फर्जी एक्सपीरियंस लेटर से इस बड़ी IT कंपनी में कइयों ने ले ली थी नौकरी, पता लगते ही कर दिए गए बाहर

By yourstory हिन्दी
November 07, 2022, Updated on : Mon Nov 07 2022 12:00:27 GMT+0000
फर्जी एक्सपीरियंस लेटर से इस बड़ी IT कंपनी में कइयों ने ले ली थी नौकरी, पता लगते ही कर दिए गए बाहर
ट्विटर कॉन्वर्सेशंस से संकेत मिलता है कि हो सकता है कि फर्म द्वारा निकाले गए कर्मचारियों की संख्या हजारों में हो.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एसेंचर (Accenture) की भारतीय यूनिट ने कंपनी में नौकरी पाने के लिए कर्मचारियों द्वारा जाली दस्तावेजों और एक्सपीरियंस लेटर का इस्तेमाल करने से जुड़े एक घोटाले का खुलासा किया है. इस मामले में आईटी कंपनी एसेंचर ने कथित तौर पर अपनी भारतीय इकाई से कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है. द हिंदू की एक रिपोर्ट के अनुसार, निकाले गए कर्मचारियों की संख्या अभी भी स्पष्ट नहीं है. हालांकि, ट्विटर कॉन्वर्सेशंस से संकेत मिलता है कि हो सकता है कि फर्म द्वारा निकाले गए कर्मचारियों की संख्या हजारों में हो.


द हिंदू को जवाब देते हुए, एसेंचर ने कहा है, "हमें भारत में एसेंचर से रोजगार के प्रस्ताव प्राप्त करने के लिए धोखाधड़ी वाली कंपनियों के डॉक्युमेंटेशन और एक्सपीरियंस लेटर का उपयोग किए जाने का पता चला है... हमने उन लोगों को निकाला है, जिनके ऐसी धांधली करने की पुष्टि हुई थी. हमने यह सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई की कि हमारे ग्राहकों की सेवा करने की हमारी क्षमता पर कोई प्रभाव नहीं पड़े."

कंपनी ने फर्जी जॉब ऑफर को लेकर दी चेतावनी

इस बीच, एसेंचर ने नौकरी चाहने वालों को कुछ रोजगार एजेंसियों और व्यक्तियों से अवगत होने की चेतावनी दी है, जो एसेंचर में नौकरी दिलवाने के बदले लोगों से पैसे मांग रहे हैं. कंपनी ने कहा है, "कृपया ध्यान दें कि हमने एसेंचर में नौकरी पाने के लिए किसी भी एजेंसी, कंपनी या व्यक्ति को पैसा इकट्ठा करने या किसी मौद्रिक व्यवस्था का अनुरोध करने के लिए अधिकृत नहीं किया है."


कंपनी ने आगे कहा, "एसेंचर में, हमारी भर्ती विशुद्ध रूप से योग्यता पर आधारित है- हम अपनी भर्ती प्रक्रिया के किसी भी चरण में कोई शुल्क नहीं लेते हैं." इसमें कहा गया है, "कानूनी तौर पर, हम पैसे के बदले थर्ड पार्टी द्वारा दिए गए नौकरी के किसी भी आश्वासन का सम्मान करने के लिए बाध्य नहीं हैं."

न आएं झांसे में

कंपनी ने यह भी कहा, “हमें धोखाधड़ी वाले ऐसे संदेशों के अस्तित्व के बारे में सतर्क किया गया है जो नौकरी चाहने वालों को एसेंचर में रोजगार स्थापित करने से जुड़ी विभिन्न लागतों को कवर करने के लिए भुगतान करने के लिए कह रहे हैं. एसेंचर में रोजगार के लिए किसी को भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है. अगर भुगतान मांगने वाले किसी व्यक्ति द्वारा आपसे संपर्क किया जाता है, तो कृपया प्रतिक्रिया न दें."


Accenture plc आइरिश-अमेरिकन प्रोफेशनल सर्विसेज कंपनी है. इसका हेडक्वार्टर डबलिन में है और इसे 1989 में शुरू किया गया था. कंपनी की विशेषज्ञता इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी सर्विसेज और कंसल्टिंग में है. यह Fortune Global 500 कंपनी है. साल 2000 तक Accenture का नाम Andersen Consulting था.



Edited by Ritika Singh