SheSparks : और यहां से बदलाव की शुरुआत होती है

By Shradha Sharma & Debleena Majumdar
January 11, 2023, Updated on : Thu Jan 12 2023 05:38:10 GMT+0000
SheSparks : और यहां से बदलाव की शुरुआत होती है
YourStory 3 मार्च, 2023 से दिल्‍ली में शुरू हो रहे SheSparks, 2023 की घोषणा करते हुए बहुत रोमांचित है. SheSparks उन महिलाओं को एक साथ लाने की कोशिश है, जो यथास्थिति से हारी नहीं हैं, बल्कि बदलाव की चिंगारी बनने और बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हम सभी ऐसी बहुत सारी महिलाओं को जानते हैं, जिन्होंने अपनी कहानियों, नए प्रयोगों और अपने नेतृत्व के कौशल से हमें प्रेरित किया है. जब भी मुझे किसी ऐसी महिला से मिलने का सौभाग्य मिलता है, जो बाधाओं को पार कर आर्थिक आजादी की अपनी यात्रा तय कर रही है तो मैं बहुत प्रेरित महसूस करती हूं. और मैं ही क्‍यों, बहुत सारे लोग इस प्रेरणा की ऊर्जा अपने भीतर महसूस करते हैं.  


लेकिन आज भी जब वर्कफोर्स में महिलाओं की कुल हिस्‍सेदारी और अर्थव्यवस्था में उनकी भागीदारी की बात आती है तो पता चलता है कि अभी हम बहुत पीछे हैं और हमें अभी बहुत कुछ हासिल करना है.


यह वक्‍त है इस दिशा में कदम उठाने और कुछ करने का.


YourStory 3 मार्च, 2023 से दिल्ली में शुरू होने वाले SheSparks 2023 की घोषणा करते हुए रोमांचित है.


SheSparks उन महिलाओं को एक साथ लाने की कोशिश है, जो यथास्थिति से हारी नहीं हैं और जो बदलाव की चिंगारी बनने और बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. SheSparks सिर्फ एक इवेंट भर नहीं है और न ही सिर्फ लोगों की भीड़ है. यह बदलाव के आंदोलन की शुरुआत है.

YourStory में हम सभी का मानना ​​है कि भारत के 40 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था तक पहुंचने के हमारे सामूहिक सपने को पूरा करने में महिलाओं की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होगी. और इस सपने को साकार करने वाली महिलाएं जीवन के हर क्षेत्र से होंगी. वह देश के कस्बों, शहरों और गांवों की महिलाएं होंगी.


SheSparks इस बदलाव के प्रति हमारा एक साल लंबा कमिटमेंट है, जिसे हम हर साल फिर से दोहराएंगे. जिसमें ज्‍यादा से ज्‍यादा भागीदारी होगी, साझा नजरिया होगा और उसके बेहतर परिणाम होंगे.  


SheSparks में क्या क्‍या शामिल होगा :


SheSparks एक यात्रा है, जिसमें हम वर्तमान में राह दिखा रही महिलाओं से प्रेरणा लेने के साथ-साथ चेंजमेकर्स महिलाओं को सेलिब्रेट करने के साथ-साथ महिला चेंजमेकर्स की नई अगली पीढ़ी को तैयार करेंगे.


प्रेरणा:

ये बात सिर्फ नए स्‍टार्टअप्‍स के जरिए अर्थव्‍यवस्‍था को गढ़ रही महिला उद्यमियों, व्यवसायों या निवेशकों के बारे में नहीं है, बल्कि यह बात हरेक क्षेत्र से ताल्‍लुक रखने और हरेक जगह से आने वाली हर महिला के बारे में है.  


इस सेलिब्रेशन का एक हिस्‍सा होगा SheTalks, जिसमें पांच छोटे-छोटे प्रेरणा देने वाले टॉक होंगे. देश के विभिन्न हिस्सों और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाली नई रोल मॉडल इसमें अपनी बात रखेंगी.  


इतना ही नहीं, यहां हर महिला के लिए स्‍टोरीटेलिंग और अपना खुद का ब्रांड विकसित करने के आइडिया पर एक वर्कशॉप भी होगी.

 

सेलिब्रेशन:


यहां SheSparks अवॉर्ड्स के जरिए हम देश भर से परंपराओं को तोड़ने नए कीर्तिमान गढ़ने वाली महिला लीडर्स और चेंजमेकर्स को सम्‍मानित करेंगे. विभिन्‍न श्रेणियों में कुल 20 महिलाओं को सम्‍मानित किया जाएगा. अवॉर्ड नॉमिनेशन सभी के लिए खुला हुआ है.  

यह अवॉर्ड इन श्रेणियों में दिया जाएगा:


SheSparks ऑफ इंडिया (वह महिलाएं जो पिछले कई सालों में भारतीय महिलाओं के लिए न सिर्फ मिसाल बनी हैं, बल्कि उनकी नई कहानी रची है.)


SheSparks ऑफ भारत

SheSparks ऑफ पॉलिटिक्‍स

SheSparks ऑफ पॉलिसी मेकिंग

SheSparks ऑफ बिजनेस

SheSparks ऑफ एंटरटेन्‍मेंट

SheSparks ऑफ स्‍टार्टअप्‍स

SheSparks ऑफ आर्ट एंड कल्‍चर

SheSparks ऑफ स्‍पोर्ट्स

SheSparks ऑफ मैन्‍यूफैक्‍चरिंग

SheSparks ऑफ सोशल इंपैक्‍ट

SheSparks ऑफ इंवेस्टिंग

SheSparks ऑफ सस्‍टेनेबिलिटी 


SheSparks अवार्ड्स के माध्यम से सम्मानित चेंजमेकर्स को सेलिब्रेट करने के अलावा  हम देश की नई उभरती महिला रोल मॉडल पर भी रौशनी डालेंगे और उनकी कहानियों को सामने लाएंगे.


देश भर के हर जिले में रोज़मर्रा की जिंदगी में नायाब काम कर रही महिलाओं को पहचानने और उन्‍हें सामने लाने के साथ यह उत्सव पूरे साल जारी रहेगा. इससे और लाखों लोगों को प्रेरणा मिलेगी. इस अवॉर्ड के जरिए हम अपने देश के छोटे-छोटे शहरों और गांवों में बदलाव ला रही महिलाओं की पहचान करना चाहते हैं.  


तैयारी:

इस बदलाव को जमीनी हकीकत में बदलने के लिए हम एक एक्‍शन प्‍लान बनाएंगे.  


SheSparks में हम अपना साझा घोषणापत्र जारी करेंगे. यह मेनिफेस्‍टो महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक रूप से मुक्ति दिलाने के हमारे साझे सपने को आकार देने की जिम्‍मेदारी और एक्‍शन प्‍लान की रूपरेखा होगी.  


इतना ही नहीं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह बदलाव जमीन पर भी दिखाई दे, हम कुछ नीति निर्माण के सुझाव भी लेकर आएंगे, जो अलग-अलग सरकारों और मंत्रालयों को भेजे जाने की जरूरत है.  

 

YourStory यूनिवर्सिटी के माध्‍यम से हम अपना नया विमेन आंत्रप्रेन्‍योरशिप और स्किलिंग प्रोग्राम भी लांच करेंगे, जिसके जरिए 10 लाख नई नौकरियों के अवसर पैदा किए जा सकें. यह प्रोग्राम विभिन्‍न भाषाओं में उपलब्‍ध होगा और उन सभी महिलाओं के लिए मददगार साबित होगा, जो आंत्रप्रेन्‍योरशिप की कठिन राह पर आगे बढ़ना चाहती हैं.


किन्‍हें इसका हिस्‍सा होना चाहिए:


वो लोग जो बराबरी की दुनिया चाहते हैं और उसका सपना देखते हैं, लेकिन उससे भी बढ़कर जो उस दुनिया को बनाने के लिए काम करना चाहते हैं.


माया एंजेलो ने कहा था, “हर बार जब कोई महिला अपने लिए खड़ी होती है, भले वह यह खुद न जान रही हो और इस बात का दावा भी न कर रही हो, लेकिन वो सारी महिलाओं के लिए खड़ी होती है.”


यह वक्‍त है अपनी कहानी, अपनी जिंदगी की लगाम अपने हाथों में लेने का. यह वक्‍त है आने वाली पीढी की कहानी को नया आकार देने का. आइए, हमारे इस मिशन का हिस्‍सा बनिए.  


Edited by Manisha Pandey