व्हाट्सएप ने 'प्राइवेट वीडियो कॉल' को लेकर किया ये बड़ा ऐलान, जानिए क्या है खास ?

By yourstory हिन्दी
April 28, 2020, Updated on : Tue Apr 28 2020 08:40:18 GMT+0000
व्हाट्सएप ने 'प्राइवेट वीडियो कॉल' को लेकर किया ये बड़ा ऐलान, जानिए क्या है खास ?
व्हाट्सएप वर्तमान में आपको चार लोगों के साथ वीडियो और वॉयस कॉल की सुविधा देता है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फेसबुक ने पुष्टि की है कि व्हाट्सएप जल्द ही आपको एक साथ आठ लोगों के साथ वीडियो और वॉयस कॉल करने देगा, जो मौजूदा प्रतिभागियों की संख्या से दोगुना है। लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वर्तमान में आपको अधिकतम चार लोगों के साथ वीडियो और वॉयस कॉल की सुविधा देता है।


k

फोटो क्रेडिट: whatsapp


यह खबर बहुत ही आश्चर्यजनक नहीं है क्योंकि यह सुविधा Android और iOS दोनों के लिए व्हाट्सएप के बीटा संस्करणों पर पहले से ही उपलब्ध है। लेकिन अब, यह पुष्टि कि गई है कि यह जल्द ही सभी उपकरणों के लिए चालू हो जाएगा - बीटा में हर सुविधा आधिकारिक नहीं है, इसलिए आधिकारिक पुष्टि हमेशा जरुरी होती है।


कयास यह भी लगाया जा रहा है कि यह अगले सप्ताह से शुरू हो रहा है।


इसकी पुष्टि कुछ अन्य घोषणाओं के साथ होती है जो फेसबुक आज बना रहा है, जिसमें मैसेंजर रूम का शुभारंभ, इसके समर्पित वीडियो कॉलिंग टूल शामिल हैं जो आपको 50 लोगों के साथ एक साथ वीडियो और वॉयस कॉल की सुविधा देता है। जब तक मैसेंजर रूम पूरी तरह से निजी नहीं होता, तब तक आठ लोगों के साथ व्हाट्सएप वीडियो और वॉयस कॉल, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हो जाएगा "इसलिए कोई और आपकी निजी बातचीत को नहीं देख सकता है या नहीं सुन सकता है, व्हाट्सएप भी नहीं।"



एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन व्हाट्सएप के मुख्य यूएसपी में से एक है और भले ही फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम डायरेक्ट पर सुरक्षा प्रोटोकॉल लाने के लिए काम कर रहा है, इसलिए उपयोगकर्ता संभवतः इन सभी सेवाओं को एक दिन में क्रॉस-प्लेटफॉर्म चैट करने में सक्षम होंगे, यह कहना आसान है करना मुश्किल। फेसबुक ने यह भी बताया कि मैसेंजर रूम एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड क्यों नहीं हो सकते हैं। "यह लोगों के बड़े समूहों के साथ वीडियो कॉलिंग के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियां हैं।"


संभवतः यही कारण है कि फेसबुक को व्हाट्सएप पर प्रतिभागी की गिनती को 50 तक सीमित करने के बजाय एन मास्क वीडियो कॉलिंग के लिए एक समर्पित टूल लॉन्च करना पड़ा, जो इसका सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है।


लेकिन व्हाट्सएप पर वापस आने पर, आप आठ से अधिक लोगों के साथ वीडियो और वॉयस कॉलिंग शुरू कर सकते हैं, यदि आप चाहें तो। एकमात्र शर्त यह है कि आपको Android और iOS दोनों पर WhatsApp के बीटा संस्करण का उपयोग करना होगा।


अधिकतम आठ लोगों के साथ वीडियो कॉल करने के लिए, आपका व्हाट्सएप एंड्रॉइड पर 2.20.133 और iOS पर 2.20.50.25 संस्करण चलना चाहिए। साथ ही, अन्य प्रतिभागी जो आप वीडियो और वॉयस कॉल देख रहे हैं, उनके पास अपने उपकरणों में व्हाट्सएप का एक ही बीटा संस्करण होना चाहिए।



Edited by रविकांत पारीक

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें