आंत्रप्रेन्योर बनने की चाह? ये फिल्में दिखाएगी राह...

अगर आप भी आंत्रप्रेन्योर बनने का सपना देख रहे हैं तो बॉलीवुड और हॉलीवुड की ये फिल्में आपको जरूर देखनी चाहिए.

आंत्रप्रेन्योर बनने की चाह? ये फिल्में दिखाएगी राह...

Sunday December 10, 2023,

6 min Read

फिल्में समाज का आईना होती हैं. दुनियाभर में आए दिन तरह-तरह की फिल्में रिलीज़ होती है. हर फिल्म को लेकर दर्शकों का अपना-अपना नज़रिया होता है. कोई सिर्फ फिल्मों को एंटरटेनमेंट के लिए देखता है, तो कोई अपने पसंदीदा स्टार की वजह से. बदलते जमाने के साथ फिल्मों की स्टोरीलाइन भी बदली है. फिल्में सिर्फ काल्पनिक नहीं रही. फिल्में एक्शन, कॉमेडी और रोमांस आदि तक ही सीमित नहीं रही है. वक्त-वक्त पर हमारे फिल्ममेकर्स ने अलग-अलग विषयों पर फिल्में बनाई है.

ऐसे में 'आंत्रप्रेन्योरशिप' भला कैसे अछुती रहे. सिर्फ हॉलीवुड ही नहीं, हमारे बॉलीवुड के फिल्ममेकर्स ने भी इस विषय में रूचि दिखाई और फिल्में बनाई हैं.

अब, अगर आप भी आंत्रप्रेन्योर बनने की हसरत रखते हैं, तो जनाब, यहां हम उन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको अलबत्ता अपनी इस हसरत को पूरा करने के लिए प्रेरित करेगी.

पहले हम बात करेंगे हॉलीवुड फिल्मों की और उसके बाद बताएंगे बॉलीवुड फिल्मों के बारे में...

The Godfather (1972)

यह अमेरिकन क्राइम थ्रिलर फ़िल्म है. इस फिल्म की कहानी मारियो प्युज़ो (Mario Puzo) द्वारा लिखे गए बेस्ट-सेलिंग नॉवेल The Godfather पर आधारित है. यह नॉवेल 1969 में पब्लिश हुआ था. इस फिल्म के डायरेक्टर थे फ्रांसिस फोर्ड कोपोला (Francis Ford Coppola). फ्रांसिस ने मारियो प्युज़ो के साथ मिलकर इस फिल्म का स्कीनप्ले भी लिखा था. इस फिल्म में मार्लन ब्रैंडो, ऍल पचीनो, जेम्स कान, रिचर्ड एस. कैस्टेलानो, रॉबर्ट डुवाल, स्टर्लिंग हेडन, जॉन मार्ले, रिचर्ड कॉन्टी और डैयान कीटन जैसे सितारों ने काम किया था.

फिल्म की कहानी 1945 से 1955 तक दस वर्षों की अवधि में बताई गई है और एक काल्पनिक इटली के अमेरिकी अपराधी परिवार कोरलियॉन के इर्द-गिर्द बुनी गई है. इस फिल्म के दो और भाग — 1974 में The Godfather II और 1990 में The Godfather III पर्दे पर आए थे.

The Pursuit of Happyness (2006)

यह फिल्म साल 2006 में पर्दे पर आई थी. यह बायोग्राफिकल ड्रामा फिल्म है. इस फिल्म में हॉलीवुड के मशहूर एक्टर विल स्मिथ (Will Smith) ने क्रिस गार्डनर के रोल में मुख्य भूमिका निभाई है, जो एक भटकते हुए बेघर सेल्समैन से एक शेयर दलाल बन जाता है. इस फिल्म के डायरेक्टर गैब्रिएल म्युचिनो (Gabriele Muccino) थे.

इस फिल्म का स्क्रीनप्ले स्टीवन कॉनरैड ने लिखा था. फिल्म की कहानी बेस्ट-सेलिंग मेमोयर (संस्मरण) The Pursuit of Happyness पर आधारित है. इस मेमोयर को खुद क्रिस गार्डनर ने क्विन्सि ट्रुप (Quincy Troupe) के साथ मिलकर लिखा था. फिल्म में अपने अभिनय के लिए, स्मिथ को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के अकादमी पुरस्कार के लिए और गोल्डन ग्लोब पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था.

The Social Network (2010)

यह फिल्म मार्क ज़ुकेरबर्ग (Mark Zuckerberg) द्वारा सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक (Facebok) की खोज व उसके परिणामस्वरूप हुए कानूनी मुकदमो के बारे में बनी एक नाटकिय फिल्म है. फ़िल्म डेविड फिंचर के डायरेक्शन में बनी थी. इस फिल्म में जेस्सी इसन्ब्र्ग, एंड्रयू गारफील्ड, जस्टिन टिम्बरलेक, बेरन्डा सांग, आर्मि हैमर, मैक्स मिन्गहेला, राशीडा जोन्स और रूनी मारा ने काम किया था. फिल्म की कहानी बेन मेज्रिच के द्वारा लिखे The Accidental Billionaires नॉवेल (2009) पर आधारित है.

यह फिल्म बेस्ट फिल्म एडिटिंग, बेस्ट एडेप्टेड स्कीनप्ले व बेस्ट ओरिजिनल स्कोर की श्रेणी मे अकादमी पुरस्कार (2011) जीत चुकी है.

The Wolf of Wall Street (2013)

2013 में पर्दे पर आई यह फिल्म, बायोग्राफिकल ब्लैक कॉमेडी क्राइम फिल्म है. इस फिल्म के डायरेक्टर मार्टिन स्कॉर्सेस थे और टेरेंस विंटर ने फिल्म की कहानी लिखी थी. फिल्म की कहानी जॉर्डन बेलफोर्ट द्वारा लिखे गए मेमोयर The Wolf of Wall Street (2007) पर आधारित है. फिल्म में बताया गया है कि कैसे एक नौजवान न्यूयॉर्क शहर में एक स्टॉकब्रोकर के रूप में अपना करियर शुरू करता है. फिर आगे चलकर कैसे उसकी फर्म, स्ट्रैटन ओकमोंट, वॉल स्ट्रीट पर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी में लिप्त हो जाती है. और अंततः उसके पतन का कारण बनती है.

लियोनार्डो डिकैप्रियो (Leonardo DiCaprio), जो फिल्म के प्रोड्यूसर भी थे, ने बेलफोर्ट का किरदार बखूबी निभाया और अपने अभिनय की छाप छोड़ी.

Jobs (2013)

यह फिल्म Apple के फाउंडर स्टीव जॉब्स के जीवन पर आधारित है. इस फिल्म के डायरेक्टर जोशुआ माइकल स्टर्न थे और इसकी कहानी मैट व्हाइटली ने लिखी थी.

अब एक नज़र बॉलीवुड फिल्मों पर...

Guru (2007)

मशहूर डायरेक्टर मणिरत्नम के निर्देशन में बनी यह फिल्म कथित तौर पर भारतीय कारोबारी धीरूभाई अंबानी के जीवन पर आधारित है. फिल्म में अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय, मिथुन चक्रवर्ती, विद्या बालन और आर. माधवन जैसे नामचीन कलाकारों ने अपनी अदाकारी की छाप छोड़ी. हिन्दी के साथ-साथ इसे तमिल और तेलगु में भी रिलीज़ किया गया था.

Rocket Singh: Salesman of the Year (2009)

Yash Raj Films के बैनर तले बनी यह कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है. शिमित अमीन के निर्देशन में बनी इस फिल्म की कहानी जयदीप साहनी ने लिखी थी. फिल्म में रणबीर कपूर, डी. संतोष, गौहर खान और नवीन कौशिक मुख्य भूमिका में हैं. जबकि प्रेम चोपड़ा और मनीष चौधरी भी सहायक भूमिकाएँ निभाते नज़र आए. फिल्म में दिखाया गया है कि एक सेल्समैन किस तरह से संघर्ष करता है और कैसे आगे चलकर खुद की कंपनी खड़ी कर लेता है.

Band Baaja Baaraat (2010)

यह एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है. अनुष्का शर्मा और रणवीर सिंह ने फिल्म में मुख्य भूमिकाएं अदा की हैं. रणवीर सिंह के करियर की यह पहली हिंदी फिल्म है, और इसी के साथ मनीष शर्मा पहली बार निर्देशक बने. यह फिल्म वेडिंग प्लानिंग की दुनिया पर आधारित लव स्टोरी है.

अलग सब्जेक्ट और स्क्रीनप्ले के चलते इस फिल्म को दर्शकों ने खूब सराहा. यह फिल्म साल 2010 की सबसे सफल और सम्मानित फिल्मों में से एक थी. Yash Raj Films बैनर के तहत आहा कल्याणम नाम से इस फिल्म का तमिल रीमेक बनाया गया, जिसमें नानी और वाणी कपूर मुख्य भूमिकाओं में थे. यह 21 फरवरी 2014 को रिलीज़ हुई थी.

Baazaar (2018)

यह फाइनेंशियल थ्रिलर ड्रामा फिल्म है. गौरव के चावला द्वारा निर्देशित और परवेज शेख और असीम अरोड़ा द्वारा लिखी गई इस फिल्म में सैफ अली खान, रोहन विनोद मेहरा, राधिका आप्टे और चित्रांगदा सिंह मुख्य भूमिकाओं में थे. इस फिल्म की कहानी मुख्य रूप से शेयर बाजार, पैसा, पावर और बिजनेस के ऊपर बुनी गई है.

The Big Bull (2021)

यह फाइनेंशियल थ्रिलर ड्रामा फिल्म है. कुकी गुलाटी द्वारा निर्देशित इस फिल्म में अभिषेक बच्चन, इलियाना डिक्रूज और लीला प्रजापति मुख्य भूमिकाएं निभाते निज़र आए. फिल्म की कहानी शेयर बाज़ार की वास्तविक घटनाओं पर आधारित है जो 1990 और 2000 के बीच हर्षद मेहता द्वारा किए गए घोटालों को उजागर करती है.

इन फिल्मों के अलावा Scam 1992: The Harshad Mehta Story एक वेब सीरीज़ है. यह भी हर्षद मेहता की कहानी है.