भारत में 2024 तक दोगुना होगा मोबाइल डेटा का इस्तेमाल

भारत में 2024 तक दोगुना होगा मोबाइल डेटा का इस्तेमाल

Thursday June 20, 2019,

2 min Read

smartphone in India

सांकेतिक तस्वीर

भारत में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। एक तरह से यह सूचना क्रांति का दौर है जहां पर छोटी से छोटी समस्या का समाधान डिजिटल तरीके से खोजा जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी भारत में हर महीने में भारतीय 9.8 जीबी डेटा इस्तेमाल करते हैं। आने वाले पांच सालों में यह आंकड़ा दोगुना हो जाएगा। एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट के 2019 के संस्करण में यह खुलासा हुआ है।


यही नहीं, देश में कुल मोबाइल डेटा की खपत 4.6 अरब जीबी है, जो 2024 तक बढ़कर 16 अरब जीबी हो जाएगी। यह जानकारी एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट जून 2019 से सामने आई है। इस रिपोर्ट में इंडिया रीजन यानी नेपाल और भूटान को भी शामिल किया गया है। रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि अब लोग आने वाले 5जी सर्विस के लिए 66 फीसदी ज्यादा पैसा खर्च करने के लिए तैयार हैं।


अगर रिपोर्ट की बातें सच साबित हुईं तो 2024 तक स्मार्टफोन ग्राहकों की तादाद 11 फीसदी की रफ्तार से बढ़कर 1.1 अरब पर पहुंच जाएगी। सिर्फ मोबाइल ब्रॉडबैंड इस्तेमाल करनेवाले 61 करोड़ से बढ़कर 2024 में सवा अरब हो जाएंगे। अभी आधे से ज्यादा लोग मोबाइल ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल करने लगे हैं। इतना ही नहीं मोबाइल पर ऑनलाइन वीडियो देखने वालों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। ऐसे लोगों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है।


अभी हम भारतीय डेटा खर्च के मामले में यूरोप और अमेरिका से आगे हैं, लेकिन भारत में अभी 5जी आने में काफी वक्त है। जबकि अमेरिका जैसे विकसित देशों में 5जी सेवाएं जल्द ही शुरू होंगी। तब शायद ये देश भारत से आगे निकल जाएंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका में 2024 तक 63% लोग 5जी पर होंगे और वहां एक यूजर हर महीने 39 जीबी डेटा खर्च करेगा। वहीं पश्चिमी यूरोप में रहने वाले 32 जीबी डेटा हर महीने खर्च करेंगे।