जब ChatGPT ने दी JEE Advanced परीक्षा, जानिए रिजल्ट क्या रहा?

ChatGPT — OpenAI द्वारा डेवलप किया गया टेक्स्ट-बेस्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल है. लगभग हर तरह के सवालों के जवाब देने के लिए इस मॉडल को बहुत सारे संसाधनों के साथ प्रशिक्षित किया गया है. यह आपके लिए निबंध, यूट्यूब वीडियो की स्क्रिप्ट, कवर लेटर, बायोग्राफी, छुट्टी की एप्लीकेशन आदि लिख सकता है.

जब ChatGPT ने दी JEE Advanced परीक्षा, जानिए रिजल्ट क्या रहा?

Wednesday April 12, 2023,

3 min Read

भारत की सिविल सेवा परीक्षा में फैल होने के बाद OpenAI का चैटबॉट ChatGPT एक और प्रतियोगी परीक्षा में फैल हो गया है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चैटजीपीटी भारत की टॉप इंजीनियरिंग परीक्षा-जेईई एडवांस (JEE Advanced) क्लियर करने में भी फैल हो गया है.

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Joint Entrance Examination - JEE) आईआईटी और एनआईटी जैसे प्रीमियम संस्थानों में पढ़ने के लिए छात्रों के लिए एक प्रवेश द्वार है. रिपोर्ट्स में उल्लेख किया गया है कि चैटजीपीटी को जेईई एडवांस परीक्षा में नकारात्मक अंक प्राप्त हुआ है. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) आधारित एप्लिकेशन जेईई एडवांस के दोनों पेपरों में केवल 11 प्रश्न ही हल कर सका. इसके अलावा, मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET में, ChatGPT ने 45% अंक प्राप्त किए. अत्यधिक प्रतिस्पर्धी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) में, जहां उम्मीदवारों को 200 में से कम से कम 180 प्रश्नों का उत्तर देना होता है. हालांकि, चैटजीपीटी ने सभी 200 प्रश्नों का प्रयास किया, इसके प्रदर्शन के परिणाम 800 में से 359 थे. जीव विज्ञान में चैटजीपीटी ने बेहतर प्रदर्शन किया.

CLAT परीक्षा में भी ChatGPT औसत रहा. CLAT UG परीक्षा में AI टूल ने केवल 50.83% प्रश्नों को ही सही ढंग से हल किया. रीजनिंग और क्वांटिटेटिव प्रश्न में, चैटजीपीटी असफल रहा लेकिन अंग्रेजी और करंट अफेयर्स में उच्चतम अंक प्राप्त किए. AI टूल को अवधारणा-आधारित प्रश्नों में कठिनाई का सामना करना पड़ा.

ChatGPT ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG Exam) में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया. बिजनेस स्टडीज के पेपर में इसने 36 सवालों के सही जवाब देकर 66.4% अंक हासिल किए.

नवंबर 2022 में लॉन्च किए गए चैटजीपीटी ने अमेरिका में अच्छा प्रदर्शन किया है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल ने यूएस मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा (USMLE) और अन्य MBA परीक्षाओं सहित अमेरिका में कई परीक्षाओं को पास किया है. यह लेवल 3 इंजीनियरों के लिए Google कोडिंग साक्षात्कार को भी पास करने में कामयाब रहा.

इस बीच वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जल्द ही इंसानों से आगे निकल जाएगा. ChatGPT भारी मात्रा में डेटा ले सकता है, उसका विश्लेषण कर सकता है और फिर GPT-4 भाषा प्रसंस्करण प्रतिमान के आधार पर कंटेंट जनरेट कर सकता है.

यह उपयोगकर्ताओं को एक निश्चित डेटा पॉइंट पर जानकारी प्रदान करने के लिए भारी मात्रा में पाठ का मूल्यांकन कर सकता है. हाल ही में, चैटजीपीटी ने एक कुत्ते की बीमारी की ठीक से पहचान करने में मदद की और उसकी जान बचाई, जिससे पशु चिकित्सक हैरान रह गए.

बता दें कि ChatGPT ने बहुत कम समय में बड़ी लोकप्रियता हासिल की है. यह आपके लिए निबंध, यूट्यूब वीडियो की स्क्रिप्ट, कवर लेटर, बायोग्राफी, छुट्टी की एप्लीकेशन आदि लिख सकता है. ChatGPT — OpenAI द्वारा डेवलप किया गया टेक्स्ट-बेस्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल है. लगभग हर तरह के सवालों के जवाब देने के लिए इस मॉडल को बहुत सारे संसाधनों के साथ प्रशिक्षित किया गया है.

यह भी पढ़ें
अमरिकी यूनिवर्सिटी की परीक्षा पास करने के बाद UPSC में फैल हुआ ChatGPT