Zerodha के नितिन कामथ ने लोगों को अवैध लुटेरी लोन ऐप्स के बारे में चेताया

नितिन कामथ ने ट्वीट करते हुए बताया, “भ्रामक और अवैध लुटेरी लोन ऐप्स के रिकवरी एजेंटों द्वारा उत्पीड़न के कारण आत्महत्याओं के मामले बढ़ गए हैं. यदि आप उत्पीड़न के शिकार हैं, तो https://cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करें या 1930 पर कॉल करें. हमारे पास ऐसे कानून हैं जो आपको उत्पीड़न से बचाते हैं."

Zerodha के नितिन कामथ ने लोगों को अवैध लुटेरी लोन ऐप्स के बारे में चेताया

Wednesday July 19, 2023,

2 min Read

अवैध और लुटेरी लोन ऐप्स द्वारा उत्पीड़न के बढ़ते मामलों के बीच, ब्रोकरेज फर्म Zerodha के को-फाउंडर नितिन कामथ ने लोगों को इन ऐप्स के प्रति सचेत रहने की चेतावनी दी है. उन्होंने लोगों को ऐसे मामलों में उनकी सुरक्षा के लिए उपलब्ध कानूनों की भी याद दिलाई.

उन्होंने ऐसे धोखाधड़ी के मामलों के शिकार लोगों को तुरंत https://cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करने या 1930 पर कॉल करने की सलाह दी.

नितिन कामथ ने सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए बताया, “भ्रामक और अवैध लुटेरी लोन ऐप्स के रिकवरी एजेंटों द्वारा उत्पीड़न के कारण आत्महत्याओं के मामले बढ़ गए हैं. यदि आप उत्पीड़न के शिकार हैं, तो https://cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करें या 1930 पर कॉल करें. हमारे पास ऐसे कानून हैं जो आपको उत्पीड़न से बचाते हैं."

उन्होंने आगे बताया, “ये ऐप्स अत्यधिक दरों पर, 100-200% तक उधार देते हैं. जब यूजर ऐप इंस्टॉल करते हैं तो उन्हें सभी संपर्कों और फ़ोटो तक पहुंच भी मिलती है. अगर वे पेमेंट नहीं करते हैं, तो वे सभी संपर्कों को कॉल करते हैं और फ़ोटो के साथ छेड़छाड़ करके अश्लील तस्वीरों से परेशान करना शुरू कर देते हैं."

नितिन कामथ ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, “लोन के लिए सारी जानकारी साझा करना पागलपन है. प्रति वर्ष 50-100% की दर पर पैसा उधार लेना भी बेतुका है. अधिकांश लोगों के लिए उन दरों पर मूलधन चुकाना लगभग असंभव है."

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इनमें से अधिकांश ऐप अवैध और अनियमित एप्लिकेशन हैं. Zerodha के नितिन कामथ ने इस बात पर भी ध्यान आकर्षित किया कि यूजर ऐप स्टोर पर ऐसे संदिग्ध एप्लिकेशन कैसे ढूंढ पाते हैं और उन्होंने सुझाव दिया कि ऐप स्टोर को इन संदिग्ध एप्लिकेशन को फ़िल्टर करने के लिए और अधिक प्रयास करना चाहिए.

यह भी पढ़ें
कब आएगा boAt का IPO? को-फाउंडर अमन गुप्ता ने बताया...

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors