Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

एक नज़र 2023 में भारत के इन उभरते टॉप सात ब्रांड पर...

फूड डिलीवरी से लेकर ई-कॉमर्स और ब्यूटी तथा पर्सनल केयर तक, ये ब्रांड भारतीय उपभोक्तओं द्वारा प्रोडक्ट्स एवं सर्विसेज़ के इस्तेमाल के तरीके को पूरी तरह से बदल रहे हैं. ये ब्रांड आधुनिक पेशकश लेकर आते हैं और अपने विकास के लिए फंडिंग जुटाते हैं.

एक नज़र 2023 में भारत के इन उभरते टॉप सात ब्रांड पर...

Saturday April 29, 2023 , 7 min Read

भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे तेज़ी से विकसित होती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. आज देश में आधुनिक स्टार्ट-अप्स एवंब्रांडस विकसित हो रहे हैं. ये ब्रांड भारतीय बाज़ार पर उल्लेखनीय प्रभाव उत्पन्न कर रहे हैं और उम्मीद है कि आने वाले समय में भी वे लगातार विकसित होते रहेंगे. फूड डिलीवरी से लेकर ई-कॉमर्स और ब्यूटी तथा पर्सनल केयर तक, ये ब्रांड भारतीय उपभोक्तओं द्वारा प्रोडक्ट्स एवं सर्विसेज़ के इस्तेमाल के तरीके को पूरी तरह से बदल रहे हैं. ये ब्रांड आधुनिक पेशकश लेकर आते हैं और अपने विकास के लिए फंडिंग जुटाते हैं.

आपके घर तक ताज़े फलों और सब्ज़ियों की डिलीवरी से लेकर मुंह में पानी लाने वाले Burger Singh के बर्गर तक, ये ब्रांड आपके खाने की टेबल पर नए और आकर्षक विकल्प लेकर आते हैं. जिनके साथ आप कह सकते हैं ‘मेरा देश, मेरा बर्गर’. Join Ventures सेलेब्रेशन्स के लिए अग्रणी D2C ब्रांड है, वहीं घरेलू सामान का ऑस्ट्रेलियाई ब्रांड Anko भी अपने आधुनिक एवं किफ़ायती प्रोडक्ट्स के साथ भारत में अपनी पहचान बना रहा है. इसी तरह मेकअप ब्रांड Recode Studios ब्यूटी एवं पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स की वन-स्टॉप शॉप बनने के लिए तत्पर है. GoKwik डिजिटल पेमेंट को सुगम बनाता है. ये सभी ब्रांड निश्चित रूप से 2023 में तेज़ी से विकसित होंगे. तो आइए इन ब्रांड के बारे में जानें.

Sorted

Sorted बेहतरीन गुणवत्ता के फलों और सब्ज़ियों के लिए भारत का पहला ओमनीचैनल प्लेटफॉर्म है. अपनी प्रॉपराइटरी टेक्नोलॉजी एवं हज़ारों स्टोर्स के फ्रेंचाइज़ नेटवर्क के साथ यह प्लेटफॉर्म सीधे किसानों से आपके घर तक फल और सब्ज़ियां लेकर आता है. इससे स्टोर मालिक की आय में भी सुधार होता है. Sorted के साथ उपभोक्ता फोन, मैसेज, ऑनलाईन या ऑफलाईन चैनल के ज़रिए ताज़े फल और सब्ज़ियां अपने घर तक पा सकते हैं- या चाहें तो दिन के किसी भी समय अपने नज़दीकी Sorted स्टोर पर जाकर इनके लिए ऑर्डर कर सकते हैं.

अनंत गोयल, Founder & CEO, Sorted

अनंत गोयल, Founder & CEO, Sorted

Sorted के संस्थापक अनंत गोयल ने रोज़ाना सुबह 7 बजे डिलीवरी के दृष्टिकोण के साथ इस प्लेटफॉर्म की शुरूआत की. Sorted की फुल-स्टैक सप्लाई चेन को इस तरह से तैयार किया गया है कि जल्दी खराब होने वाले खाद्य पदार्थों, फलों और सब्ज़ियों को सुरक्षित रखा जा सके. Sorted ने अपना कारोबार बढ़ाने के लिए मौजूदा राउण्ड के दौरान 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सीड फंडिंग जुटाई है.

Join Ventures

Join Ventures सेलेब्रेशन्स के लिए डी2सी ब्रांड का अग्रणी सदन है, जो भारत में हर जश्न के लिए महत्वपूर्ण डेस्टिनेशन बन गया है. Join Ventures के संस्थापक एवं सीईओ तरूण जोशी डिजिटल ब्रांड के पोर्टफोलियो का संचालन करते हैं, इस पोर्टफोलियो में फ्रैश, फूड, होम और फैशन कैटेगरीज़ में हाथ से बने, पर्सनलाइज़्ड और क्यूरेटेड प्रोडक्ट्स पेश किए जाते हैं. Join Ventures के ब्रांड में शामिल हैं- आईजीपी- सेलेब्रेशन के लिए भारत का सबसे बड़ा डी2सी ब्रांड, इंटरफ्लोरा- प्रीमियम फूलों के लिए भारत का सबसे बड़ा डी2सी ब्रांड, आईजीपी फॉर बिज़नेस- रिवॉर्ड मैनेजमेन्ट एवं कॉपोरेट गिफ्टिंग के लिए भारत का अग्रणी बी2बी2सी पार्टनर और मस्का- स्वादिष्ट भोजन के लिए डी2सी ब्रांड.

तरुन जोशी, Founder & CEO, Join Venture & IGP.com

तरुन जोशी, Founder & CEO, Join Venture & IGP.com

सितम्बर 2022 में, Join Ventures ने अपने नए फंडिंग राउण्ड में रु 187 करोड़ (23.5 मिलियन डॉलर) की धनराशि जुटाई और पिछले दो सालों में इनका कारोबार तीन गुना बढ़कर रु 250 करोड़ के सालाना राजस्व रन-रेट तक पहुंच गया है. वर्तमान में अपने व्यापक सेम-डे डिलीवरी नेटवर्क, तीन वेयरहाउसेज़ एवं 40 से अधिक डार्क-स्टोर्स के ज़रिए 100 से अधिक देशों में उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है.

Anko

Anko ऑस्ट्रेलिया के सबसे पसंदीदा एवं भरोसेमंद रीटेल ब्रांड में से एक है जिसे होम एवं लिविंग प्रोडक्ट्स के लिए जाना जाता है. ये प्रोडक्ट्स उपभोक्ताओं के रोज़मर्रा के जीवन को आसान एवं बेहतर बनाते हैं. 2017 के बाद से ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैण्ड के 300 से अधिक स्टोर्स तथा दुनिया के अन्य बाज़ारों में बेचे जाने वाले प्रोडक्ट्स के साथ Anko ने उपभोक्ताओं को उत्कृष्ट, स्थायी प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराकर विशेष प्रतिष्ठा अर्जित की है. 

पुलकित बंसल, Country Head, Anko India

पुलकित बंसल, Country Head, Anko India

Anko की रेंज में ऐसे प्रोडक्ट्स शामिल हैं जिन्हें जीवनशैली को ध्यान में रखते हुए ऑस्ट्रेलिया के डिज़ाइनरों की इन-हाउस टीम ने तैयार किया है, जो अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार काम करते हैं. इन प्रोडक्ट्स को ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैण्ड के खरीददारों में नंबर 1 माना जाता है.

हाल ही में ने एमज़ॉन और अपने डी2सी स्टोर www.anko.co.in के ज़रिए भारत में प्रवेश किया. भारत में यह अपने उपभोक्ताओं को किफ़ायती, स्टाइलिश एवं फंक्शनल प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है, जो उनकी सभी ज़रूरतों को पूरा कर सकें. ब्रांड भारत में बढ़ते उपभोक्तावाद को समझता है. देश में मध्यम एवं उच्च वर्ग के उपभोक्ताओं की महत्वाकांक्षाओं को देखते हुए ब्रांड के लिए यहां विकास की अच्छी संभावनाएं हैं. हम उनके घर और जीवनशैली को बेहतर बनाने के लिए उच्च गुणवत्ता के प्रोडक्ट्स लेकर आते हैं. 

Burger Singh

Burger Singh एकमात्र मेड इन इंडिया ब्रांड है जो इंटरनेशनल फास्ट फूड जायन्ट्स को टक्कर देता है, यह क्यूएसआर कैटेगरी में भारत की सबसे तेज़ी से विकसित होती और सबसे बड़ी स्वदेशी बर्गर चेन है. कंपनी ने 2014 में गुरूग्राम में अपने पहले आउटलेट का लॉन्च किया और तब से यह ब्रांड लगातार विकसित हुआ है. आज 14 राज्यों के 56 शहरों में इसके 100 से अधिक आउटलेट्स हैं. दिल्ली-एनसीआर, लखनऊ, जयपुर, देहरादून, जम्मू, नागपुर, अहमदाबाद, झांसी, चण्डीगढ़, अमृतसर में ब्रांड के आउटलेट हैं और कई अन्य फ्रेंचाइज़ पर फिट-आउट के तहत काम चल रहा है.

कबीर जीत सिंह, Co-founder & CEO, Burger Singh

कबीर जीत सिंह, Co-founder & CEO, Burger Singh

बर्गर सिंह पश्चिमी बर्गर को भारतीय ट्विस्ट देकर भारतीय उपभोक्ताओं को लुभाता है और बाज़ार में उपलब्ध बर्गर चेन्स से अलग एवं खास प्रोडक्ट्स लेकर आता है. पिछले सालों के दौरान कंपनी भारतीय फ्लेवर्स में वैजीटेरियन और नॉन-वैजीटेरियन बर्गर्स की व्यापक रेंज लेकर आई है. फास्ट फूड और ब्रांडिंग के प्रति बर्गर सिंह के अनूठे दृष्टिकोण के चलते यह क्यूएसआर चेन आज भारतीय युवाओं में अपनी खास जगह बना चुकी है.

यह पहली भारतीय बर्गर चेन है जिसने लंदन में एक फूड ट्रक और तीन आउटलेट्स क साथ अपनी अन्तर्राष्ट्रीय मौजूदगी का स्थापित किया है.

Recode Studios

Recode Studios लुधियाना का मेकअप ब्रांड है जो भारतीय उपभोक्तओं के लिए उच्च गुणवत्ता के किफ़ायती मेकअप प्रोडक्ट्स लेकर आता है. देश भर में 30 स्टोर्स के नेटवर्क के साथ इस ब्रांड ने बहुत जल्द अपने आप को भारतीय ब्यूटी उद्योग में लीडर के रूप में स्थापित कर लिया है. Recode Studios अपने आधुनिक प्रोडक्ट्स एवं उत्कृष्ट कस्टमर सर्विस के साथ उपभोक्ताओं को बेहतरीन सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है.

धीरज बंसल, Co-founder & Director, Recode Studios

धीरज बंसल, Co-founder & Director, Recode Studios

Recode Studios ने मल्टीपल ब्यूटी एवं लाइफस्टाइल ब्रांड बेचने वाले देश के सबसे बड़े प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित होने का लक्ष्य रखा है. ऐसे में यह प्लेटफॉर्म उपभोक्ताओं की ब्यूटी एवं पर्सनल केयर ज़रूरतों के लिए वन-स्टॉप पोर्टल होगा. Recode Studios ने प्री-सीरीज़ ए फंडिंग राउण्ड में रु 100 करोड़ की राशि जुटाने की योजना बनाई है. ब्रांड ने अपनी टीम, आर एण्ड डी के विकास के लिए सीनियर वर्टिकल लीडरशिप की नियुक्ति एवं नए प्रोडक्ट्स के लॉन्च की योजनाएं भी बनाई हैं. कंपनी अपने कारोबार के विस्तार के लिए फंड्स जुटाएगी.

GoKwik

GoKwik एक ई-कॉमर्स इनेबलमेन्ट कंपनी है जो ई-कॉमर्सकारोबार में जीएमवी रिएलाइज़ेशन को बढ़ाने और उपभोक्ताओं को खरीददारी का बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए तत्पर है. GoKwik मर्चेन्ट्स को प्राथमिकता देती है और उनकी समस्याओं को हल करने के लिए एआई/एमएल तकनीकों का उपयोग करती है जैसे रिटर्न टू ओरिजिन, बैटर कैश ऑन डिलीवरी तथा डी2सी ब्रांड सहित ई-कॉमर्स प्लेयर्स के लिए कन्वर्जन रेट.

चिराग तनेजा, Co-Founder & CEO, GoKwik

चिराग तनेजा, Co-Founder & CEO, GoKwik

GoKwik के चैकआउट और यूपीआई समाधान चैकआउट कन्वर्जन रेट में सुधार लाकर जीएमवी रिएलाइज़ेशन को बेहतर बनाते हैं, मुनाफ़ा बढ़ाते हैं, कस्टमर एक्विज़िशन कोस्ट को कम करते हैं और डिलीवरी रेट बढ़ाते हैं. GoKwik ने मई 2022 में सीरीज़ बी फंडिंग राउण्ड में 35 मिलियन डॉलर की राशि जुटाई है.

Increff

Increff अग्रणी डेटा एवं टेक्नोलॉजी कंपनियों में से एक है जो ई-कॉमर्स, फैशन एवं रीटेल ब्रांड को ओमनीचैनल इन्वेंटरी ऑप्टीमाइज़ेशन, सप्लाई चेन मैनेजमेन्ट समाधान उपलब्ध कराती है. यह ई-कॉमर्स, फैशन एवं रीटेल ब्रांड को SaaS आधारित मर्चेन्डाइज़िंग समाधान और स्मार्ट वेयरहाउसिंग समाधान उपलब्ध कराती है. 

रजुल जैन, Co-founder & CEO, Increff

रजुल जैन, Co-founder & CEO, Increff

बी2बी एवं बी2सी ब्रांड और रीटेलरों के लिए तैयार किया गया यह प्लेटफॉर्म इन्वेंटरी प्लानिंग एवं डिस्ट्रीब्यूशन को अनुकूल बनाकर सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है. मौसम, सीज़न और त्योहारों के अनुसार यह टूल उपभोक्ताओं की ज़रूरतों का विश्लेषण कर असॉर्टमेन्ट तैयार करता है ताकि बिक्री को बढ़ाया जा सके. 

यह भी पढ़ें
डॉक्टर से आंत्रप्रेन्योर बना यह शख्स कैसे SanchiConnect के जरिए स्टार्टअप्स की नैया पार लगा रहा है


Edited by रविकांत पारीक