सिर्फ 4 महीने में पैसे हुए 6.5 गुने, अब स्टॉक स्प्लिट और बोनस शेयर का तोहफा दे रही कंपनी

By Anuj Maurya
December 28, 2022, Updated on : Wed Dec 28 2022 07:05:20 GMT+0000
सिर्फ 4 महीने में पैसे हुए 6.5 गुने, अब स्टॉक स्प्लिट और बोनस शेयर का तोहफा दे रही कंपनी
वैसे तो आपने कई कंपनियों के मल्टीबैगर रिटर्न के बारे में सुना होगा, लेकिन आज का शेयर कुछ अलग है. इस कंपनी ने रिटर्न भी तगड़ा दिया है, साथ ही अब स्टॉक स्प्लिट और बोनस शेयर का तोहफा दे रही है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आयरन एंड स्टील प्रोडक्ट्स के बिजनेस से जुड़ी एक कंपनी के शेयर ने शानदार रिटर्न दिया है. इस कंपनी का नाम है रेहतन टीएमटी (Rhetan TMT), जिसके शेयर तेजी से भाग रहे हैं. हालांकि, पिछले दिनों में शेयर बाजार की गिरावट का असर इस कंपनी पर भी दिखा है और शेयर थोड़ा गिरे हैं. हालांकि, लंबे वक्त में इस कंपनी ने मल्टीबैगर रिटर्न (Multibagger Stock) दिए हैं. इस कंपनी के शेयरों में तेजी की एक बड़ी वजह है बोनस शेयर (Bonus Share) और स्टॉक स्प्लिट (Stock Split) की घोषणा.

महीने भर में दिया 96 फीसदी रिटर्न

यह शेयर इसी साल सितंबर के महीने में बीएसई एसएमई पर लिस्ट हुआ था. कंपनी का आईपीओ 70 रुपये की कीमत पर आया था. इस शेयर में पिछले एक महीने में करीब 96 फीसदी की तेजी देखी गई है. करीब महीने भर पहले यह शेयर 233 रुपये के लेवल पर था, जो अब 28 दिसंबर को 458 रुपये के लेवल पर पहुंच चुका है.

आईपीओ के मुकाबले दिया 563 फीसदी रिटर्न

अगर इस कंपनी के आईपीओ के मुकाबले देखा जाए तो अब तक कंपनी का शेयर करीब 550 फीसदी रिटर्न दे चुका है. मतलब करीब 4 महीने में ही कंपनी का शेयर करीब 6.5 गुना चढ़ गया. इस शेयर में जिसने आईपीओ के दौरान 1 लाख रुपये लगाए होंगे, आज उसके पैसे करीब 6.5 लाख हो चुके हैं.

स्टॉक स्प्लिट और बोनस शेयर का तोहफा

हाल ही में रेहतन टीएमटी के निदेशक मंडल ने कंपनी के हर शेयर को 10 इक्विटी शेयरों में बांटने की मंजूरी दे दी है. इसके बाद 10 रुपये की फेस वैल्यू वाला हर शेयर 1-1 रुपये की फेस वैल्यू वाले 10 शेयरों में बंट जाएगा. इतना ही नहीं, कंपनी ने हर 4 शेयरों के बदले 11 बोनस शेयर देने की भी घोषणा की है. हालांकि, अभी रेकॉर्ड डेट फाइनल नहीं है, लेकिन कंपनी की इस घोषणा से इसके शेयरों में तगड़ी तेजी देखी जा रही है.

शेयर बाजार में अच्छा स्टॉक कैसे चुनें?

शेयर बाजार में निवेश करने में सबसे अहम होता है शेयरों का चुनाव. आपको जिस भी कंपनी का शेयर खरीदना है सबसे पहले उसके बारे में पूरी एनालिसिस करें. देखें कि कंपनी का बिजनस क्या है और कैसा चल रहा है. चेक करें कि कंपनी को फायदा हो रहा है या नुकसान. ये भी देखें कि कंपनी भविष्य को लेकर क्या प्लान बना रही है. इतना ही नहीं, कंपनी के मैनेजमेंट के बारे में भी जरूर स्टडी करें, क्योंकि अगर मैनेजमेंट में ही गड़बड़ होगी तो तगड़ा मुनाफा देने वाली कंपनी भी भारी नुकसान का सबब बन सकती है.


शेयर बाजार में पैसा लगाने का मतलब अधिकतर लोग ये समझते हैं कि हर रोज सुबह से शाम तक शेयर बाजार ही देखते रहें. उन्हें लगता है कि जैसे ही दाम बढ़ेंगे, शेयर बेचकर मुनाफा कमा लेंगे. कई लोग एक ही दिन में शेयर खरीद कर बेच देते हैं, जिसे इंट्रा डे ट्रेडिंग कहा जाता है. वहीं कुछ लोग कुछ दिनों, हफ्तों या महीनों में मुनाफा काट लेते हैं, जिसे स्विंग ट्रेडिंग कहते हैं. वहीं सबसे तगड़ा मुनाफा मिलता है निवेश से, जो लंबे वक्त के लिए किया जाता है. राकेश झुनझुनवाला से लेकर वॉरेन बफे तक सभी निवेश की सलाह देते हैं. कभी-कभी ट्रेडिंग बुरी बात नहीं, लेकिन अधिकतर समय निवेश के बारे में सोचना चाहिए तभी मल्टीबैगर रिटर्न मिलते हैं.