हर UPSC एस्पायरेंट को जरूर पढ़नी चाहिए ये 7 किताबें

By Vishal Jaiswal
July 31, 2022, Updated on : Mon Aug 01 2022 04:31:54 GMT+0000
हर UPSC एस्पायरेंट को जरूर पढ़नी चाहिए ये 7 किताबें
अगर आप यूपीएससी क्लियर करना चाहते हैं तो आपको बेसिक किताबें पढ़नी चाहिए. लेकिन, बहुत से लोग नहीं जानते कि क्या पढ़ना है. तो यहां कुछ महत्वपूर्ण पुस्तकें दी गई हैं जो आपकी तैयारी के लिए सहायक होंगी.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इस परीक्षा का दायरा बेहद विस्तृत होने के कारण यह बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप कौन सी किताबें पढ़ रहे हैं.


अगर आप यूपीएससी क्लियर करना चाहते हैं तो आपको बेसिक किताबें पढ़नी चाहिए. लेकिन, हम में से बहुत से लोग नहीं जानते कि क्या पढ़ना है. तो यहां कुछ महत्वपूर्ण पुस्तकें दी गई हैं जो आपकी तैयारी के लिए सहायक होंगी.


1. भारतीय राजव्यवस्था (Indian Polity) - एम. लक्ष्मीकांत


एम. लक्ष्मीकांत की भारतीय राजव्यवस्था पुस्तक को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. पुस्तक का एक अपडेटेड वर्जन हर साल जारी किया जाता. यह सीएसई उम्मीदवारों के लिए लिए एक जरूरी राजनीतिक पुस्तक है. हालांकि, यह अन्य परीक्षाओं में काफी सहायक होती है. यह हिंदी के साथ अंग्रेजी में इंडियन पॉलिटी नाम के साथ उपलब्ध है.


2. भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) – श्रीराम आईएएस


श्रीराम आईएएस इकोनॉमी की पहली किताब 2019 में पियर्सन पब्लिशिंग हाउस द्वारा जारी की गई थी. दूसरा संस्करण हाल ही में जारी किया गया था. किताब की कीमत 850 रुपये है. अधिकांश प्री और मेन परीक्षा के प्रश्न और विषय इस पुस्तक से लिए गए हैं.


3. भारतीय कला एवं संस्कृति (Indian Art and Culture) – नीतिन सिंघानिया


नितिन सिंघानिया की भारतीय कला और संस्कृति पुस्तक में भारतीय विरासत और संस्कृति खंड शामिल है. लेखक ने भारतीय कला, चित्रकला, संगीत और वास्तुकला पर व्यापक जानकारी प्रदान की है.


4. अंतरराष्ट्रीय संबंध (International Relations) – पुष्पेश पंत


यह यूपीएससी पुस्तक सभी अंतरराष्ट्रीय घटनाओं के विवरण को शामिल करती है. लेखक पुष्पेश पंत पद्म श्री प्राप्तकर्ता हैं. वह जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में सेवानिवृत्त प्रोफेसर हैं.


5. ऑक्सफोर्ड स्कूल का एटलस (भूगोल) – ऑक्सफोर्ड पब्लिशर्स


ऑक्सफोर्ड स्कूल एटलस में 200 से अधिक चार्ट हैं. एटलस में 94 विषयों पर आधारित भारतीय मानचित्रों की जानकारी है. मानचित्रों में भारतीय भौतिक और राजनीतिक मानचित्र, जानकारियों से लैस शुरुआती पेजेज, जलवायु, वन्य जीवन, प्राकृतिक वनस्पति, कृषि, खनिज, उद्योग, जनसंख्या और पर्यावरणीय मुद्दों जैसे विषयों पर डेटा शामिल हैं.


6. करेंट अफेयर्स – ईयर बुक


यह पुस्तक भारत सरकार के प्रकाशन विभाग द्वारा प्रकाशित की गई है. यह पुस्तक देश के करंट अफेयर्स जैसे सबसे महत्वपूर्ण डेटा को शामिल करती है. इसमें प्रमुख लोगों, मशहूर हस्तियों, राज्य की नीति, सार्वजनिक योजनाओं, जनसंख्या, व्यापार, अर्थव्यवस्था आदि के बारे में डेटा शामिल हैं.


7. ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ मॉडर्न इंडिया – राजीव अहीर


राजीव अहीर की 'ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ मॉडर्न इंडिया' में मुगल साम्राज्य के पतन, ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन और देश में ब्रिटिश शासन की शुरुआत के बाद हुई घटनाओं को शामिल किया गया है. इसमें 1857 के सिपाही विद्रोह से लेकर 1947 में स्वतंत्रता तक सब कुछ शामिल है.