Twitter के बाद Facebook ने भी डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट बहाल किया, लेकिन दोबारा उल्लंघन को लेकर दी चेतावनी

By yourstory हिन्दी
January 26, 2023, Updated on : Thu Jan 26 2023 06:43:40 GMT+0000
Twitter के बाद Facebook ने भी डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट बहाल किया, लेकिन दोबारा उल्लंघन को लेकर दी चेतावनी
कंपनी ने बुधवार को एक बयान में बताया कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए नए नियम जोड़ रहे हैं कि किसी के द्वारा भी नियमों का दोबारा उल्लंघन न किया जाए.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक Facebook की मूल कंपनी ‘मेटा’ Meta ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का खाता दो साल के निलंबन के बाद बुधवार को बहाल कर दिया. अमेरिकी संसद परिसर (कैपिटल हिल) में छह जनवरी 2021 को हुए हमले के बाद फेसबुक ने सात जनवरी 2021 को ट्रंप का खाता निलंबित कर दिया था.


कंपनी ने बुधवार को एक बयान में बताया कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए नए नियम जोड़ रहे हैं कि किसी के द्वारा भी नियमों का दोबारा उल्लंघन न किया जाए. ‘मेटा’ ने एक बयान में कहा, ‘‘ अगर ट्रंप अपनी पोस्ट के जरिए दोबारा कोई उल्लंघन करते हैं तो उस उल्लंघन की गंभीरता के आधार पर एक महीने से लेकर दो साल तक के लिए उनका खाता निलंबित किया जा सकता है.’’


ट्रंप के प्रवक्ता से इस संबंध में जानने के लिए संपर्क किया गया, लेकिन उनकी ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है.

नवंबर में Twitter ने किया था अकाउंट बहाल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर Twitter ने भी जनवरी, 2021 में उनका अकाउंट प्लेटफॉर्म से हटा दिया था, लेकिन अरबपति अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क (Elon Musk) के कंपनी की बागडोर हाथ में लेने के बाद हाल ही में उनका खाता बहाल कर दिया गया.


मस्क ने एक ऑनलाइन सर्वेक्षण किया था, जिसमें प्रतिभागियों से पूछा गया था कि क्या ट्विटर पर ट्रंप की वापसी होनी चाहिए. इस सर्वेक्षण में 15,085,458 लोगों ने अपना मत जाहिर किया. करीब 51.8 फीसदी लोगों ने ट्रंप का अकाउंट बहाल करने का समर्थन किया, जबकि 48.2 प्रतिशत इसके खिलाफ थे.


मस्क ने अकाउंट को बहाल करने की जानकारी देते हुए ट्वीट कर लिखा था, “लोगों ने अपनी इच्छा जाहिर की है. ट्रंप का अकाउंट बहाल किया जाएगा.” मस्क ने पोल के साथ ट्वीट किया था, ‘वोक्स पोपुली, वोक्स देई.’ यह एक लैटिन फ्रेज है जिसका मोटे तौर पर अर्थ है लोगों की आवाज़ भगवान की आवाज़ है.


मालूम हो कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद ट्रंप समर्थकों द्वारा अमेरिकी कैपिटल (संसद परिसर) में हिंसा किए जाने के कुछ ही दिनों बाद जनवरी 2021 में उनका अकाउंट स्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया था.

अपनी खुद की सोशल साइट चला रहे ट्रंप

मुख्यधारा के सोशल मीडिया मंच पर प्रतिबंध के बाद ट्रंप अपनी खुद की एक साइट, ‘ट्रुथ सोशल’ के जरिए अपनी बात रख रहे हैं. उन्होंने ट्विटर पर उनका खाता ‘ब्लॉक’ किए जाने के बाद इसे जारी किया था. गौरतलब है कि ट्रंप ने तीन नवंबर 2020 को हुए राष्ट्रपति चुनाव में हार स्वीकार नहीं की थी और उन्होंने चुनाव में धोखाधड़ी के आरोप लगाए थे. ट्रंप के इन आरोपों के बीच उनके कथित समर्थकों ने छह जनवरी को संसद भवन परिसर में हिंसा की थी.


Edited by Vishal Jaiswal