इस परिवार ने एक दिन में गंवाए इतने पैसे जितनी कई देशों की GDP भी नहीं, अभी भी अडानी-अंबानी से दोगुनी है दौलत

By Anuj Maurya
July 28, 2022, Updated on : Thu Jul 28 2022 07:07:56 GMT+0000
इस परिवार ने एक दिन में गंवाए इतने पैसे जितनी कई देशों की GDP भी नहीं, अभी भी अडानी-अंबानी से दोगुनी है दौलत
दुनिया के सबसे रईस परिवार को एक ही दिन में भारी नुकसान झेलना पड़ा है। यह नुकसान कई देशों की जीडीपी से भी बड़ा है। हालांकि, अभी भी उनकी दौलत अंबानी-अडानी से करीब दोगुनी है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दुनिया के सबसे रईस परिवार वॉल्टन फैमिली (Walton Family) के लिए मंगलवार का दिन बहुत ही खराब साबित हुआ है। महज एक ही दिन में वॉल्टन फैमिली को करीब 11.4 अरब डॉलर यानी लगभग 91 हजार करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि रेवेन्यू के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी वॉलमार्ट इंक (Walmart Inc.) ने इस साल दूसरी बार अपनी कमाई के अनुमान में कटौती की है। वॉलमार्ट में वॉल्टन फैमिली की करीब 47 फीसदी हिस्सेदारी है। यही वजह है कि वॉलमार्ट इंक का एक छोटा सा फैसला भी उनकी नेटवर्थ पर बड़ा असर डालता है। वॉल्टन फैमिली का नुकसान कई देशों की जीडीपी (GDP) से बड़ा है। हालांकि, अभी भी उनकी दौलत मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani Net Worth) और गौतम अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Net Worth) से करीब दोगुनी बड़ी है।

कई देशों की जीडीपी से भी ज्यादा बड़ा है आंकड़ा

वैसे तो जिसके पास 200 अरब डॉलर की दौलत हो, उसके लिए 11.4 अरब डॉलर कोई बहुत भारी नुकसान नहीं है, लेकिन कई ऐसे देश हैं, जिनकी जीडीपी भी इससे कम है। मसलन मॉरीशियस (11.2), किर्गिस्तान (9), सोमालिया (8.4), मालदीव्स (5.5), लाइबेरिया (3.8) और भूटान (2.6) की जीडीपी 11.4 अरब डॉलर से कम है। यानी वॉल्टन फैमिली की नेट वर्थ में आई गिरावट कई देशों की जीडीपी से भी बड़ी है।

अभी भी अडानी-अंबानी से करीब दोगुनी है दौलत

वॉल्टन परिवार कितना रईस है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि सिर्फ एक दिन में 91 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होने के बावजूद वह अंबानी-अडानी से बहुत बड़े हैं। अभी मुकेश अंबानी के परिवार की दौलत 88.6 अरब डॉलर है, जबकि गौतम अडानी के परिवार की दौलत 118.3 अरब डॉलर है। इनकी तुलना में वॉल्टन परिवार की कुल दौलत 199.3 अरब डॉलर है। यानी अभी भी उनकी दौलत अंबानी से तो दोगुनी से भी ज्यादा है और अडानी से दोगुनी से थोड़ी कम है। इस साल वॉल्टन परिवार की दौलत 11 फीसदी गिरी है, वरना जितनी दौलत अंबानी-अडानी की साथ मिलाकर है, उससे ज्यादा तो सिर्फ वॉल्टन फैमिली की होती।

मस्क-बेजोस को भी हुआ भारी नुकसान

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की दौलत में भी मंगलवार को करीब 6.70 अरब डॉलर यानी लगभग 53.4 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। अभी उनकी दौलत 255.2 अरब डॉलर है। ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस की नेटवर्थ 6.43 अरब डॉलर घटी, बर्नार्ड अरनॉल्ट की दौलत में 4.63 अरब डॉलर की कमी आई।