ABD India ने ABD MetaBar के साथ मेटावर्स की दुनिया में कदम रखा

By रविकांत पारीक
July 31, 2022, Updated on : Sun Jul 31 2022 16:05:48 GMT+0000
ABD India ने ABD MetaBar के साथ मेटावर्स की दुनिया में कदम रखा
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Allied Blenders & Distillers (ABD) ने ABD MetaBar के साथ मेटावर्स (Metaverse) की दुनिया में कदम रखा है. ABD MetaBar एक इमर्सिव वर्चुअल रियलिटी स्पेस हाउसिंग डिजिटल डिस्प्ले है. ABD मेटावर्स में कदम रखने वाली भारत की पहली अल्कोहल बेवरेज कंपनी है. इस स्पेस में विजिटर्स ब्रांड्स के बारे में अधिक जान सकते हैं, नया रोमांचक कंटेंट देख सकते हैं और कंपनी की प्रमुख पहलों की खोज कर सकते हैं.


मेटावर्स — एक तरह की वर्चुअल दुनिया है, जहां आप वर्चुअली एंट्री करते हैं लेकिन आपको ऐसा अहसास होता है जैसे कि आप फिजिकली उस जगह पर मौजूद हैं. इसे आसान भाषा में समझें तो मेटावर्स एक आभासी दुनिया है जहां आपकी एक अलग पहचान होती है. इस वर्चुअल दुनिया में आप घूमने फिरने के अलावा दोस्तों के साथ पार्टी भी कर सकते हैं.


अपने भविष्य के डिजाइन के साथ, ABD MetaBar को मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों के लिए ऑप्टीमाइज किया जा सकता है. कंज्यूमर्स के बीच मेटावर्स में बढ़ती रुचि और डिजिटाइजेशन अपनाने के मद्देनजर कंपनी ने इसमें कदम रखना लाज़मी समझा.


ABD MetaBar के बारे में बात करते हुए कंपनी के एग्जीक्यूटिव डिप्टी चेयरमैन शेखर राममूर्ति ने कहा, "ABD में, इनोवेशन कोर वैल्यू है जिसे हम अपने हर काम में सबसे आगे रखना चाहते हैं. हमारे ब्रांड और पहल लगातार बदलाव का नेतृत्व करेंगे और ABD MetaBar के साथ हमने अपने कंज्यूर्स के वर्चुअल वर्ल्ड में एक निर्णायक कदम उठाया है. हम सक्रिय रूप से इस रोमांचक स्थान में को-क्रिएटर और पार्टनर बनने की कोशिश करेंगे."


इससे भी आगे, ABD MetaBar यूजर्स के साथ बातचीत की अनुमति देने के लिए डेवलप किया जाएगा. यह एंटरटेनमेंट, डिजाइन, म्यूजिक, गेमिंग और परफॉर्मिंग आर्ट्स जैसे कंज्यूमर इंटरेस्ट वाले एरिया में क्यूरेटेड ऑनलाइन एक्सपीरियंस के लिए एंट्री गेट के रूप में काम करेगा.


मैकिन्से एंड कंपनी (Mckinsey and Company) की ताजा रिपोर्ट 'वैल्यू क्रिएशन इन द मेटावर्स' (Value Creation in the Metaverse) के अनुसार, 2030 तक, मेटावर्स इंडस्ट्री (Metaverse industry) की वैल्यू 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच सकती है.


आपको बता दें कि Allied Blenders and Distillers (ABD) भारत की सबसे बड़ी स्पिरिट कंपनी है और देश की तीसरी सबसे बड़ी IMFL कंपनी है. इसका प्रमुख ब्रांड, Officer's Choice वॉल्यूम के मामले में दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली व्हिस्की (whiskies) में से एक है. यह भारत से बाहर एक्सपोर्ट किए जाने वाले सबसे बड़े स्पिरिट ब्रांड्स में से एक है. Sterling Reserve, जोकि इसका प्रीमियम प्रोडक्ट है, पिछले एक दशक में सबसे सफल प्रोडक्ट्स में से एक रहा है. ABD एक मल्टी-ब्रांड कंपनी है जो 22 से अधिक देशों में बेचे जाने वाले व्हिस्की, ब्रांडी, रम और वोदका जैसे मादक पेय (alcoholic beverages) पदार्थों का उत्पादन और आपूर्ति करती है.