Air India के पायलट अब इस उम्र तक उड़ा सकेंगे प्लेन, कंपनी ने किया बड़ा बदलाव

By Ritika Singh
August 02, 2022, Updated on : Tue Aug 02 2022 05:46:51 GMT+0000
Air India के पायलट अब इस उम्र तक उड़ा सकेंगे प्लेन, कंपनी ने किया बड़ा बदलाव
विमानन कंपनी Air India दरअसल अपने बेड़े में 200 से अधिक नए विमान शामिल करने की योजना बना रही है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

टाटा समूह (Tata Group) की विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India) ने अपने पायलटों को 65 वर्ष की आयु तक विमान उड़ाने की अनुमति देने का फैसला किया है. PTI भाषा के मुताबिक, समूह के आंतरिक दस्तावेजों से मिली जानकारी के अनुसार, कंपनी ने अपने बेड़े की विस्तार योजना को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय किया है.


एयर इंडिया की तरफ से 29 जुलाई को जारी दस्तावेजों में कहा गया है, ‘नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने पायलटों को 65 वर्ष की आयु तक विमान उड़ाने की मंजूरी दे रखी है. एयर इंडिया में यह आयु सीमा 58 वर्ष है. पायलटों को 65 वर्ष की आयु तक उड़ान भरने की अनुमति देना उद्योग में ज्यादातर एयरलाइन कंपनियों द्वारा अपनाई जाने वाली व्यवस्था है.’

क्यों किया यह बदलाव

विमानन कंपनी दरअसल अपने बेड़े में 200 से अधिक नए विमान शामिल करने की योजना बना रही है. इसमें 70 प्रतिशत विमान छोटे किस्म के होंगे. एयरलाइन के दस्तावेजों में कहा गया है कि अपने बेड़े के लिए भविष्य की विस्तार योजनाओं को देखते हुए कार्यबल की आवश्यकता को पूरा करना जरूरी है.

कॉन्ट्रैक्ट बेसिस होगी आगे की सर्विस

कहा गया है कि अगले दो वर्षों में रिटायर होने वाले पायलटों की पात्रता की जांच के लिए मानव संसाधन विभाग, संचालन विभाग और उड़ान सुरक्षा विभाग के अधिकारियों की एक समिति गठित की जाएगी. यह समिति अनुशासन, उड़ान सुरक्षा और सतर्कता के संबंध में पायलटों के पिछले रिकॉर्ड की समीक्षा करने के लिए जिम्मेदार होगी.


विस्तृत समीक्षा के बाद समिति मानव संसाधन विभाग के प्रमुख को रिटायरमेंट के बाद कॉन्ट्रैक्ट जारी करने के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए नामों की सिफारिश करेगी. कॉन्ट्रैक्ट 5 सालों के लिए होगा, जो 65 वर्ष की उम्र तक के लिए एक्सटेंड किया जा सकेगा. 63 की उम्र तक संतोषजनक सेवा के 5 साल पूरे होने पर, परफॉरमेंस का एक कॉम्प्रिहैन्सिव एग्जामिनेशन होगा. इसी के आधार पर कमेटी, पायलट की सेवा को आगे 65 की उम्र तक विस्तार देने पर विचार करेगी.