विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ‘फिटनेस का डोज़ आधा घंटा रोज़’ अभियान के लिए की भारत की सराहना

डब्ल्यूएचओ ने एक ट्वीट संदेश में कहा, “डब्ल्यूएचओ ने फिटनेस का डोज़ आधा घंटा रोज़ अभियान के माध्यम से शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने पर भारत की पहल की सराहना की है।"

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ‘फिटनेस का डोज़ आधा घंटा रोज़’ अभियान के लिए की भारत की सराहना

Friday December 11, 2020,

3 min Read

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सभी भारतीयों के लिए किए गए फिटनेस का डोज़ आधा घंटा रोज़ अभियान के आह्वान की विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने प्रशंसा की है। डब्ल्यूएचओ ने एक ट्वीट संदेश में कहा, “डब्ल्यूएचओ ने फिटनेस का डोज़ आधा घंटा रोज़ अभियान के माध्यम से शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने पर भारत की पहल की सराहना की है।"

केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री किरेन रिजिजू द्वारा 1 दिसंबर को राष्ट्रव्यापी फिट इंडिया मूवमेंट के एक भाग के रूप में शुरू किए गए अभियान को विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियों का समर्थन मिला है। बॉलीवुड के कलाकार, खिलाड़ी, लेखक, डॉक्टर, फिटनेस जगत की हस्तियों सहित कई जानी मानी हस्तियों ने उत्साहपूर्वक भारतीयों से हर दिन 30 मिनट के फिटनेस के मूल मंत्र का पालन करने का आग्रह किया है।


विश्व बैडमिंटन चैंपियन और ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु ने ट्वीट संदेश में कहा, “फिटनेस मेरे जीवन का बहुत बड़ा हिस्सा है और इस महान आंदोलन के लिए सभी को एक साथ आने और एकजुट होने का मौका है!"

लेखक चेतन भगत ने कहा कि किसी की फिटनेस का “जीवन में प्रतिरक्षा, मनोदशा, स्वास्थ्य और समग्रता पर गहरा प्रभाव पड़ता है।" और इस प्रकार यह एक महान अभियान है जिससे हम सभी जुड़ सकते हैं।

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञ ल्यूक कॉटिन्हो ने प्रधानमंत्री के विचारों पर सहमति व्यक्त की और कहा कि “दिन में केवल 30 मिनट के लिए फिटनेस के लिये काम करना आपकी फिटनेस और संपूर्ण स्वास्थ्य स्तरों में योगदान देने में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है! मुझे इस शानदार पहल का हिस्सा बनाने के लिए @नरेन्द्र मोदी और @किरेन रिजिजू को बहुत-बहुत धन्यवाद! ”

आईआईएसएफ विश्व कप निशानेबाज़ी की स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज़ अपूर्वी चंदेला ने भी प्रधानमंत्री के विचार का समर्थन किया और ट्वीट संदेश में कहा, “आज कुछ ऐसा करो, कि तुम्हारा भविष्य स्वयं आपका धन्यवाद करेगा !! रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्यायाम आपके शरीर, दिमाग और आत्मा में कई सकारात्मक बदलाव ला सकता है। # न्यूइंडियाफिटइंडिया #फिट इंडिया मूवमेंट”

प्रधानमंत्री के आह्वान के साथ दो बार ओलंपिक पदक विजेता और पहलवान सुशील कुमार, ओलंपिक कांस्य पदक विजेता निशानेबाज गगन नारंग, भारत के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना, पैरालंपिक रजत पदक विजेता दीपा मलिक, धावक हिमा दास, राष्ट्रमंडल खेल स्वर्ण पदक विजेता मनिका बत्रा, अभिनेता अनिल कपूर भी शामिल हुए। टेलीविज़न अभिनेत्री सौम्या टंडन, क्रिकेटर मिताली राज, राष्ट्रमंडल खेल रजत पदक विजेता मनीष कौशिक, लेखक चेतन भगत सहित कई अन्य जानी मानी हस्तियो ने भी प्रधानमंत्री के इस आह्वान का समर्थन किया।