट में लिखा कि सस्पेंड हैंडल से अभी तक अकाउंट से कोई भी कंटेंट पोस्ट नहीं किया गया है.


इससे पहले ट्विटर ने मास्टोडॉन के अकाउंट को भी सस्पेंड कर दिया था, जो एक ओपन-सोर्स सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है. समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, 27 अक्टूबर को एलन मस्क के ट्विटर की कमान हाथ में लेने के बाद से, मास्टोडॉन ने लगभग 490,000 नए यूजर्स जोड़े थे.