जेफ बेजोस को पछाड़कर एलोन मस्क बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स

By Sohini Mitter & रविकांत पारीक
January 08, 2021, Updated on : Fri Jan 08 2021 07:27:09 GMT+0000
जेफ बेजोस को पछाड़कर एलोन मस्क बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स
Tesla के फाउंडर एलोन मस्क ने पिछले एक साल में अपने फॉर्च्यून में 160 बिलियन डॉलर से अधिक रकम जोड़ी है, और Amazon के फाउंडर जेफ बेजोस को पछाड़ते हुए 'दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति' बन गए हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

'अमीर और अमीर हो जाते हैं, और गरीब और गरीब हो जाते हैं’, अंग्रेजी कवि पीबी शेली (PB Shelley) ने 1821 में A Defence of Poetry में लिखा था। लेकिन 200 साल बाद भी यह कथन सही है।


COVID-19 के प्रकोप बाद, यहां तक ​​कि दुनिया में 1930 के दशक के महामंदी के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है, शेयर बाजारों में गिरावट, मुद्राओं का डुबना, कंपनियों को ठंडे बस्ते में डालना, नौकरियां खत्म होना, और इसी तरह, अल्ट्रा-अमीर का और अधिक समृद्ध होना जारी है।


उदाहरण के लिए, टेक अरबपति एलोन मस्क ने पिछले 12 महीनों में अपने नेट वर्थ में 160 बिलियन डॉलर से अधिक का इजाफा किया है, और अमेज़न के सीईओ जेफ बेजोस को पछाड़कर 'दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति' बन गए हैं। जेफ बेजोस ने अक्टूबर 2017 से यह खिताब अपने नाम किया था।


लेटेस्ट ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की एक डायनेमिक रैंकिंग) के अनुसार, टेस्ला फाउंडर का फॉर्च्यून $ 195 बिलियन से अधिक है, जबकि बेजोस वर्तमान में $ 185 बिलियन पर है।


मस्क की दौलत में बुधवार को टेस्ला स्टॉक के रूप में उछाल आया, जो बुधवार को लगभग तीन प्रतिशत बढ़ गई।

एलोन मस्क

एलोन मस्क

पिछले एक साल में, टेस्ला के शेयर की कीमत ने स्थिर मुनाफे पर सवारी करते हुए, S&P 500 इंडेक्स में शामिल होने और वॉल स्ट्रीट से सामान्य उत्साह के साथ एक 473 प्रतिशत की वृद्धि की है। नतीजतन, मस्क के फॉर्च्यून में तेज वृद्धि देखी गई।


नवंबर में, उन्होंने बेजोस का पीछा करते हुए, दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बनने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया था।


दिलचस्प बात यह है कि मस्क और बेजोस क्रमशः अपनी कंपनी Space X और Blue Origin के माध्यम से space exploration sector में प्रत्यक्ष प्रतिस्पर्धी हैं।


ब्लूमबर्ग ने कहा, "टेस्ला की स्टॉक कीमत में बुधवार की छलांग अन्य ऑटोमेकर्स के अलावा वैल्यूएशन लाइट-ईयर को बढ़ाती है।"


उन्होंने कहा, "कंपनी आगे की अवधि के लाभ के लिए तैयार है।" टेस्ला के भारत में 2021 की पहली तिमाही में लॉन्च होने की भी संभावना है। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दिसंबर में मीडिया बातचीत में कंपनी के प्रवेश की पुष्टि की थी।


गडकरी के हवाले से कहा गया है, "अमेरिकी ऑटो प्रमुख टेस्ला की भारत में अगले साल से अपनी कारों के लिए वितरण सुविधा (बिक्री केंद्र) होगी और मांग पर विचार करते हुए यह यहां भी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की स्थापना करेगा।"


रिपोर्ट के अनुसार, भारत में उपलब्ध होने वाली पहली टेस्ला कार Model 3 होगी, जिसकी अनुमानित कीमत 55-60 लाख रुपये होगी। मस्क ने खुद पिछले साल ट्विटर चैट में टेस्ला के भारत लॉन्च की पुष्टि की थी।