पैसे रखिए तैयार, इस हफ्ते खुलेंगे ये चार IPO, एक के साथ Gautam Adani ने की थी बड़ी डील

By Anuj Maurya
November 08, 2022, Updated on : Tue Nov 08 2022 10:26:01 GMT+0000
पैसे रखिए तैयार, इस हफ्ते खुलेंगे ये चार IPO, एक के साथ Gautam Adani ने की थी बड़ी डील
इस हफ्ते एक के बाद एक 4 आईपीओ खुल रहे हैं. अगर पिछले हफ्ते आप आईपीओ में पैसे लगाने से चूक गए हैं तो इस बार पैसे लगा सकते हैं. इनमें से एक कंपनी के साथ अडानी बड़ी डील कर चुके हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पिछले हफ्ते DCX Systems, Global Health Ltd, Fusion Micro Finance और Bikaji Foods International के आईपीओ खुले थे. कई लोगों ने इनमें पैसे लगाए तो कई लोग पैसे लगाने से चूक गए. खैर, अगर आप भी इनमें पैसे नहीं लगा पाए और आईपीओ में निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए कुछ और मौके इंतजार कर रहे हैं. इस हफ्ते भी चार कंपनियों के आईपीओ खुलने वाले हैं. इनमें से एक कंपनी तो ऐसी है, जिसके साथ हाल ही में देश के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी ने बड़ी डील की थी. अनुमान है कि इन चार आईपीओ से कंपनियां कुल मिलाकर करीब 5020 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रही हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

9 नवंबर से मिलेगा दोहरी कमाई का मौका

इस हफ्ते खुलने वाले आईपीओ में पहला नाम है आर्चियन केमिकल्स (Archean Chemical Industries Ltd IPO) का, जो 9 नवंबर को खुलेगा. यह कंपनी आईपीओ के जरिए 1462.30 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रही है. इसी दिन फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस का भी आईपीओ (Five Star Business Finance IPO) खुलेगा. यह कंपनी करीब 1960 करोड़ रुपये जुटाने की सोच रही है. यह दोनों ही आईपीओ 11 नवंबर तक खुले रहेंगे. ये आईपीओ एंकर निवेशकों के लिए 7 नवंबर को ही खुल चुका है. उम्मीद है कि ये दोनों ही आईपीओ 21 नवंबर को शेयर बाजार में लिस्ट होंगे.

इस कंपनी में भी लगा सकते हैं पैसे

अगर आप आईपीओ में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आप Kaynes Technology के आईपीओ में भी पैसे लगा सकते हैं. ये आईपीओ 10 नवंबर से खुलेगा और 14 नवंबर को बंद होगा. एंकर निवेशकों के लिए यह आईपीओ 9 नवंबर से ही खुल चुका है. कंपनी अपने आईपीओ के जरिए करीब 857 करोड़ रुपये जुटाने की प्लानिंग में है. इसके शेयर का प्राइस बैंड 559-587 रुपये तय किया गया है.

इस कंपनी से अडानी ने की थी बड़ी डील

यहां बात हो रही है Inox Energy Services Ltd की, जिससे गौतम अडानी ने एक बड़ी डील की थी. इसका आईपीओ 11 नवंबर को खुलेगा और 15 नवंबर को बंद होगा. एंकर निवेशकों के लिए यह 10 नवंबर को खुलेगा. कंपनी अपने आईपीओ के जरिए 370 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करेगी और लगभग 740 करोड़ रुपये जुटाएगी. यह कंपनी आईपीओ से मिले पैसों के जरिए अपना कर्ज चुकाने की तैयारी कर रही है. यह कंपनी भारत की प्रमुख पवन एनर्जी ऑपरेटर और मेंटेनेंस सर्विस प्रोवाइडर है. बता दें कि कुछ हफ्ते पहले ही इस कंपनी ने तीन स्पेशल यूनिट्स (SPV) में अपनी सारी हिस्सेदारी गौतम अडानी की ग्रीन एनर्जी को बेच दी थी.

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें