WhatsApp Mobile Payment के इंडिया हेड मनेश महात्मे ने दिया इस्तीफा, Amazon India के ईकॉमर्स डिवीजन में हो सकते हैं शामिल

By Rajat Pandey
September 23, 2022, Updated on : Fri Sep 23 2022 12:36:35 GMT+0000
WhatsApp Mobile Payment के इंडिया हेड मनेश महात्मे ने दिया इस्तीफा, Amazon India के ईकॉमर्स डिवीजन में हो सकते हैं शामिल
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

WhatsApp के पेमेंट बिजनेस के इंडिया हेड Manesh Mahatme ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. मनेश पिछले 18 महीने से इस पद पर कार्यरत थे. मनेश इससे पहले 7 साल Amazon Pay India के डायरेक्टर और बोर्ड मेम्बर के तौर पर भी काम कर चुके हैं. Amazon में काम करने के दौरान मनेश ने अमेज़न और उसके बाहर कंपनी के पेमेंट्स एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. सूत्र के अनुसार, मनेश अपनी पुरानी कंपनी अमेज़न इंडिया के ईकॉमर्स डिवीजन में शामिल हो सकते हैं.


यह फैसला ऐसे वक्त आया है, जब मार्केट में मैसेजिंग स्पेस पर अपनी मजबूत पकड़ के बावजूद भी WhatsApp Mobile Payment भारत की मार्केट में अपना जलवा दिखाने में असफल रहा है. यह व्हाट्सएप के लिए एक महत्वपूर्ण समय है, व्हाट्सएप पेमेंट इंडस्ट्री में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही. ऐसे समय में WhatsApp Mobile Payment के हेड का इस्तीफ़ा देना कहीं ना कहीं WhatsApp को मुश्किलों में डालता है.


National Payment Corporation of India(NPCI), जो देश के रिटेल और सेटलमेंट सिस्टम को संचालित करती है, उसने नवंबर 2020 में 20 मिलियन यूजर की लिमिट के साथ WhatsApp को पेमेंट सर्विस शुरू करने की इज़ाज़त दी थी. अप्रैल,2022 में इस लिमिट को बढ़ाकर 100 मिलियन करने की मंजूरी मिल गई .


इस वृद्धि के बावजूद भी UPI लेनदेन की कुल संख्या में व्हाट्सएप पे की हिस्सेदारी कम है। अप्रैल और जून में लगातार Cashback अभियान शुरू करने के बावजूद, केवल 6.72 मिलियन लेनदेन के साथ, अगस्त में पूरे UPI बाजार में इसकी हिस्सेदारी 1% से भी कम थी. अगस्त में यूपीआई लेनदेन की कुल संख्या 6.5 अरब थी।


व्हाट्सएप ने अपने एक बयान में कहा था, कि मनेश ने भारत में व्हाट्सएप द्वारा किए जाने वाले भुगतान को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. ऑनलाइन पेमेंट “मेटा के लिए प्राथमिकता है और इसे गति देने के लिए हम हर मुमकिन कोशिश करेंगे”


बिट्स पिलानी से ग्रेजुएट मनेश को सिटी बैंक, एयरटेल मनी और अमेज़ॅन में डिजिटल वित्तीय सेवाओं और भुगतान में लगभग दो दशकों का अनुभव है. अमेज़ॅन इंडिया के मार्केटप्लेस बिज़नेस को शुरू होने से उसे अच्छे मुकाम तक ले जाने में मनेश ने अहम भूमिका निभाई है.

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें