Gautam Adani के हाथ लगी एक और बड़ी सफलता, टॉप-10 क्लब में शामिल हुई उनकी ये कंपनी

देश के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी को एक और मुकाम हासिल हो गया है. उनकी फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज अब टॉप-10 सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनियों में शामिल हो गई है.

Gautam Adani के हाथ लगी एक और बड़ी सफलता, टॉप-10 क्लब में शामिल हुई उनकी ये कंपनी

Tuesday November 08, 2022,

3 min Read

गौतम अडानी (Gautam Adani) ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. उनकी कंपनी Adani Enterprises की देश की टॉप-10 वैल्युएबल कंपनियों में एंट्री हो गई है. इस कंपनी का स्टॉक महज हफ्ते भर में करीब 19 फीसदी तक उछल चुका है. कंपनी के स्टॉक्स में आई तगड़ी तेजी की वजह से कंपनी के मार्केट कैप में भारी इजाफा देखने को मिला है. इन सब की वजह से कंपनी का मार्केट कैप 4.52 ट्रिलियन डॉलर के करीब पहुंच चुका है.

क्या है कंपनी के शेयर का हाल?

सोमवार को कंपनी का स्‍टॉक 3.5 फीसदी चढ़ा. इसी के साथ शेयर 3967 रुपये प्रति शेयर के स्तर पर पहुंच चुका है. कंपनी का स्टॉक लगातार आठवें दिन हाई लेवल पर है. इस दौरान कंपनी के शेयर की कीमत में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. पिछले एक सप्ताह में कंपनी के स्टॉक में 19 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

कौन से स्‍थान पर अडानी इंटरप्राइजेज

अडानी इंटरप्राइजेज का मार्केट कैप 4.52 ट्रिलियन तक पहुंचा गया है. इसी के साथ अडानी समूह की कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज टॉप-10 वैल्युएबल कंपनियों में 8वें पायदान पर पहुंच गई है. अगर हम बीएसई डेटा को देखें तो सोमवार को मार्केट कैप की रैकिंग में आईटीसी और HDFC तेजी से बढ़ने वाली कंपनियां रही हैं.

कौन-कौन सी कंपनियां हैं टॉप-10 की लिस्ट में?

टॉप-10 कंपनियों की लिस्ट में बीएसई पर सबसे ऊपर है रिलायंस इंडस्ट्रीज. इसके बाद नंबर आता है टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस, एचयूएल और एसबीआई का. आठवें नंबर पर है अडानी एंटरप्राइज, जिसके बाद भारती एयरटेल और एचडीएफसी का नंबर आता है.

हाल ही में आए हैं कंपनी के नतीजे

अडानी एंटरप्राइजेज के नतीजे बहुत ही शानदार रहे हैं. कंपनी ने साल की दूसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर में 4.6 अरब डॉलर का मुनाफा दर्ज किया है. पिछले साल इसी अवधि में कंपनी को 2.12 अरब रुपये का मुनाफा हुआ था. यानी कंपनी का मुनाफा करीब 117 फीसदी चढ़ा है. कंपनी के अनुसार उसकी आय भी करीब 3 गुना बढ़ी है और 381.8 अरब रुपये हो गई है. बता दें कि अडानी इंटरप्राइजेज एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति की संपत्ति विस्तार की होड़ में सबसे आगे रहा है.

तेजी से बिजनेस फैला रहे हैं अडानी

पिछले कुछ महीनों में गौतम अडानी ने तेजी से नए-नए बिजनेस में कदम रखा है. सबसे बड़ी डील रही है अंबुजा सीमेंट और एसीसी सीमेंट को खरीदने की. इस डील के बाद अब अडानी ग्रुप देश का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट मैन्युफैक्चरर बन गया है. इसके अलावा गौतम अडानी ने ग्रीन एनर्जी में भी तेजी से विस्तार शुरू किया है. ग्रीन एनर्जी के फील्ड में तो मुकेश अंबानी ने भी एंट्री मारी हुई है और वह भी तेजी से अपना बिजनेस बढ़ाने में लगे हुए हैं.