भारत के पहले ब्लेंडिंग वाटर के साथ व्हिस्की प्रेमियों को असली स्वाद उपलब्ध करा रहा है यह ब्रांड

By Bhavya Kaushal
January 18, 2022, Updated on : Wed Jul 06 2022 14:27:57 GMT+0000
भारत के पहले ब्लेंडिंग वाटर के साथ व्हिस्की प्रेमियों को असली स्वाद उपलब्ध करा रहा है यह ब्रांड
क्या आप जानते हैं कि पानी वैज्ञानिक रूप से व्हिस्की का असली स्वाद बदल देता है? इस अंतर की पहचान तीसरी पीढ़ी के उद्यमी देवाशीष कामदार ने की और उन्होंने Estuary ब्रांड को शुरू करने का फैसला किया जो शराब के लिए ब्लेंडिंग वाटर (मिश्रित पानी) का निर्माण और उसकी बिक्री करता है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देवाशीष कामदार के करियर की शुरुआत तब हुई जब वह अपने परिवार के अहमदाबाद स्थित ब्राइडल ज्वैलरी व्यवसाय, Su Dev Group में शामिल हुए थे। इस ब्रांड को उनके दादा ने शुरू किया था। 2014 में नॉटिंघम विश्वविद्यालय से पास आउट करने के बाद उनके काम ने उन्हें पूरे देश में यात्रा करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान उन्होंने देश भर के साथ ही और दुनिया भर में जहां भी उनके स्टोर मौजूद थे, उनका दौरा किया।


हफ्तों तक घर से दूर रहने के कारण देवाशीष को एक गैप का अहसास हुआ। YourStory से बात करते हुए वे कहते हैं, "मैं अपनी व्हिस्की के साथ एक विशेष ब्रांड के पानी का सेवन करने के आदी था और अगर वह उपलब्ध नहीं था, तो मैं इसका सेवन ही नहीं करता था।"


लॉकडाउन के दौरान यह अंतर बढ़ गया, क्योंकि प्रतिबंधों का मतलब था कि उसे अपनी व्हिस्की के लिए सही मिश्रण नहीं मिल पा रहा था।

इसी समस्या को हल करने के उद्देश्य से अहमदाबाद स्थित ब्रांड Estuaryकी शुरुआत हुई।


वे आगे कहते हैं, “जब मैंने बाजार को देखा, तो कोई भी खिलाड़ी इस क्षेत्र में काम नहीं कर रहा था। लोगों को एहसास नहीं होता है, लेकिन पानी एक ही माल्ट में व्हिस्की के असली स्वाद को प्रभावित करता है।”


ये दावे वैज्ञानिक रूप से समर्थित भी हैं। ‘Dilution of whiskey,’ शीर्षक वाली एक रिपोर्ट के अनुसार, यह एक सिद्ध तथ्य है कि व्हिस्की में पानी डालते ही उसका स्वाद बदल जाता है। रिपोर्ट के अनुसार, "सिमुलेशन (विभिन्न इथेनॉल या EtOH सांद्रता के गुआइयाकॉल-पानी-अल्कोहल समाधान) से पता चला है कि EtOH और पानी EtOH अणुओं के गैर-आदर्श रूप से उत्पन्न समूहों को मिलाते हैं।"


Estuary के संस्थापक देवाशीष ने अक्टूबर 2020 में गुजरात के जामनगर में शराब के लिए खास मिश्रित पानी बनाने के लिए एक निर्माण इकाई स्थापित करके कंपनी पर काम करना शुरू किया। पूरी तरह से स्वचालित इकाई में प्रति मिनट 90 बोतलें बनाने की क्षमता है।


इसके निर्माण के लिए पानी रिवर्स ऑस्मोसिस, ओजोनाइजेशन, फोर्टिफिकेशन, फिल्ट्रेशन और यूवी ओजोनाइजेशन सहित डिस्टिलेशन की सात परतों से गुजरता है। वे बताते हैं, "ये प्रक्रियाएं पानी को टोन करती हैं ताकि इसे सीधे व्हिस्की के साथ मिश्रित किया जा सके।"


Estuary का ब्लेंडर वाटर तीन अलग-अलग रूपों व्हिस्की, वोदका और सिंगल-माल्ट व्हिस्की के लिए उपलब्ध है। वे 750 मिली और 330 मिली की पैकेजिंग में उपलब्ध हैं, जिनकी कीमत क्रमशः 375 रुपये और 250 रुपये से शुरू होती है।


ब्रांड इन उत्पादों को 3,000 रिटेल आउटलेट्स के माध्यम से बेचता है, जिसमें Nature’s Basket और Living Liquidz के साथ-साथ पूरे भारत में 30 वितरकों और पांच सुपर स्टॉकिस्ट शामिल हैं। यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लंदन और कुआलालंपुर में भी बेचता है और जल्द ही दुबई में लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

Estuary

बाजार की संभावनाएं

इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकोनॉमिक रिलेशंस (ICRIER) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ते मादक पेय बाजारों में से एक है, जिसका अनुमानित बाजार आकार 52.5 बिलियन डॉलर (लगभग 3.9 लाख करोड़ रुपये) है। इस बाजार के 2023 तक 6.8 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है।


COVID-19 प्रतिबंधों के बीच शुरू होने के दौरान कंपनी अल्कोहल-चखने में भाग लेकर, बिक्री टीम को मैदान में लाकर और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से उपभोक्ताओं के साथ जुड़कर अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही है। इससे Estuary को अच्छे स्तर पर ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद मिली है।


इस महीने की शुरुआत में इसे यूनाइटेड किंगडम में The Scottish Whiskey Awards में ‘Official Blending Water’ का खिताब मिला है। इसने अपने उत्पादों को बेचने के लिए Glenfiddich, Macaallan, Aberlour और अधिक जैसे ब्रांडों के साथ भागीदारी की है। देवाशीष कहते हैं, "व्हिस्की और Estuary का सम्मिश्रण पानी शैम्पू और कंडीशनर की तरह है। इस तरह वे एक दूसरे के पूरक हैं। इस्चुअरी का कोई प्रत्यक्ष प्रतियोगी नहीं है, लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से पानी और टॉनिक वॉटर मैन्युफैक्चरिंग ब्रांड्स (Shweppes, Canada Dry, Top Note) के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।”


देवाशीष ने राजस्व संख्या साझा न करते हुए कहा कि अपनी स्थापना के बाद से Estuary ने अब तक 3 लाख बोतलें बेची हैं। अपनी राजस्व धाराओं को और तोड़ते हुए देवाशीष कहते हैं कि इसका 40 प्रतिशत आधुनिक व्यापार से आता है, 10 प्रतिशत वितरकों से और 50 प्रतिशत होटल, रेस्तरां और कैफे (HoReCa) आदि से आता है।


आगे बढ़ते हुए देवाशीष दुबई से शुरू होकर Estuary के वैश्विक स्तर पर ब्रांड का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। वह भारत में ब्रांड की उपस्थिति को और मजबूत करने के लिए और अधिक व्हिस्की ब्रांडों के साथ साझेदारी करने के इच्छुक हैं।


Edited by रविकांत पारीक

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close