छुट्टियों के इस सीजन में डायबिटीज पर काबू रखने के लिये 5 सुझाव

By रविकांत पारीक
December 17, 2022, Updated on : Sat Dec 17 2022 04:59:02 GMT+0000
छुट्टियों के इस सीजन में डायबिटीज पर काबू रखने के लिये 5 सुझाव
इन बातों को ध्‍यान में रखकर और अपने लिये सबसे बढ़िया काम कर सकने वाले समाधानों पर चर्चा के लिये डॉक्‍टर से मिलकर आप डायबिटीज पर काबू रख सकते हैं और सेहतमंद, परेशानी से मुक्‍त छुट्टियों का मजा ले सकते हैं!
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

क्रिसमस आते ही सब जगह उत्‍सव का माहौल नजर आता है और तली हुई करंजी, कुलकुल और डेजर्ट्स के साथ हम स्‍वादिष्‍ट पकवानों के स्‍वाद में खो जाते हैं. छुट्टियों का यह सीजन कितना भी मजेदार क्‍यों न हो, पर खाने-पीने की ज्‍यादा कैलोरी वाली चीजें शुगर का ध्‍यान रखने वालों के हित में नहीं होती हैं.


हमारा देश दुनिया की ‘डायबिटीज राजधानी’ है लेकिन कई लोग इस उक्ति को बदलने की कोशिश में लगे हैं. वे सेहतमंद विकल्‍पों और सोच-समझकर स्‍नैक्‍स लेते हैं और मीठी एवं ज्‍यादा फ्राइड चीजों से बचने का प्रयास करते हैं. फिर भी, खान-पान पर काबू रखने की योजना के बावजूद, पर यह हर किसी के लिये संभव नहीं है और वे थोड़ी बहुत मिठाईयां खाने से खुद को रोक नहीं पाते हैं.


डॉ. बीना बंसल, एंडोक्रिनोलॉजिस्ट, संस्थापक-निदेशक डोर-टू-केयर, एक एंडोक्राइन और मधुमेह क्लिनिक, गुड़गांव कहती हैं, “आमतौर पर हमने देखा है कि त्‍यौहार के सीजन के बाद हमारे पास आने वाले डायबिटीज के मरीजों की संख्‍या बढ़ जाती है. कुछ लोग ज्‍यादा मिठाइयाँ खा लेते हैं, जबकि दूसरे लोग अपने ब्‍लड शुगर लेवल्‍स की जाँच करवाना चाहते हैं, ताकि चिंता से बच सकें. इसे ठीक तरह से काबू में रखना लंबे समय की परेशानियों से बचने और बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुनिश्चित करने की कुंजी है. आज ग्‍लूकोज की लगातार निगरानी के लिये उपकरण हैं, जिनके द्वारा लोग ग्‍लूकोज लेवल पर लगातार नजर रख सकते हैं और डायबिटीज वाले लोग पूरी समझदारी से फैसले लेकर सही टाइम-इन-रेंज (टीआईआर) में रह सकते हैं.”

5-tips-to-manage-diabetes-this-holiday-season-christmas

सांकेतिक चित्र (freepik)

त्‍यौहार के इस सीजन में आपके ग्‍लूकोज लेवल्‍स को सही रखने के लिये 5 सुझाव इस प्रकार हैं:


1. स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक खाना खाएं: किसी भी इवेंट में जाने से पहले तय करें कि आपको क्‍या-क्‍या खाना है. वसा, शुगर और नमक सीमित मात्रा में खाएं और कार्बोहाइड्रेट कितना खा रहे हैं, इस पर नजर रखें. पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा खाएं. आपका आहार संतुलित और पौष्टिक रखकर डायबिटीज को काबू में रखने में आपकी मदद करे, यह सुनिश्चित करने के लिये अपने डॉक्‍टर या डायटिशियन से भी बात करें. यह भी ध्‍यान रखें कि एक बार खाना छोड़कर बाद में खूब सारा न खाएं, क्‍योंकि इससे ब्‍लड शुगर में खतरनाक उतार-चढ़ाव हो सकते हैं.


2. उतार-चढ़ाव का ध्‍यान रखें: छुट्टियों के सीजन में आपकी जीवनशैली और आहार का बदलाव आपके ब्‍लड शुगर लेवल्‍स पर नियमित रूप से नजर रखने की जरूरत पैदा करता है. फ्रीस्‍टाइल लाइबर सिस्‍टम हैण्‍डी जैसे ग्‍लूकोज पर लगातार नजर रखने वाले वाले उपकरण यह लेवल्‍स जानने में आपकी मदद कर सकते हैं. उंगली में लगने वाली सुई के एक आसान और दर्द-रहित विकल्‍प के तौर पर यह उपकरण पहनने योग्‍य सेंसर्स का इस्‍तेमाल करते हैं और आपके लिये लेवल्‍स पर नजर रखना आसान बनाते हैं. इससे आपको नई आजादी और नियंत्रण का बोध होता है, खासकर खतरनाक स्थितियों (हाइपोग्‍लीसेमिया या हाइपरग्‍लीसेमिया) से बचने या सचेत होने के लिये. 


3. अपनी नींद पर ध्‍यान दें: पार्टियों के दौरान आपको अक्‍सर देर रात तक जागना पड़ता है, जिससे दिन खत्‍म होने के बाद भी आपकी नींद का समय और गुणवत्‍ता प्रभावित होती है. अपनी नींद के समय को बहाल करने के लिये वक्‍त निकालें, दिन में सात से आठ घंटे की अच्‍छी नींद लें. झपकी लेने से डायबिटीज पर बेहतर नियंत्रण में मदद मिल सकती है (बहुत कम नींद लेने से इंसुलिन रेसिस्‍टेन्‍स बढ़ सकता है, अगले दिन आपको ज्‍यादा भूख लग सकती है और खाने के बाद पूरी तृप्ति नहीं मिलती है).


4. सक्रिय रहें: नियमित व्‍यायाम करते हुए सक्रिय रहना डायबिटीज पर काबू रखने का बढ़िया तरीका है. त्‍यौहार के सीजन के चरम पर अक्‍सर इवेंट्स और परिवार या दोस्‍तों के साथ सामाजिक मेल-जोल होते हैं, जिससे फिटनेस का नियमित शेड्यूल बनाये रखना कठिन हो जाता है. शारीरिक गतिविधि से रिचार्ज होने के लिये आप कुछ विकल्‍पों पर सोच सकते हैं, जैसे कि पैदल चलना, फुटबॉल, नाचना (उदाहरण के लिये जुम्‍बा) जैसे टीम स्‍पोर्ट्स, साइकिल चलाना या तैरना. इनसे विभिन्‍न लाभ मिल सकते हैं, जैसे कि ऊर्जा का उपयोग होता, मांसपेशियां मजबूत होती हैं, फेफड़ों की क्षमता और रक्‍तसंचार बढ़ता है, कोलेस्‍ट्रॉल कम होता है, तनाव से राहत मिलती है और साथ ही ग्‍लूकोल लेवल्‍स कम होता है.


5. हाइड्रेटेड रहें: कुल मिलाकर, हाइड्रेटेड रहना अच्‍छी सेहत की कुंजी है. डायबिटीज वालों को पानी पीने से डीहाइड्रेशन का एहसास दूर हो सकता है और जरूरत पड़ने पर ब्‍लड शुगर लेवल्‍स तेजी से कम हो सकते हैं. अपने हाथ में पानी की एक बोतल रखने का आइडिया हमेशा अच्‍छा रहता है.


इन बिन्‍दुओं को ध्‍यान में रखकर और अपने लिये सबसे बढ़िया काम कर सकने वाले समाधानों पर चर्चा के लिये डॉक्‍टर से मिलकर आप डायबिटीज पर काबू रख सकते हैं और सेहतमंद, परेशानी से मुक्‍त छुट्टियों का मजा ले सकते हैं!