TechSparks 2022: MSME के लिहाज से क्यों खास होने वाला है यह इवेंट?

By Ritika Singh
November 09, 2022, Updated on : Wed Nov 09 2022 12:10:05 GMT+0000
TechSparks 2022: MSME के लिहाज से क्यों खास होने वाला है यह इवेंट?
यह TechSparks का 13वां संस्करण है और "Building on India’s tech agenda" पर फोकस्ड होगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देश के सबसे खास स्टार्टअप इवेंट्स में से एक YourStory TechSparks 2022, 10 नवंबर से शुरू होने वाला है. यह इवेंट 12 नवंबर तक देश की स्टार्टअप नगरी बेंगलुरू में ताज यशवंतपुर में आयोजित होगा. TechSparks, YourStory का फ्लैगशिप इवेंट है, जहां स्टार्टअप इकोसिस्टम के सबसे बड़े आइडिया और सबसे मशहूर हस्तियां एक साथ, एक मंच पर आते हैं. तीन दिन तक चलने वाले इस इवेंट में, ऑन्त्रप्रेन्योर, वेंचर कैपिटलिस्ट, पॉलिसीमेकर्स और अन्य पॉलिसी-डिसीजन मेकर्स अपने विचारों का आदान-प्रदान करेंगे. इसके अलावा कई सूक्ष्म, लघु एवं मंझोले उद्यमों के प्रतिनिधि भी इस इवेंट का हिस्सा होंगे.


हर कोई बिजनेस के गुर सिखाएगा और अपनी कहानी बताएगा. इवेंट में चीफ गेस्ट केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हैं. इवेंट के प्रमुख स्पीकर्स में कर्नाटक सरकार में हेल्थ व फैमिली वेलफेयर और मेडिकल एजुकेशन मंत्री डॉ. के सुधाकर भी शामिल हैं.

मीशो और Dunzo के फाउंडर्स भी आ रहे

छोटे कारोबारों से जुड़े प्रमुख पैनल डिस्कशंस की बात करें तो इवेंट के पहले दिन मीशो के फाउंडर व सीईओ के साथ एक पैनल डिस्कशन होगा, जिसमें वह मीशो की ग्रोथ स्ट्रैटेजी के बारे में बताएंगे. साल 2015 से सॉफ्टबैंक के निवेश वाली मीशो, छोटे कारोबारों को सशक्त बना रही है और भारत में ईकॉमर्स की जड़ों को मजबूत कर रही है. इवेंट के दूसरे दिन Dunzo के को—फाउंडर व सीईओ कबीर ​बिस्वास, हाइपरलोकल को बनाने के पीछे के सीक्रेट साझा करेंगे.

डिजिटल के साथ MSME को मजबूत बनाने पर भी चर्चा

इवेंट के दौरान सही डिजिटल रूट्स के साथ एमएसएमई को मजबूत बनाने पर भी चर्चा की जाएगी. पैनल डिस्कशन में जैगल के एमडी व सीईओ अविनाश गोडखिंडी, यस बैंक के बिजनेस हेड अमित जैन, एक्सप्लोरेक्स के कोफाउंडर व सीईओ मैनाक सरकार, सेल्सियस लॉजिस्टिक्स सॉल्युशंस के फाउंडर व सीईओ स्वरूप बोस, पर्फियोस के न्यू बिजनेस इनीशिएटिव्स के वाइस प्रेसिडेंट संदेश जयराम हिस्सा लेंगे. भारत की एमएसएमई इंडस्ट्री, कोविड19 के बाद से कई बड़ी चुनौतियों से जूझ रही है.

TechSparks का 13वां संस्करण

यह TechSparks का 13वां संस्करण है और "Building on India’s tech agenda" पर फोकस्ड होगा. यह एक ऐसी थीम है जो भारत सरकार के 'Technology-enabled Development' के दृष्टिकोण से प्रेरित है, और इसके साथ सीधे जुड़ी हुई है. 10 से 12 नवंबर के बीच आयोजित होने वाले तीन दिवसीय इवेंट में मुख्य क्षेत्र के 10 ट्रैक, 15+ विशेष फोकस ट्रैक और 100+ घंटे तक चलने वाले सत्र होंगे. पैनल डिस्कशन में एडटेक, स्पेसटेक, लॉजिस्टिक्स, वेब3, फ्रंटियर टेक, और फ्यूचर ऑफ वर्क के बारे में गहन चिंतन होगा. पिछले 12 वर्षों में, TechSparks अत्याधुनिक तकनीकों, गहन विचारों, पथ-प्रदर्शक व्यवधानों और जीवन बदलने वाले कनेक्शनों के लिए एक मंच रहा है. इन 12 वर्षों में इवेंट के दौरान 1400+ सेशंस आयोजित हुए हैं और 2000+ स्पीकर्स ने इसमें हिस्सा लिया है.


इस कॉन्फ्रेंस का उद्देश्य विषय विशेषज्ञों, विचारकों और उद्योग विशेषज्ञों को एक साथ लाकर एक अद्वितीय सहयोगी मंच प्रदान करना है ताकि वे चर्चा, बहस, वार्ता और बहुत कुछ के माध्यम से अपनी अंतर्दृष्टि और सीख साझा कर सकें. कोरोना वायरस के चलते पिछले दो सालों से यह इवेंट वर्चुअली हो रहा था. लेकिन इस साल यह इवेंट इन-पर्सन होगा.