अक्टूबर से देश में शुरू हो जाएगी 5G सर्विस, पहले इन शहरों को मिलेगी...

5G मोबाइल कम्यूनिकेशन की आने वाली पीढ़ी है, जिसकी गति और क्षमता हमारी वर्तमान 4G से 10 गुना तेज होगी.

अक्टूबर से देश में शुरू हो जाएगी 5G सर्विस, पहले इन शहरों को मिलेगी...

Friday August 26, 2022,

3 min Read

भारत में 5G का इंतजार जल्द ही खत्म हो जाएगा. केंद्रीय टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने देश में 5G सेवाओं की शुरुआत को लेकर हाल ही में बेहद अहम जानकारी दी है.

फिलहाल हम सभी इंटरनेट के लिए 4G या कुछ जगह 3G सेवा का प्रयोग कर रहे हैं. लेकिन अब 5G आने के बाद हमें इंटरनेट की और बेहतर सुविधा मिलेगी. आसान भाषा में हम कह सकते हैं कि 5G मोबाइल कम्यूनिकेशन की आने वाली पीढ़ी है, जिसकी गति और क्षमता हमारी वर्तमान 4G से 10 गुना तेज होगी.

अक्टूबर में शुरू होगी 5G सर्विस

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत में अक्टूबर तक 5G सेवाएं शुरू की जाएगी, जिसके बाद शहरों और कस्बों में इसे और बढ़ाया जाएगा. उन्होंने कहा, “हमारी उम्मीदें हैं कि अगले दो से तीन वर्षों में 5G देश के हर हिस्से में पहुंच जाए. हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यह किफायती रहे. शहरी और ग्रामीण दोनों उद्योग क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.”

उन्होंने आगे कहा, “हम 5G सेवाओं को तेजी से शुरू करने की योजना बना रहे हैं, टेलीकॉम ऑपरेटर इस संबंध में काम कर रहे हैं और इंस्टॉलेशन किए जा रहे हैं. उम्मीद है कि हमें 12 अक्टूबर तक 5G सेवाएं शुरू कर देनी चाहिए और फिर शहरों और कस्बों में इसका विस्तार होगा.”

5g-services-to-start-in-india-by-october-ashwini-vaishnaw

कौन-कौन सी कंपनियां देंगी 5G सर्विस

दूरसंचार विभाग को हाल ही में हुई नीलामी में जीते गए स्पेक्ट्रम के लिए सेवा प्रदाताओं से - एयरटेल, रिलायंस जियो, अडानी डेटा नेटवर्क और वोडाफोन आइडिया से लगभग 17,876 करोड़ रुपये का भुगतान प्राप्त हुआ है. टेलीकॉम स्पेक्ट्रम की देश की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी में रिकॉर्ड 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिलीं.

इन 13 शहरों से होगी शुरुआत

पहले चरण में 5G सेवा देश के 13 शहरों में शुरू होगी. जिनमें, दिल्ली, गुरुग्राम, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, अहमदाबाद, कोलकाता, लखनऊ, गांधीनगर, चंडीगढ़, हैदराबाद, चेन्नई और जामनगर का नाम है.

6G के ब्लू प्रिंट पर काम जारी

हाल ही में 15 अगस्त को लाल किले के प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा कि ये जो डिजिटल इंडिया का मूवमेंट के जरिए, जो 5G की ओर कदम बढ़ा रहे हैं, ऑप्टिकल फाइबर का नेटवर्क बिछा रहे हैं, ये सिर्फ आधुनिकता की पहचान है, ऐसा नहीं है. इससे तीन बड़ी ताकतें इसके अंदर समाहित हैं. शिक्षा में आमूल-चूल क्रांति- ये डिजिटल माध्‍यम से आने वाली है. स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में डिजिटल से क्रांति आने वाली है. कृषि जीवन में भी बहुत बड़ा बदलाव डिजिटल से आने वाला है.

उन्होंने कहा कि आज देश के गांव-गांव में ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का काम तेज गति से चल रहा है. आपने ये भी देखा है कि अब भारत में 5G लॉन्च हो रहा है. इस दशक के अंत तक हम 6G लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं. गेमिंग और एंटरटेनमेंट में भी भारतीय सोल्यूशन्स को सरकार बहुत प्रोत्साहित कर रही है. इन सारे नए सेक्टर्स पर सरकार जिस प्रकार निवेश कर रही है, जैसे इन्हें प्रोत्साहन दे रही है, उसका लाभ आप सभी नौजवानों को जरूर उठाना चाहिए.

ये देश पहले से ही ले रहे 5G का लुत्फ़

दुनिया में 5G की बात करें, तो अमेरिका, साउथ कोरिया, जापान, चीन, ऑस्ट्रेलिया के अलावा यूरोप के कुछ देशों और अफ्रीकन कुछ देशों में लोगों को 5G सर्विस की सुविधा मिल रही है. साउथ कोरिया में सबसे पहले 5G लॉन्च हुआ था. इसके बाद यूके, यूएस और स्विट्जरलैंड में 5G शुरू हुआ.