Paytm ने लोन देने के लिए Piramal Finance के साथ मिलाया हाथ, आपको कैसे मिलेगा लोन?

By रविकांत पारीक
August 10, 2022, Updated on : Wed Aug 10 2022 08:03:45 GMT+0000
Paytm ने लोन देने के लिए Piramal Finance के साथ मिलाया हाथ, आपको कैसे मिलेगा लोन?
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फिनटेक सेक्टर की दिग्गज कंपनी Paytmने भारत के छोटे शहरों और कस्बों में मर्चेंट (व्यापारी) लोन बांटने के लिए Piramal Capital & Housing Finance के साथ साझेदारी की घोषणा की है. पिरामल कैपिटल एंड हाउसिंग फाइनेंस, पिरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Piramal Enterprises Limited) की सहायक कंपनी है. पूरे भारत में इसकी 300 से अधिक शाखाएं हैं. मर्चेंट 6-24 महीने की अवधि के लिए ₹10 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकेंगे. पेटीएम ने कहा कि पर्सनल लोन को शामिल करने के लिए जल्द ही पीरामल फाइनेंस के साथ उसकी साझेदारी को आगे बढ़ाया जाएगा.


पेटीएम की पैरेंट कंपनी One97 Communicationsने कहा, “पेटीएम ने देश भर के बड़े और छोटे शहरों से बड़ी संख्या में व्यापारियों को जोड़ा है. कंपनी बिजनेस इनकम के आधार पर क्रेडिट सेंक्शन के साथ-साथ डेटा-ड्रिवन अंडरराइटिंग के जरिए छोटे बिजनेस के मालिकों को आसानी से लोन दे पाएगी. इसके अलावा, पर्सनल लोन को शामिल करने के लिए इस साझेदारी का जल्द ही विस्तार किया जाएगा, जहां पिरामल फाइनेंस रिस्क और कस्टमर सेगमेंट की अपनी गहरी समझ लाता है."

Paytm के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ विजय शेखर शर्मा

Paytm के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ विजय शेखर शर्मा

पिरामल फाइनेंस, जिसकी 309 सक्रिय शाखाएं हैं, विस्तार अभियान पर है और 1000 कस्बों और शहरों में उपस्थिति को लक्षित कर रहा है. पीरामल फाइनेंस सभी DHFL शाखाओं को मल्टी-प्रोडक्ट शाखाओं में परिवर्तित करने की दिशा में भी काम कर रहा है. पिछले साल पीरामल फाइनेंस ने DHFL का अधिग्रहण किया था.


पिरामल फाइनेंस के साथ पार्टनरशिप के बारे में बोलते हुए, पेटीएम में लेंडिंग के सीईओ और पेमेंट्स हेड, भावेश गुप्ता ने कहा, "हम अपने सभी लेंडिंग प्रोडक्ट्स में तेजी से विकास देख रहे हैं, जहां हम छोटे शहरों और कस्बों से MSMEs को डिजिटल क्रेडिट तक पहुंच के साथ सशक्त बनाते हैं. हमारे लेंडिंग प्रोडक्ट्स की सफलता और पैमाना हमें अपने क्रेडिट पोर्टफोलियो को और आगे बढ़ाने का विश्वास दिलाता है. पिरामल फाइनेंस के साथ हमारी साझेदारी उस दिशा में एक और कदम है, जहां हम एक साथ अधिक व्यापारियों को औपचारिक क्रेडिट अर्थव्यवस्था में लाएंगे."


इससे पहलो, बीते महीने, Paytm की वार्षिक रिपोर्ट (Paytm Annual Report) में कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने निवेशकों के लिए एक नोट लिखा था. इसमें उन्होंने कहा था कि कंपनी सितंबर 2023 तक कारोबार लाभप्रदता (paytm operational profitability) हासिल करने की राह पर है.


विजय शेखर शर्मा ने कहा था, "मेरा मानना ​​​​है कि पिछले एक साल में, हमारी टीम ने हमारे रेवेन्यू और मुनाफे में बड़े पैमाने पर सुधार करते हुए बहुत अच्छा काम किया है. यह हमारे पेमेंट्स और क्रेडिट बिजनेसेज में निवेश की अनुमति देता है. साथ ही साथ हमारे EBITDA नुकसान को कम करता है. हम अपने बिजनेस में ग़ज़ब की तेजी देख रहे हैं. सितंबर 2023 की तिमाही तक परिचालन लाभप्रदता (ESOP लागत से पहले EBITDA) हासिल करने की राह पर हैं."

ऐसे मिलेगा लोन

  • Paytm for Business ऐप होम स्क्रीन पर "Business Loan" आइकन पर टैप करें और लोन की राशि दर्ज करें.


  • लोन अमाउंट, डिस्बर्सल अमाउंट, टोटल पैयेबल, डेली इंस्टालमेंट, टाइम पिरियड जैसी डिटेल्स चेक कर लें.


  • डिटेल्स चेक करने के बाद चेक बॉक्स पर क्लिक करें और प्रोसेस करने के लिए 'Get Started' पर टैप करें.


  • मर्चेंट CKYC से KYC डिटेल्स देने के लिए सहमति दे सकते हैं, ताकि लोन ऐप्लीकेशन प्रोसेस जल्द पूरा हो सके.


  • अगली स्क्रीन पर, पर्सनल डिटेल्स जैसे कि PAN, जन्म तिथि, ईमेल एड्रेस आदि कन्फर्म करें.


  • इसके बाद, लोन पात्रता के लिए क्रेडिट स्कोर की जांच की जाएगी और KYC डिटेल्स वैरिफाइ की जाएगी.


  • सफलतापूर्वक ऐप्लीकेशन वैरिफाई हो जाने पर, आपके बैंक अकाउंट में लोन राशि तुरंत ट्रांसफर कर दी जाएगी.


पेटीएम अपने सभी लेंडिंग वर्टिकल (Paytm Postpaid, Personal Loans और Merchants Loans) में ग़ज़ब की वृद्धि देख रहा है. वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में, पेटीएम ने 8.5 मिलियन लोन बांटे थे, जो कि साल-दर-साल 492% की वृद्धि दर्शाता है. अगर वैल्यू की बात करें तो, कंपनी ने 5,554 करोड़ रुपये के लोन बांटे हैं.