दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा को 'उद्योग रत्न' अवार्ड से नवाजा गया

यह पुरस्कार टाटा संस के 85 वर्षीय चेयरमैन एमेरिटस को दक्षिण मुंबई के कोलाबा स्थित उनके आवास पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्रियों देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार द्वारा प्रदान किया गया.

दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा को 'उद्योग रत्न' अवार्ड से नवाजा गया

Sunday August 20, 2023,

2 min Read

प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा को शनिवार को महाराष्ट्र सरकार द्वारा पहले 'उद्योग रत्न' पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

यह पुरस्कार टाटा संस के 85 वर्षीय चेयरमैन एमेरिटस को दक्षिण मुंबई के कोलाबा स्थित उनके आवास पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्रियों देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार द्वारा प्रदान किया गया. इस सम्मान में महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (MIDC) की ओर से एक शॉल, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह शामिल था.

प्रस्तुति के बाद, शिंदे ने कहा कि टाटा को 'उद्योग रत्न' के रूप में सम्मानित करने से पुरस्कार की प्रतिष्ठा बढ़ गई है. उन्होंने कहा, "सभी क्षेत्रों में टाटा समूह का योगदान बहुत बड़ा है. टाटा विश्वास का प्रतीक है."

स्टील से लेकर नमक तक फैला टाटा समूह छह महाद्वीपों के 100 से अधिक देशों में काम करता है. वित्तीय वर्ष 2021-22 में टाटा कंपनियों का संयुक्त राजस्व 128 बिलियन डॉलर रहा.

भारत 25 अगस्त से शुरू होने वाले तीन दिवसीय B20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले वैश्विक सीईओ के सामने अपनी आर्थिक विकास उपलब्धियों को पेश करने के लिए तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 27 अगस्त को B20 शिखर सम्मेलन के समापन सत्र के दौरान इन अंतरराष्ट्रीय व्यापार नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है. बिजनेस 20 (B20) विश्वव्यापी व्यापार समुदाय को शामिल करने वाले आधिकारिक G20 संवाद मंच के रूप में कार्य करता है. 2010 में स्थापित, B20 G20 फ्रेमवर्क के भीतर सबसे प्रमुख भागीदारी समूहों में से एक के रूप में खड़ा है, जिसमें कंपनियों और व्यावसायिक संगठनों की भागीदारी शामिल है.

हर साल, G20 प्रेसीडेंसी एक B20 अध्यक्ष को नामित करती है, जो आमतौर पर G20 शिखर सम्मेलन के मेजबान देश से एक प्रभावशाली व्यापारिक नेता होता है. यह चेयर B20 शेरपा और B20 सचिवालय द्वारा समर्थित है. B20 इंडिया के लिए, टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन अध्यक्ष का पद संभालते हैं.

यह भी पढ़ें
ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Healthmug पर आपको मिलेगी आयुर्वेदिक, होम्योपैथी और यूनानी मेडिसिन