111 साल की कलीतारा ने मतदान कर युवा वोटरों को दिया खास संदेश

By yourstory हिन्दी
February 13, 2020, Updated on : Thu Feb 13 2020 05:31:30 GMT+0000
111 साल की कलीतारा ने मतदान कर युवा वोटरों को दिया खास संदेश
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

111 वर्षीय कलीतारा मंडल ने हाल ही में संपन्न हुए दिल्ली विधानसभा चुनावों में बतौर सबसे बुजुर्ग मतदाता वोट दिया है। दिल्ली में सौ वर्ष से अधिक उम्र वाले मतदाताओं की संख्या 132 से है।

कलितारा मण्डल

कलितारा मण्डल (चित्र: ANI)



भारत अपनी आबादी और मतदाताओं के मामले में एक युवा देश हो सकता है, लेकिन देश में बड़ी संख्या उन बुजुर्ग लोगों की भी है जो मतदान प्रक्रिया में भाग लेते हैं।


हाल ही में संपन्न हुए दिल्ली विधानसभा चुनावों में 111 वर्षीय कलीतारा मंडल सबसे उम्रदराज मतदाता थीं। पिछले शनिवार को इन्हे अपने परिवार के साथ सीआर पार्क में वोट डालते हुए देखा गया।


फर्स्टपोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार पीटीआई से बात करते हुए, कलीतारा ने कहा,

"मैं इस चुनाव में मतदान करने के लिए खुश हूं। मुझे याद नहीं है कि मैंने कितने चुनावों में भाग लिया है, लेकिन एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में हमें मतदान करना चाहिए। मैं अन्य नागरिकों से भी घर से बाहर निकल वोट करने की अपील करती हूँ।"

कलीतारा सहित दिल्ली में 132 मतदाता ऐसे हैं जिनकी उम्र सौ वर्ष से ऊपर है। इनमे से 68 पुरुष हैं और 64 महिलाएँ हैं। द हिन्दू की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने कहा, “इस तरह के कम से कम 66 मतदाताओं ने आज मतदान केंद्रों पर मतदान किया और पांच ने पहले पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल किया था।"


कलितारा मण्डल

कलितारा मण्डल (चित्र: द हिन्दू)



कलीतारा से मतदान केंद्र में एक वीआईपी के रूप में व्यवहार किया गया था। 111 वर्षीय कलीतारा को देख कर अन्य वोटर भी रोमांचित हो गए।


द हिन्दू की रिपोर्ट के अनुसार सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, हरीश कुमार ने कहा,

“मैं धन्य हूँ कि मुझे यह काम मिला है। इस उम्र में वह बाहर आईं और मतदान किया, यह हम सभी भारतीयों के लिए मतदान के अपने लोकतांत्रिक अधिकार का उपयोग करने के लिए एक प्रेरणा होना चाहिए।”

चुनाव में मतदान करने वाली एक अन्य मतदाता ज़ुबैदा खातून थीं, जिनकी उम्र 100 वर्ष थी।  ज़ुबैदा  ने कभी मतदान मिस नहीं किया है। उन्होंने शनिवार को मटिया महल में तुर्कमान गेट इलाके में बुलबुल खाना स्कूल में मतदान किया।