UIDAI ने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस को वैरिफाई करने के लिए लॉन्च किया ये नया फीचर

नया फीचर यह सुनिश्चित करेगा कि आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस अपडेटेड और सुरक्षित है, जिससे नागरिकों को अधिक पारदर्शिता और सुरक्षा मिलती है.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने नागरिकों को उनके आधार कार्ड (Aadhaar card) से जुड़े मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस को वैरिफाई करने में मदद करने के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया है. यह कदम उन खबरों के बाद आया है, जिनमें कहा गया था कि नागरिक अपने आधार ओटीपी को गलत मोबाइल नंबर पर भेजे जाने को लेकर चिंतित थे.

आधिकारिक UIDAI वेबसाइट या mAadhaar ऐप के जरिए "Verify email/mobile Number" फीचर का उपयोग किया जा सकता है. यह फीचर नागरिकों को यह पुष्टि करने में सक्षम करेगा कि उनके आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस सही है.

यदि कोई नागरिक नामांकन प्रक्रिया के दौरान दिए गए मोबाइल नंबर के बारे में अनिश्चित है, तो वे Myadhaar पोर्टल या mAadhaar ऐप पर "Verify Aadhaar" फीचर का उपयोग करके नंबर के अंतिम तीन अंकों को वैरिफाई कर सकते हैं.

यदि कोई विशेष मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस आधार कार्ड से जुड़ा नहीं है, तो यह फीचर नागरिक को सूचित करेगा और उन्हें इसे अपडेट करने की सलाह देगा. जो नागरिक अपना मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस जोड़ना या अपडेट करना चाहते हैं, वे निकटतम आधार केंद्र पर जाकर ऐसा कर सकते हैं.

नया फीचर यह सुनिश्चित करेगा कि आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस अपडेटेड और सुरक्षित है, जिससे नागरिकों को अधिक पारदर्शिता और सुरक्षा मिलती है. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने इस कदम का स्वागत किया है, जिसमें कहा गया है कि यह व्यक्तिगत जानकारी के किसी भी संभावित दुरुपयोग को रोकने में मदद करेगा और नागरिकों को उनके आधार विवरण पर अधिक नियंत्रण देगा.

यह भी पढ़ें
EV फाइनेंस प्लेटफॉर्म Ohm Mobility ने जुटाई 3 करोड़ रुपये की प्री-सीड फंडिंग

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors