5ire और Network Capital ने नीति आयोग के साथ मिलकर लॉन्च किया ब्लॉकचेन मॉड्यूल

By रविकांत पारीक
January 24, 2023, Updated on : Tue Jan 24 2023 12:15:47 GMT+0000
5ire और Network Capital ने नीति आयोग के साथ मिलकर लॉन्च किया ब्लॉकचेन मॉड्यूल
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी (blockchain technology) का उपयोग करने और अपनाने वाले 1% से भी कम लोग हैं, ऐसे में ब्लॉकचेन इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता फैलाना जरूरी है. इस दिशा में, नीति आयोग (NITI Aayog) का अटल इनोवेशन मिशन (Atal Innovation Mission - AIM) 5ire और Network Capital के साथ साझेदारी में अपनी तरह का पहला ब्लॉकचेन मॉड्यूल लेकर आया है.


अटल इनोवेशन मिशन देश में इनोवेशन और ऑन्त्रप्रेन्योरशिप कल्चर बनाने और बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की प्रमुख पहल है. इस मिशन का उद्देश्य अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए नए कार्यक्रम और नीतियां विकसित करना, विभिन्न हितधारकों के लिए मंच और सहयोग के अवसर मुहैया करना और देश के इनोवेशन और ऑन्त्रप्रेन्योरशिप इकोसिस्टम की देखरेख के लिए एक छत्र संरचना तैयार करना है.


अटल इनोवेशन मिशन के तत्वावधान में भारत भर के 10,000+ स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब्स (Atal Tinkering Labs - ATL) हैं. इस योजना का उद्देश्य युवा मन में जिज्ञासा, रचनात्मकता और कल्पना को बढ़ावा देना है; और डिजाइन माइंडसेट, कम्प्यूटेशनल थिंकिंग, एडाप्टिव लर्निंग, फिजिकल कंप्यूटिंग आदि जैसे कौशल विकसित करना. 

5ire-and-network-capital-launch-blockchain-module-with-niti-aayog

अटल टिंकरिंग लैब्स ब्लॉकचेन मॉड्यूल भारत के डिजिटल परिवर्तन में एक महत्वपूर्ण कदम है, और हम इस इनोवेशन में सबसे आगे होने के लिए उत्साहित हैं. यह इनोवेटिव टेक्नोलॉजी डेटा स्टोरेज और ट्रांसफर के लिए एक सिक्योर और डिसेंट्रलाइज्ड प्लेटफॉर्म मुहैया करते हुए बिजनेसेज और ऑन्त्रप्रेन्योर्स के बीच बातचीत और लेन-देन करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी. ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी डेटा टेक्नोलॉजी और सर्विसेज की दुनिया में एक प्रेरक शक्ति के रूप में उभरी है. इक्कीसवीं सदी में हम सहयोग, सूचना के आदान-प्रदान और संस्था निर्माण को कैसे देखते हैं, यह मौलिक रूप से बदल रहा है.


दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते ब्लॉकचेन यूनिकॉर्न्स में से एक के रूप में 5ire ने मॉड्यूल के लेखन में अपनी तकनीकी विशेषज्ञता और ज्ञान प्रदान किया है. दुनिया के सबसे बड़े मेंटरशिप और करियर एक्सप्लोरेशन प्लेटफॉर्म के रूप में Network Capital ने मॉड्यूल की अवधि और अवधारणा को सक्षम किया है. सितंबर, 2022 में 5ire ने Network Capital में हिस्सेदारी खरीदी.


ATL ब्लॉकचेन मॉड्यूल को 23 जनवरी, 2023 को डॉ. चिंतन वैष्णव (अटल इनोवेशन मिशन के मिशन निदेशक), प्रतीक गौरी (5ire के सीईओ और को-फाउंडर), उत्कर्ष अमिताभ (5ire के CMO और Network Capital के CEO) और दीपाली उपाध्याय (प्रोग्राम डायरेक्टर, अटल टिंकरिंग लैब्स एंड मेंटर इंडिया) की उपस्थिति में लॉन्च किया गया था.


अटल टिंकरिंग लैब्स ब्लॉकचेन मॉड्यूल लॉन्च के अवसर पर अटल इनोवेशन मिशन के मिशन निदेशक डॉ. चिंतन वैष्णव ने 'प्रैक्टिकल इनोवेशन' के महत्व और सामाजिक परिवर्तन का नेतृत्व करने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करने की आवश्यकता पर जोर दिया.

5ire-and-network-capital-launch-blockchain-module-with-niti-aayog

इसी पर अपने विचार रखते हुए 5ire के सीईओ और को-फाउंडर प्रतीक गौरी ने इनोवेशन के साथ सस्टेनेबिलिटी को संरेखित करने की आवश्यकता पर बात की. उन्होंने उन अनंत संभावनाओं पर प्रकाश डाला जो युवा छात्रों के सामने मौजूद हैं और वे 17 SGDs को हल करने के लिए ब्लॉकचेन का उपयोग कैसे कर सकते हैं.


5ire के सीएमओ और Network Capital के सीईओ उत्कर्ष अमिताभ ने एक अधिक न्यायसंगत और विकेन्द्रीकृत (डिसेंट्रलाइज्ड) इंटरनेट बनाने पर अपने विचार साझा करके सत्र का समापन किया जो युवा छात्रों को बनाने और सीखने के लिए सशक्त बनाता है.

क्या है ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी ?

‘ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी’ एक डिजिटल बहीखाते जैसी सुविधा है.


यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां ना सिर्फ डिजिटल करेंसी, बल्कि किसी और चीज को भी डिजिटल कर उसका रिकॉर्ड रखा जा सकता है. यानी ब्लॉकचेन एक डिजिटल लेजर है. ‘ब्लॉकचेन टेक्‍नोलॉजी’ पर जो भी ट्रांजेक्शन होता है, वो चेन में जुड़े हर कंप्यूटर पर दिखाई देता है. इसका मतलब है कि ब्लॉकचेन में कहीं भी कोई ट्रांजैक्शन होता है, तो उसका रिकॉर्ड पूरे नेटवर्क पर दर्ज हो जाएगा. इसलिए इसे डिस्‍ट्रीब्‍यूटेड लेजर टेक्‍नोलॉजी (DLT) भी कहा जा सकता है.