WhatsApp ने लॉन्च किया क्लाउड-बेस्ड API टूल, बिजनेस यूजर्स के लिए खास प्रीमियम फीचर

By रविकांत पारीक
May 20, 2022, Updated on : Fri May 20 2022 05:21:05 GMT+0000
WhatsApp ने लॉन्च किया क्लाउड-बेस्ड API टूल, बिजनेस यूजर्स के लिए खास प्रीमियम फीचर
मैसेजिंग ऐप के जरिए ज्यादा से ज्यादा बिजनेसेज को लुभाने के उद्देश्य से WhatsApp ने फ्री क्लाउड-बेस्ड API सर्विसेज लॉन्च कर दीं है। Meta के "Conversations" प्रोग्राम में मार्क जुकरबर्ग द्वारा इसकी घोषणा की गई थी। क्लाउड कंपनियां API पार्टनर्स के साथ सर्वर के खर्च को खत्म कर सकती हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

मेटा (Meta) प्लेटफॉर्म्स के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने गुरुवार को कंपनी के मैसेजिंग इवेंट "Conversations" में घोषणा करते हुए बताया कि मेटा अब क्लाउड-बेस्ड API टूल लॉन्च करने जा रहा है। WhatsApp ऐप के जरिए ज्यादा से ज्यादा बिजनेसेज को लुभाने के लिए फ्री क्लाउड-बेस्ड API सर्विसेज लॉन्च की जा रही है।


मैसेजिंग सर्विस, जिसने तेजी से बिजनेस यूजर्स को आकर्षित किया है, कई प्लेटफार्मों में से एक है जहां फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाली कंपनी मेटा ने अधिक खरीदारी और बिजनेस पर ध्यान केंद्रित करते हुए खास प्रीमियम फीचर्स को लॉन्च करने की घोषणा की है।

मेटा (Meta) प्लेटफॉर्म्स के सीईओ मार्क जुकरबर्ग

मेटा प्लेटफॉर्म्स के सीईओ मार्क जुकरबर्ग

मार्क जुकरबर्ग ने मेटा के "कन्वर्सेशन्स" इवेंट में बोलते हुए कहा कि इसे लॉन्च करने का मकसद है कि "कोई भी बिजनेस या डेवलपर हमारी सर्विस तक आसानी से पहुंच सकता है, अपने अनुभव को कस्टमाइज करने के लिए सीधे WhatsApp के जरिए ऐप्लीकेशंस डेवलप कर सकता है और हमारे सुरक्षित WhatsApp का उपयोग करके ग्राहकों के लिए उनके प्रतिक्रिया समय को तेज कर सकता है।"


उन्होंने कहा कि यह ज्यादा से ज्यादा बिजनेसेज को लोगों से जुड़ने में मदद करने और "अधिक लोगों को उन बिजनेसेज को मैसेज भेजने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जिन्हें वे सपोर्ट करना चाहते हैं।"


जुकरबर्ग ने उल्लेख किया कि एक अरब से अधिक यूजर साप्ताहिक आधार पर इसकी मैसेजिंग सर्विसेज में किसी न किसी बिजनेस अकाउंट से जुड़ते हैं। इसमें प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को ढूंढना, मदद के लिए पहुंचना या बड़ी वस्तुओं से लेकर रोजमर्रा के सामान तक कुछ भी खरीदना शामिल है।


व्हाट्सएप का बिजनेस API मैसेजिंग ऐप का पहला रेवेन्यू कमाने वाला प्रोडक्ट था जिसे 2018 में लॉन्च किया गया था और मध्यम और बड़े व्यवसायों को अपने ग्राहकों के साथ बड़े पैमाने पर कनेक्ट करता है।


नवंबर 2021 में, व्हाट्सएप ने अपने बिजनेस API के क्लाउड-बेस्ड वर्जन की बीटा टेस्टिंग शुरू कर दी थी, जिसे अब व्हाट्सएप क्लाउड API कहा जाता है। मेटा, व्हाट्सएप क्लाउड API अपने पार्टनर्स को महंगे सर्वर खर्चों को खत्म करने और उन्हें नए फीचर्स तक तुरंत पहुंच प्रदान करने में मदद करेगा।


कंपनी अब एडवांस्ड और ऑप्शनल टूल लॉन्च करने की भी योजना बना रही है, जिसमें कस्टम और पर्सनल शॉर्ट लिंक का दावा करने की क्षमता भी शामिल है। मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान के साथ व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट में और फीचर भी दे रहा है।


यह फीचर एक ही अकाउंट से 10 डिवाइस को लिंक करने की क्षमता प्रदान करेगा और मल्टी-डिवाइस कनेक्टिविटी पर काम करेगा जिसे इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने लागू किया है। यह सर्विस बिजनेसेज को कस्टमाइज्ड शॉर्ट लिंक सर्विसेज के उपयोग की पेशकश भी करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाट्सएप का सब्सक्रिप्शन प्लान ऑप्शनल होगा और केवल बिजनेसेज तक ही सीमित होगा। इस फीचर पर अभी काम किया जा रहा है और इसके रिलीज़ होने की तारीख को लेकर कंपनी द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है।


गौरतलब हो कि मेटा ने साल 2014 में एक ऐतिहासिक सौदे में व्हाट्सएप को 19 बिलियन डॉलर में खरीदा था।