Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory
search

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT

जुड़वा भाइयों ने किया स्टार्टअप, अब जुटाई 40 करोड़ रुपये की फंडिंग

CometChat ने अब तक 145 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं और Signal Peak Ventures, Matchstick Ventures, Range Ventures और Unbound Ventures सहित मार्की निवेशकों द्वारा समर्थित है.

जुड़वा भाइयों ने किया स्टार्टअप, अब जुटाई 40 करोड़ रुपये की फंडिंग

Tuesday April 04, 2023 , 3 min Read

यूजर एंगेजमेंट प्लेटफॉर्म CometChat ने यूटा स्थित Zions Venture Fund के नेतृत्व में वेंचर डेट राउंड में 40 करोड़ रुपये जुटाए हैं. ताजा फंडिंग का उपयोग कंपनी अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को बढ़ाने, यूरोप में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने और एशिया-पैसिफिक क्षेत्र में डेटा सेंटर का मजबूती से विस्तार करने के लिए करेगी. यह CometChat की स्थिति को और भी मजबूत करेगा क्योंकि स्टार्टअप मिशन क्रिटिकल रियल टाइम एंगेजमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ अपने एंटरप्राइज कस्टमर्स का समर्थन करना जारी रखता है.

CometChat ने अब तक 145 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं और Signal Peak Ventures, Matchstick Ventures, Range Ventures और Unbound Ventures सहित मार्की निवेशकों द्वारा समर्थित है.

शुरुआत

CometChat को जुड़वा भाइयों - अनुज गर्ग और अनंत गर्ग ने साल 2019 में अमेरिका से शुरू किया था. डेनवर और मुंबई में इसके हेडक्वार्टर हैं. CpaaS स्टार्टअप ब्रांड के यूजर एंगेजमेंट (उपयोगकर्ता जुड़ाव) को बेहतर बनाने के लिए ऐप और वेबसाइटों के भीतर एक मैसेजिंग और कम्यूनिकेशंस प्लेटफॉर्म मुहैया करके दुनिया भर की दिग्गज कंपनियों के साथ काम करता है.

कैसे काम करता है स्टार्टअप

स्टार्टअप यूजर को रीयल टाइम एंगेजमेंट प्राप्त करने और मैसेजिंग, वॉयस कॉलिंग और एचडी वीडियो चैट के जरिए बातचीत करने की अनुमति देता है. सॉफ्टवेयर मजबूत पेशकश के माध्यम से बढ़ते ग्राहक आधार के लिए यूजर को यूजर एंगेजमेंट देता है और कंपनियों को सैकड़ों डेवलपर घंटे और संबंधित लागतों को बचाने में मदद करता है जो कंपनियों को अन्यथा इस टेक्नोलॉजी को स्क्रैच से बनाने में खर्च करना पड़ता है.

अपनी डेवलपर फर्स्ट अप्रोच के साथ नए बाजारों में विस्तार करके विकास को बढ़ावा देने के अलावा, CometChat उत्तरी अमेरिकी क्षेत्र में एक मजबूत स्थिति रखता है. इसमें न केवल एसडीके और एपीआई, ओपन सोर्स यूआई किट और विजेट जैसे मजबूत प्रोडक्ट्स हैं, स्टार्टअप अब एक बड़े लैंग्वेज मॉडल चैटबॉट के साथ इंटीग्रेट हो गया है, जिसे लोकप्रिय रूप से चैटजीपीटी के रूप में जाना जाता है.

CometChat वर्तमान में मार्केटप्लेस, कम्यूनिटी ऐप, टेलीहेल्थ एप्लिकेशन, एड-टेक, किसी भी तरह की इंटरनल मैसेजिंग या एंटरप्राइज सिस्टम जैसे सेक्टर्स के साथ काम कर रहा है.

user-engagement-platform-cometchat-raises-rs-40-crore-in-venture-debt-led-by-utah-based-zions-venture-fund

सांकेतिक चित्र

क्या कहते हैं को-फाउंडर, इन्वेस्टर

CometChat के को-फाउंडर और सीईओ अनुज गर्ग कहते हैं, "कंपनी का अपना रेवेन्यू मॉडल हैं जो बड़े अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लगातार बढ़ रहा है. इस प्रकार, हमारे बिजनेस के बुनियादी सिद्धांत और मजबूत बैलेंस शीट ने हमें इस राउंड में फंडिंग जुटाने में सक्षम बनाया है क्योंकि हम कर्ज चुकाने की आरामदायक स्थिति में हैं. इसका उद्देश्य 5 साल के विस्तारित रनवे के लिए फंड्स जुटाना है क्योंकि हम अपनी विकास योजनाओं को तेज गति से आगे बढ़ा रहे हैं."

कंपनी का दावा है कि पिछले 12 महीनों में, CometChat के ग्राहक आधार में 3 गुना और प्रोडक्ट के उपयोग में 300% की वृद्धि हुई है. कंपनी ने अपने B2D (बिजनेस टू डेवलपर) दृष्टिकोण के साथ अब तक 800 मिलियन से अधिक कनेक्शनों को संभाला है.

Zions Venture Fund के एमडी सैम क्लार्क कहते हैं, “Zions इस डेट फंडिंग के लिए CometChat के साथ साझेदारी करके रोमांचित है. हम टीम से प्रभावित हुए हैं और उन्होंने आज तक जो हासिल किया है. हम इस यात्रा का हिस्सा बनने और विकास के चरणों में कंपनी का समर्थन करने के लिए उत्साहित हैं.”

यह भी पढ़ें
कैसे इस मैकेनिकल इंजीनियर ने खड़ी कर दी हर दिन 200 ई-बाइक बनाने वाली EV कंपनी