एक झलक उन ऐप्स पर जिन्हें 2022 में हमने खूब पसंद किया, आपकी फेवरेट ऐप?

By Prasannata Patwa & रविकांत पारीक
December 31, 2022, Updated on : Mon Jan 02 2023 06:53:52 GMT+0000
एक झलक उन ऐप्स पर जिन्हें 2022 में हमने खूब पसंद किया, आपकी फेवरेट ऐप?
हम हमेशा ऐप्स से घिरे रहते हैं. उनमें से कुछ वायरल हो जाती हैं, कईयों की लत लग जाती है, और कुछ हमें अधिक प्रोडक्टिव बनाती हैं. YourStory ने यहां उन पसंदीदा ऐप्स की एक लिस्ट तैयारी की हैं जिनका साल 2022 में हमने रिव्यू किया.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

जैसा कि साल 2021 में महामारी के कारण हम सभी ने घर पर रहते हुए ऑनलाइन अधिक समय बिताया. इस दौरान Clubhouse ऐप ने खूब सुर्खियां बटोरी. लेकिन 2022 में जैसी ही स्थिति सामान्य हुई, लोग अपने डिवाइसेज से दूर हो गए.


कुछ ऐसी ही दास्तां वायरल हुए ऐप्स की भी है. उदाहरण के लिए, BeReal जो चाहता था कि यूजर सोशल मीडिया के उपयोग के साथ-साथ हमारे द्वारा ऑनलाइन उपयोग किए जाने वाले फ़िल्टर के बारे में अधिक सावधान रहें.


YourStory में, हमने सोशल मीडिया, नींद और यहां तक कि ज्योतिष सहित लगभग हर कैटेगरी में कई ऐप्स का रिव्यू किया. कुछ ने हमें अधिक प्रोडक्टिव बनाया जबकि कुछ को एक्सप्लोर करने में ग़ज़ब का मज़ा आया. यहां हमने टॉप ऐप्स की लिस्ट तैयार की है.

1. BeReal

BeReal. ऐप ऐसे समय में आया है जब सोशल मीडिया कैसे काम करता है, इसके बारे में जागरूकता बढ़ रही है. पारंपरिक सोशल ऐप्स के उलट, BeReal का मिशन सोशल मीडिया फ़ीड्स को वास्तविकता से जोड़ना है.

YourStory Design

क्रेडिट: YourStory Design

फ़्रांस की एक कंपनी द्वारा बनाया गया, ऐप हर दिन एक रेंडम टाइम पर एक नोटिफिकेशन भेजता है, जिससे यूजर्स को उनकी रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में एक तस्वीर पोस्ट करने के लिए प्रेरित किया जाता है. यह यूजर्स को केवल कुछ मिनटों के लिए फ्रंट और बैक कैमरे का उपयोग करके तस्वीरें पोस्ट करने की अनुमति देता है. आप अपनी इंटरनल स्टोरेज से तस्वीरें अपलोड नहीं कर सकते.

2. MindPeers

इसी नाम के दिल्ली स्थित SaaS स्टार्टअप द्वारा लॉन्च किया गया, Mindpeers व्यक्तिगत थेरेपी पर ध्यान केंद्रित करता है. ऐप की दूसरी सर्विसेज में अपॉइंटमेंट बुकिंग, सेल्फ-हेल्प टूल्स और फन गेम्स आदि हैं.


ऐप विज़ुअल एलिमेंट्स, इन-ऐप जर्नल आदि के साथ निर्देशित साँस लेने के व्यायाम भी बताता है.

3. IQ Dungeon

पहेलियाँ किसे पसंद नहीं हैं? किसी गेम में एंट्री करना जहाँ आप अपने दिमाग का इस्तेमाल करके राजकुमारी को बचाते हैं. IQ Dungeon यही है. फरवरी 2021 में Google Play Store पर लॉन्च किया गया, ऐप आपको अपनी राजकुमारी को बचाने के लिए पहेलियों को हल करने के लिए कहता है.

YourStory Design

क्रेडिट: YourStory Design

शुरुआती लेवल बहुत आसान होते हैं, बेशक, जहां आप स्क्रीन पर केवल कुछ चीजों को हिलाकर ही बच सकते हैं. लेकिन जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं, कुछ क्रमपरिवर्तन और संयोजनों को लागू करने से आपको लेवल पार करने में मदद मिल सकती है.


किसी कम कामकाजी दिन के दौरान आपको इसे जरूर खेलना चाहिए है.

4. CARROT Weather

यदि आप बाहर के तापमान की जांच करने के लिए अपने मौसम ऐप को रिफ्रेश करते-करते थक गए हैं, तो AI-संचालित CARROT एक अच्छा विकल्प हो सकता है—इसे आपके व्यक्तित्व के अनुरूप बनाया गया है.


2018 में रिलीज किया गया यह ऐप Google और Apple ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है लेकिन दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम में बहुत अलग तरह का अनुभव मिलता है. CARROT Weather मौसम की जाँच करते समय आपको अतिरिक्त आनंद देने के लिए Gamification का भी उपयोग करता है. हालांकि यह सच है कि प्रीमियम और प्रीमियम अल्ट्रा सब्सक्रिप्शन इसकी पूरी क्षमता का अनुभव करने के लिए आवश्यक हैं, यह जनता के लिए बहुत महंगा हो सकता है.

5. AstroTalk

पिछले दो वर्षों में, ज्योतिष ऐप्स की बहुत मांग रही है, खासकर मिलेनियल्स और जेन जेड के बीच. वास्तव में, देश भर में AstroTalk के यूजर्स प्रमुख रूप से 18 से 45 वर्ष की आयु वाले हैं.

ि

AstroTalk की टीम

एक समय पर, महामारी द्वारा लाई गई अनिश्चितता के कारण स्टार्टअप हर दिन 14 लाख रुपये कमा रहा था.


ऐप एक ज्योतिषी के साथ सीधे परामर्श, मुफ्त जन्म चार्ट (कुंडली) देखने, खरीदारी और दैनिक राशिफल, आदि बताता है. लेकिन वास्तविक जीवन के ज्योतिषियों की तरह सर्विस प्रोवाइडर्स के दावों की पुष्टि करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है. यह कुछ लोगों के लिए काम करता है और दूसरों के लिए काम नहीं करता है.

6. Habitica

अब बारी आती है आपके नए साल के संकल्पों की. लेकिन, क्या आप एक आदत बनाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन इसमें लगातार असफल हो रहे हैं? वे कहते हैं कि इसमें केवल 21 दिन लगते हैं. लेकिन क्या यह सच में है? रिपोर्ट बताती है कि यह जितना आसान लगता है उतना आसान नहीं हो सकता.

YourStory Design

क्रेडिट: YourStory Design

इस साल, मैंने Habitica को आजमाया और कुछ आदतें बनाने में कुछ हद तक सफल रहा. चार्ल्स डुहिग (Charles Duhigg) की किताब 'द पावर ऑफ हैबिट' (The Power of Habit) के समान, ऐप तीन-भाग की प्रक्रिया का अनुसरण करता है. ट्रिगर या क्यू आपको काम में व्यवस्थित होने में मदद करता है, इसके बाद एक दिनचर्या बनाता है. अंत में, इनाम काम को और अधिक मजेदार बना देता है. और आखरी का उपयोग कई कंज्यूमर-टेक और विरासत कंपनियों द्वारा ग्राहकों के बीच आदत बनाने के लिए किया गया है.

7. Pzizz

जब कोई अपने लक्ष्यों तक पहुँचने की कोशिश कर रहा हो, तब उसकी नींद उड़ी रहती है. यह अक्सर हमारे रोजमर्रा के जीवन में भी है. हम में से अधिकतर रात में 6-7 घंटे की नींद के बिना नहीं रह सकते. अगर हमें वे घंटे नहीं मिलते हैं, तो दिन मजेदार होने के बजाय असाइनमेंट के बाद असाइनमेंट की अंतहीन परेड जैसा लगता है.


लेकिन Pzizz ने इस साल वास्तव में हमारी मदद की. ऐप ड्रीम्सस्केप का उपयोग करता है जो मन को आराम देने के लिए कथन के साथ "मनोध्वनिकी" (psychoacoustics) को जोड़ती है. कई मशहूर हस्तियां इस ऐप का इस्तेमाल करती हैं, जिनमें लेखक जे.के. राउलिंग (J.K. Rowling) और एनबीए (नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन) के खिलाड़ी रॉय हिबर्ट (Roy Hibbert) का नाम शुमार है. ऐप उद्धरण और शांत ध्वनियों के साथ एक ऑडियो क्लिप चलाता है, जो आपको गहरी नींद सुला देता है.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close