केंद्रीय मंत्री नारायण राणे और राज्‍य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने किया वर्ल्ड एक्सपो, 2020 दुबई में MSME मंडप का उद्घाटन

By रविकांत पारीक
January 18, 2022, Updated on : Tue Jan 18 2022 07:00:36 GMT+0000
केंद्रीय मंत्री नारायण राणे और राज्‍य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने किया वर्ल्ड एक्सपो, 2020 दुबई में MSME मंडप का उद्घाटन
एक्‍सपो में लघु और सूक्ष्‍म उद्यम मंत्रालय की भागीदारी से भारत में MSME इकोसिस्‍टम के बारे में समझदारी विकसित करना तथा विभिन्‍न देशों, व्‍यावसायिक और उद्योग जगत की हस्तियों के साथ आपसी संवाद विकसित करना है। जिससे विश्‍वभर में अपनाये जाने वाले श्रेष्‍ठ व्‍यवहारों के आदान-प्रदान में मदद मिलेगी।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

केन्‍द्रीय लघु और सूक्ष्‍म उद्यम मंत्री नारायण राणे तथा लघु और सूक्ष्‍म उद्यम राज्‍य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने सोमवार को वर्चुअल रूप से MSME के सचिव बी.बी. स्‍वैन तथा KVIC के अध्‍यक्ष विनय कुमार सक्‍सेना के साथ वर्ल्‍ड एक्‍सपो, 2020 दुबई (World Expo, 2020 Dubai) में MSME मंडप का उद्घाटन किया।


इस अवसर पर दुबई सरकार के अधिकारी और गणमान्‍य व्‍यक्ति शामिल हुए। ब्‍यूरो इंटरनेशनल डी एक्‍सपोजिशन (BIE) के अंतर्गत वर्ल्‍ड एक्‍सपो, 2020 दुबई का उद्देश्‍य प्रदर्शनी में विश्‍व के लाखों लोगों को एक साथ लाना तथा ‘कनेक्टिंग माइंड्स, क्रिएटिंग फ्यूचर’ थीम के साथ मानवीय प्रतिभा और उपलब्धि का उत्‍सव मनाना है। एक्‍सपो में लघु और सूक्ष्‍म उद्यम मंत्रालय की भागीदारी से भारत में MSME इकोसिस्‍टम के बारे में समझदारी विकसित करना तथा विभिन्‍न देशों, व्‍यावसायिक और उद्योग जगत की हस्तियों के साथ आपसी संवाद विकसित करना है। जिससे विश्‍वभर में अपनाये जाने वाले श्रेष्‍ठ व्‍यवहारों के आदान-प्रदान में मदद मिलेगी।  

World Expo, 2020 Dubai

केन्‍द्रीय मंत्री ने KVIC द्वारा निर्मित खादी इंडिया फिल्‍म भी लॉन्‍च की। अपने उद्घाटन भाषण में राणे ने कहा कि MSME क्षेत्र रोजगार सृजन करने और मैन्‍युफैक्‍चरिंग आधार को बढ़ाने के संदर्भ में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज MSME की 6 करोड़ से अधिक इकाइयों में 11 करोड़ से ज्‍यादा लोग रोजगार में हैं और यह क्षेत्र आर्थिक विकास में महत्‍वपूर्ण योगदान देता है। जीडीपी में इस क्षेत्र का योगदान 30 प्रतिशत से अधिक और भारत से सम्रग निर्यात में इसका योगदान 48 प्रतिशत से अधिक है। मंत्रालय का फोकस निर्यात, उत्‍पाद गुणवत्‍ता, जीडीपी में योगदान के संदर्भ में नई ऊंचाईयों पर ले जाकर MSME के लिए नए मानक स्‍थापित करना तथा भारत में काम कर रही सभी MSME इकाइयों के लिए विश्‍व स्‍तरीय संरचना और अत्‍याधुनिक टेक्‍नोलॉजी प्रदान करने पर है।


लघु और सूक्ष्‍म उद्यम राज्‍य मंत्री भानु प्रताप वर्मा ने कहा कि मंत्रालय MSME क्षेत्र को प्रोत्‍साहित करने के लिए विभिन्‍न महत्‍वपूर्ण कदम उठा रहा है तथा वित्‍त सहायता, क्षमता सृजन तथा कौशल प्रशिक्षण, मार्केट लिंकेज़ में सहायता, टेक्‍नोलॉजी उन्‍नयन जैसी पहलों में अत्‍यधिक सक्रिय है ताकि देश में सम्रग रूप से MSME क्षेत्र का समावेशी विकास हो सके।