सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले यूट्यूब चैनल से बना दी 60 करोड़ रुपये की कंपनी

नोएडा स्थित टेस्ट-प्रेप कंपनी Exampur है, जो कि सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कराती है. इसकी शुरुआत साल 2018 में विवेक कुमार और वर्दन गांधी ने की थी.

सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले यूट्यूब चैनल से बना दी 60 करोड़ रुपये की कंपनी

Saturday February 11, 2023,

3 min Read

भारत की एडटेक इंडस्ट्री बेहद तेजी से आगे बढ़ रही है. स्टेटिस्टा के अनुसार, साल 2020 में 230 करोड़ रुपये की रही एडटेक इंडस्ट्री के साल 2025 तक 3.7 करोड़ पेड़ यूजर्स के साथ 857 करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है.

इस एडटेक इंडस्ट्री में बड़ी से लेकर छोटी ऐसी कंपनिया हैं जो भारी फीस लेकर तैयारी करा रही हैं. हालांकि, इसके साथ ही ऐसे यूट्यूब चैनल हैं जो फ्री में या फिर बेहद ही अफोर्डेबल प्राइस पर तमाम तरह की परीक्षाओं की तैयारियां करा रहे हैं.

ऐसी ही एक नोएडा स्थित टेस्ट-प्रेप कंपनी Exampur है, जो कि सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कराती है. इसकी शुरुआत साल 2018 में विवेक कुमार और वर्दन गांधी ने की थी.

इसकी शुरुआत के पहले से ही कुमार यूट्यूब पर सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कराते थे. उस समय उनके पास 5 लाख सब्सक्राइबर्स थे और उनके चैनल पर रोजाना 1 से 2 लाख व्यूज आते थे.

एक समय ऐसा भी आया था जब कुमार के यूट्यूब चैनल के अधिकार उनके पार्टनर ने अपने पास रख लिए थे और उसे वापस देने के लिए 2.5 करोड़ रुपये की मांग रखी थी. हालांकि, उन्होंने पैसे जुटाकर अपना चैनल वापस लिया और आज 60 करोड़ तक की कंपनी बनने की ओर हैं.

नोएडा स्थित इस लर्निंग प्लेटफॉर्म के पास 1 करोड़ से अधिक स्टूडेंट्स का यूजरबेस है. यह सरकारी नौकरियों के लिए 200 से अधिक परीक्षाओं की तैयारी कराता है. यह प्लेटफॉर्म अपने 27 से भी अधिक यूट्यूब चैनलों के माध्यमों से UPSC, SSC, डिफेंस, बैंकिंग, टीचिंग और अन्य राज्य स्तरीय सरकारी नौकरी की तैयारी कराता है.

Exampur के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या 1.2 करोड़ से अधिक है. इसकी एवरेज व्यूवरशिप 25 लाख छात्रों की है. Exampur के 90 प्रतिशत पेड़ यूजर्स टियर II, III और IV मार्केट्स से हैं. उन्होंने एक ऐप भी बनाया जहां उन्होंने 800 रुपये से कम में छह महीने का कोर्स शुरू किया है.

Exampur ने फाइनेंशियल ईयर 2022 में 26 करोड़ रुपये कमाए और फाइनेंशियल ईयर 2023 में कमाई 60 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है.

पिछले साल अगस्त में एडटेक सेक्टर की दिग्गज कंपनी upGrad ने एक्जामपुर के 100 प्रतिशत विलय की घोषणा की थी. हालांकि, तब इस बात की घोषणा नहीं की गई थी कि यह डील कितने रुपये में हुई है.

हालांकि, पिछले साल ही दिसंबर में एडटेक यूनिकॉर्न upGrad ने एक्जामपुर के अधिग्रहण की डील को खत्म करने की घोषणा कर दी. ऐसा माना गया कि कंपनी की वैल्यूएशन को लेकर मतभेद होने के कारण यह सौदा टूट गया.

बता दें कि, upGrad की शुरुआत साल 2015 में कारोबारी रॉनी स्क्रूवाला, मयंक कुमार और फाल्गुन कोमपल्ली ने की थी. साल 2022 में upGrad ने Exampur के अलावा, चार अन्य अधिग्रहण सौदों की घोषणा की थी. इनमें सेंटम लर्निंग (Centum Learning), वॉल्व्स रिक्रूटमेंट फर्म (WOLVES Recruitment firm), हड़प्पा (Harappa) और इंसोफ (Insofe) शामिल हैं.


Edited by Vishal Jaiswal

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors