WhatsApp ग्रुप में अब इतने मेंबर्स को जोड़ सकेंगे एडमिन

By रविकांत पारीक
October 11, 2022, Updated on : Tue Oct 11 2022 07:52:53 GMT+0000
WhatsApp ग्रुप में अब इतने मेंबर्स को जोड़ सकेंगे एडमिन
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp अपने यूजर्स के लिए नया अपडेट लेकर आया है. ये अपडेट WhatsApp ग्रुप से जुड़ा हुआ है. जहां पहले एक ग्रुप में सिर्फ 512 मेंबर्स को जोड़ा जा सकता था, वहीं अब यह संख्या बढ़कर 1024 मेंबर्स हो गई है. हालांकि अभी इसे सिर्फ व्हाट्सऐप के बीटा यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है.


WABetainfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp beta for Android और iOS दोनों में अब ग्रुप में एड करने वाले यूजर्स की संख्या 512 से बढ़ा 1024 कर दी गई है. रिपोर्ट में इस फीचर का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है, जिसमें देखा जा सकता है कि व्हाट्सऐप यूजर को एक ग्रुप में 1024 लोगों को एड करने की सुविधा दे रहा है.


मेटा के स्वामित्व वाला ऐप वर्तमान में 512 यूजर्स की ग्रुप लिमिट में बदलाव का परीक्षण कर रहा है. अब एडमिन को एक ग्रुप में अधिकतम 1024 सदस्यों को शामिल करने का ऑप्शन दिया गया है. बीटा यूजर्स के साथ इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है. साथ ही इस फीचर का फायदा चुनिंदा बीटा यूजर्स को मिल रहा है.


आपको बता दें कि WhatsApp का कॉम्पेटीटर टेलिग्राम यूजर्स को ग्रुप में 2,00,000 लोग जोड़ने की अनुमति देता है. अब अगर WhatsApp अपने ग्रुप चैट के लिए 1,024 यूजर्स का अपडेट रोलआउट कर देता है तो यह WhatsApp बिजनेस यूजर्स के लिए खुशखबरी से कम नहीं होगा. यह अपडेट जल्द ही दिए जाने की उम्मीद है.


इस महीने की शुरुआत में, टेलीग्राम के संस्थापक पावेल ड्यूरोव ने WhatsApp को सर्विलेंस टूल कहकर ताना मारा था. साथ ही यूजर्स को WhatsApp से दूर रहने की सलाह भी दी थी. टेलिग्राम के संस्थापक का कहना है कि WhatsApp यूजर्स के डाटा को खतरे में डाल रहा है. ड्यूरोव ने अपने टेलीग्राम मैसेज में कहा, “WhatsApp यूजर्स के फोन पर हैकर्स हर चीज का एक्सेस ले सकते हैं. WhatsApp पिछले 13 वर्षों से यूजर्स के डाटा को निगरानी में रख रहा है.”


WhatsApp की मूल कंपनी मेटा (Meta) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कंपनी ने व्हाट्सऐप पर 32 लोगों तक के समूह के लिए वीडियो कॉल की सुविधा का परीक्षण भी शुरू कर दिया है. अभी व्हाट्सऐप के वीडियो कॉल से आठ लोग जुड़ सकते हैं. जुकरबर्ग ने सोशल मीडिया मंच फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा, "हम इस सप्ताह से व्हाट्सऐप पर ‘कॉल लिंक’ सुविधा शुरू कर रहे हैं ताकि आप एक क्लिक कर किसी कॉल से जुड़ सकें. हम 32 लोगों तक सुरक्षित ‘एन्क्रिप्टेड’ वीडियो कॉलिंग का भी परीक्षण कर रहे हैं."