केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने AIIMS पटना में लगवाया कोविड-19 का टीका, दी सहयोग राशि भी

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने AIIMS पटना में लगवाया कोविड-19 का टीका, दी सहयोग राशि भी

Tuesday March 02, 2021,

2 min Read

"बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कई मंत्रियों के बाद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज आज ले ली। उन्होंने देशव्यापी कोविड वैक्सीनेशन अभियान के दूसरे चरण के अंतर्गत कोरोना का यह टीका पटना AIIMS में लगवाया है।"

केंद्रीय मंत्रिमंडल परिषद के सभी मंत्रियों ने यह स्वैच्छिक निर्णय किया था कि वे सभी मुफ्त में कोरोना वैक्सीन नही लेंगे, इसके लिए निर्धारित कीमत 250 रुपए की सहयोग राशि का भुगतान करेंगे। इसी क्रम में श्री रविशंकर प्रसाद ने पटना के AIIMS में कोविड वैक्सीन टीकाकरण के बाद 250 रुपए की सहयोग राशि दी।


केंद्रीय मंत्री प्रसाद ने कहा,

"मैंने एम्स पटना में कोविड का वैक्सीन लगवाया है। हम सभी केंद्रीय मंत्रियों ने निर्णय किया था कि हम सब अपनी इच्छा से 250 रुपये का भुगतान करेंगे। मैने भी आज एम्स को 250 रुपये की सहयोग राशि दी है।"

साथ ही उन्होंने यह भी कहा,

"प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की अगुवाई में देश मे कोरोना के खिलाफ रोकथाम और जागरूकता हेतु आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत बनी कोरोना वैक्सीन सिर्फ भारत मे ही नही अपितु अन्य दर्जनों देशों में भी जनता के टीकाकरण हेतु उपयोग में लायी जा रही है।"

रविशंकर प्रसाद के टीकाकरण के वक्त एम्स के डायरेक्टर पीके सिंह, उपाध्यक्ष सीएम सिंह सहित प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत भी मौजूद रहे।


गौरतलब है, कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बहुत निर्णायक फैसला किया था, कि सबसे पहले कोविड वैक्सीनेशन का टीका डॉक्टर, नर्स, एम्बुलेंस ड्राइवर, सफाई कर्मचारी, सुरक्षाकर्मी आदि को लगेंगे। जिन्हें हम कोरोना वारियर्स के नाम से भी पहचानते हैं। उसके बाद दूसरे चरण में 60 वर्ष से ऊपर के देशवासियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है, जिसकी शुरुआत कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वयं की और उनकी यह इच्छा थी कि सभी केंद्रीय मंत्री अपने-अपने क्षेत्र में जाकर टीका लगवाएं और इसके प्रति जागरूकता फैलाएं।


श्री प्रसाद ने बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार की सरकार के निर्णय का अभिनंदन किया जिसके अंतर्गत बिहार में सभी को मुफ्त में वैक्सीन लगवाने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। साथ ही श्री प्रसाद ने सभी बिहार के लोगो से आग्रह किया कि वो बढ़-चढ़ कर कोरोना का टीका लगवाएं और एक नई जागरूकता का परिचय दें।