'90 के दशक के 10 फैशन ट्रेंड्स जो इस साल वापसी कर रहे हैं

'90 के दशक के 10 फैशन ट्रेंड्स जो इस साल वापसी कर रहे हैं

Saturday February 04, 2023,

3 min Read

मौसम की तरह फैशन ट्रेंड में भी बदलाव आते रहते हैं. जैसे फैशन विकसित होता रहता है, वैसे ही रुझान भी. फैशन के रुझान साल दर साल बदलते रहते हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर वापसी करते हैं. जिस तरह 1950-60 के दशक के पोल्का डॉट्स पर प्यार की बौछार जारी है, उसी तरह 90 के दशक के कुछ फैशन स्टेपल हमारे वार्डरोब में वापस आ रहे हैं. वर्तमान फैशन के रुझान 90 के दशक के सभी बेहतरीन स्टेटमेंट पीस का मैश-अप हैं, और कुछ नए स्टाइल के साथ, 90 के दशक के ये ट्रेंड बने रहने के लिए हैं.


90 के दशक के सबसे लोकप्रिय फैशन ट्रेंड जो वर्तमान में वापसी कर रहे हैं वो ये हैं :


ग्लिटर और ग्लिट्ज़ का चलन 90 के दशक से था जब डिस्को कल्चर फल-फूल रहा था. परिणामस्वरूप पार्टियों में ग्लिटरी कपड़े पहनना तब चलन में था जिसकी अब वापसी हो रही है. सेक्विन ब्लाउज़ और पैंट सेट से लेकर स्पार्कली हेयर एक्सेसरीज़ और स्कर्ट तक, और  हाई-शाइन फ़ैब्रिक एक बार फिर से शोस्टॉपर बनने की राह में हैं, जैसा की ’90 के दशक में चलन था.


ओवरसाइज़्ड स्वेटर से लेकर मॉम जींस तक, ऐसे कई आउटफिट्स हैं जिन्हें फैशन इंडस्ट्री की मंज़ूरी मिली है और वे इन आउटफिट्स को उसी तरह से पहनने की जरूरत नहीं है जैसे वे 90 के दशक में थे.


90 के दशक में भारी, जड़े हुए स्टेटमेंट मेकिंग ज्वेलरी, विशेषकर झुमके का उपयोग किया जाता था. इस चलन ने वापसी कर ली है. स्टेटमेंट इयररिंग्स को मशहूर हस्तियों से लेकर आम लोगों को पहने हुए देखा जा सकता है. स्टडेड स्टेटमेंट इयररिंग्स वेस्टर्न आउटफिट्स और ट्रेडिशनल इंडियन वियर के साथ पेयर कर पहनने का चलन है. फ्यूजन भी ’90 के दशक का स्टाइल स्टेटमेंट है जो इस दौर के फैशन लैंडस्केप में काफी पॉप्युलर है.


बाइक शॉर्ट्स 90 के दशक में जिम के अंदर और बाहर लोकप्रिय थे, जिसके मैडोना और राजकुमारी डायना जैसे सेलिब्रिटी समर्थक थे. एथलेटिक, स्ट्रेची लुक अभी फैशन सीन में वापस आ गया है. इस एथलेटिक प्रवृत्ति को , ब्लेज़र या ओवरसाइज़्ड हुडी के साथ पेयर कर इंस्टाग्राम-योग्य फिट में बदलना बहुत सरल है.


आपने हाल ही में कई लोगों को कार्गो डिज़ाइन वाले कपडे पहने भी देखा होगा, जैसे कि जंपसूट, शॉर्ट्स और जेब के साथ स्वेटपैंट भी. कभी इस फैशन सेंस को सनक कहा जाता था क्योंकि कार्गो पैंट में आमतौर पर वेल्क्रो क्लोजर के साथ इतने अधिक पॉकेट होते हैं कि आपको बैग की भी आवश्यकता नहीं होती है. ’90 के फैशन सेंस की वापसी में एक डिज़ाइन यह भी है.


1990 के दशक में बकेट हैट्स का भी काफी क्रेज था. 2023 में बकेट हैट में फ्लफी, टेडी बकेट हैट से लेकर अन्य शानदार कपड़ों में काम हुआ ट्रेंड भी वापस आ चूका है.


1990 के दशक में हेयर एक्सेसरीज काफी लोकप्रिय हुआ करता था.  मोटे हेडबैंड, अलग-अलग क़िस्म के हेयर किल्प्स, हेड बनडाना काफी चलन में थे. 2023 में, चकाचौंध या क्लासिक, हर तरह के हेयर एक्सेसरीज चलन में रहेंगे. साथ ही क्लॉ क्लिप एक बड़ी वापसी कर रहे हैं- ‘90 के दशक का सुपर स्टाइलिश हेयर एक्सेसरी.

Daily Capsule
CleverTap unfazed by funding winter
Read the full story