कोरोना महामारी को लेकर WHO प्रमुख की ये बात सभी को सुननी चाहिए

कोरोना महामारी को लेकर WHO प्रमुख की ये बात सभी को सुननी चाहिए

Tuesday July 14, 2020,

2 min Read

WHO प्रमुख ने कहा है कि यदि बुनियादी बातों का ध्यान नहीं रखा गया तो यह महामारी और बदतर होती चली जाएगी।

Protective with Mask

सोमवार को दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या एक करोड़ 31 लाख से अधिक पहुँच गयी है, जिसमें 10 लाख मामले सिर्फ बीते पांच दिनों में पाये गए हैं। इस महामारी के अब तक 5 लाख 70 हज़ार से अधिक लोगों की जान ली है।


दुनिया भर में लगातार बढ़ते हुए कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस एडहोम घेब्रेयेसस ने कहा कि भविष्य के लिए पुराने सामान्य में कोई वापसी नहीं होगी, फिलहाल बहुत सारे देश गलत दिशा में जा रहे हैं।


जिनेवा में डब्ल्यूएचओ मुख्यालय से एक वर्चुअल ब्रीफिंग के दौरान उन्होने कहा कि यह वायरस आज सार्वजनिक रूप से नंबर एक दुश्मन बन चुका है।


उन्होने साथ ही चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि यदि बुनियादी बातों का ध्यान नहीं रखा गया तो यह महामारी और बदतर होती चली जाएगी, लेकिन इसे इस तरह नहीं होना चाहिए।

कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में अमेरिका 34 लाख से अधिक मामलों के साथ पहले नंबर पर है, जबकि 18 लाख से अधिक मामलों के साथ ब्राज़ील दूसरे नंबर है। इसके बाद भारत का नंबर आता है, जहां सोमवार तक 9 लाख से अधिक मामले पाये जा चुके हैं।


भारत में लगातार बढ़ते मामलों के साथ ही अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जिसमें मिलने वाली छूट का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है, हालांकि इस बीच कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों ने अपने स्तर पर फिर से लॉकडाउन की घोषणा कर दी है।