दिवाली तक 5G, सबसे सस्ता डेटा, Reliance AGM में मुकेश अंबानी ने कीं ये 6 बड़ी घोषणाएं

मुकेश अंबानी ने रिलायंस की 45वीं एजीएम में 6 बड़ी घोषणाएं की हैं. इनमें दिवाली तक सबसे सस्ते डेटा के साथ 5जी लाना और रिलायंस रिटेल के एफएमसीजी सेक्टर में घुसने की योजना भी शामिल है.

दिवाली तक 5G, सबसे सस्ता डेटा, Reliance AGM में मुकेश अंबानी ने कीं ये 6 बड़ी घोषणाएं

Monday August 29, 2022,

3 min Read

Reliance industries की 45वीं एजीएम (Reliance AGM) में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कई बड़ी घोषणाएं कीं. हालांकि, इसमें रिलायंस जियो (Reliance Jio IPO) या रिलायंस रिटेल के आईपीओ (Reliance Retail IPO) का कोई जिक्र नहीं हुआ. मुकेश अंबानी ने अपनी बात की शुरुआत मंदी और महंगाई (Inflation) का जिक्र करते हुए की. इस एजीएम के दौरान मुकेश अंबानी ने ये 6 बड़ी घोषणाएं कीं, जिसमें सबसे अहम है 5जी की घोषणा.

1- दिवाली तक शुरू होगी 5जी सेवा, सबसे सस्ता मिलेगा डेटा

मुकेश अंबानी ने कहा है कि दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत कई शहरों में 5जी सेवा लॉन्च हो जाएगी. उनका दावा है कि जियो 5जी दुनिया का सबसे एडवांस 5जी होगा, जिसे स्टैंड-अलोन 5जी कहा जाता है. इसकी 4जी पर कोई निर्भरता नहीं होगी. दिसंबर तक 5जी को हर गांव, शहर और तहसील तक पहुंचाने की योजना है. मुकेश अंबानी का दावा है कि जियो 5जी सबसे बढ़िया और सबसे सस्ता डेटा देगा.

2- उत्तराधिकारियों की कर दी घोषणा

मुकेश अंबानी की बड़ी घोषणाओं में एक ये भी है उन्होंने अपने उत्तराधिकारी का प्लान फाइनल कर दिया है. आकाश अंबानी को वह पहले ही रिलायंस जियो का चेयरमैन नियुक्त कर चुके थे, अब उन्होंने रिलायंस रिटेल ईशा अंबानी को दे दिया है और अनंत अंबानी के हिस्से एनर्जी बिजनस आया है.

3- एफएमसीजी में घुसेगी रिलायंस रिटेल

ईशा अंबानी ने कहा है कि रिलायंस रिटेल ने पिछले साल करीब 2500 से अधिक नए स्टोर खोले हैं. अब कंपनी के स्टोर्स की संख्या 15 हजार से भी अधिक हो गई है. कंपनी ने पिछले साल 20 करोड़ से भी अधिक रजिस्टर्ड ग्राहकों को अपनी सेवा दी है. यह आंकड़ा ब्रिटेन, फ्रांस और इटली की कलेक्टिव आबादी से भी अधिक है. उन्होंने यह भी कहा है कि रिलायंस रिटेल जल्द ही फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) बिजनस में घुसने की तैयारी में है. इसका मकसद हाई क्वालिटी और सस्ते प्रोडक्ट बनाना और उन्हें लोगों तक पहुंचाना है.

4- क्वालकॉम के साथ की पार्टनरशिप

मुकेश अंबानी ने एजीएम में कहा कि मेड इन इंडिया 5जी के लिए अभी तक मेटा, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, एरिक्सन, नोकिया, सैमसंग और सिस्को के साथ पार्टनरशिप की जा चुकी है. उन्होंने घोषणा की कि अब इस लिस्ट में क्वालकॉम का नाम भी जुड़ गया है.

5- देश का पहला कार्बन फाइबर प्लांट हजीरा में बनेगा

मुकेश अंबानी ने यह भी घोषणा की कि देश का पहला कार्बन फाइबर प्लांट गुजरात के हजीरा में बनेगा. उन्होंने कहा कि यह प्लांट पूरी दुनिया के सबसे बड़े कार्बन फाइबर प्लांट्स में से एक होगा. इसे चरणबद्ध तरीके से बनाया जाएगा, जिसकी क्षमता 20 हजार MTPA होगी और यह Acrylonitrile फीडस्टॉक पर आधारित होगा.

6- एनर्जी एक्पोर्टर बनेगा भारत

मुकेश अंबानी ने कहा है कि रिलायंस के न्यू एनर्जी बिजनस से भारत को एनर्जी एक्सपोर्टर बनने में मदद मिलेगी. इससे भारत का रिसर्च एंड डेवलपमेंट बेस मजबूत होगा. इससे भारत न्यू एनर्जी मैन्युफैक्चरिंग में दुनिया का लीडर बन सकता है और चीन के विकल्प की तरह उभर सकता है. उन्होंने कहा कि 2023 में बैटरी पैक्स का प्रोडक्शन भी शुरू हो जाएगा. इतना ही नहीं, 2024 तक इस क्षमता को 5 GWh तक पहुंचा दिया जाएगा. 2027 तक इसकी क्षमता 50 GWh तक पहुंचाने के प्रयास किए जाएंगे.