ये हैं मुकेश अंबानी के राइट हैंड, 1500 करोड़ के घर में रहते हैं, कंपनी में MM कहकर बुलाते हैं सब

मुकेश अंबानी के दोस्त और राइट हैंड कहे जाते हैं मनोज मोदी. कंपनी के हर फैसले में उनकी दखल होती है. वह अंबानी परिवार की तीन पीढ़ियों के साथ काम कर चुके हैं. उनका 1500 करोड़ रुपये का घर है.

ये हैं मुकेश अंबानी के राइट हैंड, 1500 करोड़ के घर में रहते हैं, कंपनी में MM कहकर बुलाते हैं सब

Tuesday March 14, 2023,

3 min Read

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को आज के वक्त में कौन नहीं जानता. उनके परिवार के बारे में भी अब हर कोई जानता है. भले ही बात नीता अंबानी (Neeta Ambani) की हो या फिर आकाश-ईशा-अनंत की हो. यहां तक कि अब लोग उनके कई नाते-रिश्तेदारों को भी जानने लगे हैं. हालांकि, एक ऐसा शख्स है, जो मुकेश अंबानी का बेहद करीबी है, लेकिन लोगों को उसके बारे में बहुत ही कम जानकारी है. इस शख्स का नाम है मनोज मोदी (Manoj Modi), जिन्हें मुकेश अंबानी का राइट हैंड भी कहा जाता है. बताया जाता है कि कंपनी के हर फैसले में उनका दखल होता है. यह भी खबर है कि वह करीब 1500 करोड़ रुपये के घर (Manoj Modi Net Worth) में रहते हैं. आइए जानते हैं कौन हैं मनोज मोदी.

कौन हैं मनोज मोदी?

मनोज मोदी कई सालों से मुकेश अंबानी के दोस्त हैं. मुकेश अंबानी और मनोज मोदी मुंबई के यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ कैमिकल टेक्नोलॉजी में बैचमेट भी रह चुके हैं. मुकेश अंबानी और मनोज मोदी दोनों के पास ही केमिकल इंजीनियरिंग (Chemical Engineering) में बैचलर डिग्री है. मनोज मोदी ने रिलायंस ग्रुप में 1980 में एंट्री मारी थी. मनोज मोदी को रिलायंस में MM नाम से जाना जाता है. मनोज मोदी के परिवार में उनकी पत्नी और दो बेटियां हैं, इससे ज्यादा उनके बारे में ज्यादा कुछ जानकारी नहीं है.

जियो-फेसबुक डील के अगुवा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अप्रैल 2020 में सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक के साथ रिलायंस जियो की जो डील हुई थी, उसकी अगुवाई मनोज मोदी ने ही की थी. ये वो दौर था जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी के संकट से जूझ रही थी और जियो प्लेटफॉर्म्स ने फेसबुक के साथ 43 हजार करोड़ रुपये की डील की थी.

लाइमलाइट से रहते हैं दूर

मनोज मोदी के बारे में लोगों को बहुत ज्यादा इसलिए नहीं पता है क्योंकि वह लाइमलाइट से दूर रहना पसंद करते हैं. वह तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से दूर ही रहते हैं. यही वजह है कि तीन पीढ़ियों के साथ काम कर चुके मनोज मोदी मीडिया की नजर में नहीं आ पाते हैं. जब 1980 में वह कंपनी से जुड़े थे, तब वह धीरूभाई अंबानी के साथ काम कर चुके हैं. उसके बाद मुकेश अंबानी के साथ काम करने के बाद वह उनके बच्चों आकाश-ईशा-अनंत के साथ भी काम कर रहे हैं. 

MANOJ MODI

Image Credit- Linkedin (Vani Kola)

1500 करोड़ रुपये का है घर

मनोज मोदी की सैलरी और नेटवर्थ के बारे में तो अधिक जानकारी नहीं है, लेकिन ये पता है कि वह करीब 1500 करोड़ रुपये के घर में रहते हैं. साल 2022 में मुकेश अंबानी ने मनोज मोदी को 22 मंजिला बिल्डिंग गिफ्ट की थी. यह बिल्डिंग मुंबई में Nepean Sea Road के पास है और करीब 1.7 लाख स्क्वायर फुट में फैली है. मैजिकब्रिक्स वेबसाइट के अनुसार इस प्रॉपर्टी की कीमत करीब 1500 करोड़ रुपये है.

कंपनी के सीईओ जितनी पावर है मनोज मोदी की

साल 2007 में मनोज मोदी को कंपनी का डायरेक्टर बनाया गया था. वह हजीरा पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स, जामनगर रिफाइनरी, पहला टेलीकॉम बिजनस, रिलायंस रिटेल और 4जी रोलआउट जैसे रिलायंस इंडस्ट्रीज के तमाम बड़े प्रोजेक्ट्स से जुड़े रहे हैं. वैसे तो रिलायंस इंडस्ट्रीज में कोई सीईओ नहीं है, लेकिन माना जाता है कि मनोज मोदी की पावर एक सीईओ जितनी ही है. अभी वह रिलायंस रिटेल और रिलायंस जियो में डायरेक्टर हैं, लेकिन रिलायंस इंडस्ट्रीज के हर फैसले में उनका दखल होता है और उनसे सलाह मशवरा कर के ही मुकेश अंबानी कोई फैसला करते हैं.

Daily Capsule
CleverTap unfazed by funding winter
Read the full story