Allen ने कोचिंग छोड़ने वाले 20 एजुकेटर्स के खिलाफ मुकदमा किया, कोर्ट ने 5 के खिलाफ केस रद्द किया

मुकदमे में Allen ने एग्रीमेंट के उल्लंघन का आरोप लगाया क्योंकि एजुकेटर्स ने इस्तीफा देने के बाद नोटिस अवधि पूरी नहीं की. एलन ने अपनी याचिका में कहा है कि एलन का कांट्रैक्ट उसके एजुकेटर्स को नौकरी ज्वाइन करने के दिन से तीन साल तक इस्तीफा देने की इजाजत नहीं देता है.

Allen ने कोचिंग छोड़ने वाले 20 एजुकेटर्स के खिलाफ मुकदमा किया, कोर्ट ने 5 के खिलाफ केस रद्द किया

Thursday July 07, 2022,

2 min Read

कई बड़ी एजुकेशन-टेक्नोलॉजी (एडटेक) कंपनियों के ऑफलाइन कोचिंग मार्केट में उतरने के बाद अपने कर्मचारियों के नौकरी छोड़ने के खिलाफ सख्त रवैया अपनाने वाले एलन करिअर इंस्टीट्यूट ALLEN Career Institute ने एम्प्लॉयीज एग्रीमेंट्स तोड़ने के आरोप में अपने 20 पूर्व टीचरों पर मुकदमा दायर कर दिया है.

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाले अग्रणी कोचिंग संस्थानों में से एक एलन जून के आखिरी सप्ताह में जयपुर कमर्शियल कोर्ट में मध्यस्थता और सुलह अधिनियम की धारा 34 के तहत मामले दर्ज कराए.

मुकदमे में एलन ने एग्रीमेंट के उल्लंघन का आरोप लगाया क्योंकि एजुकेटर्स ने इस्तीफा देने के बाद नोटिस अवधि पूरी नहीं की. एलन ने अपनी याचिका में कहा है कि एलन का कांट्रैक्ट उसके एजुकेटर्स को नौकरी ज्वाइन करने के दिन से तीन साल तक इस्तीफा देने की इजाजत नहीं देता है.

कंपनी का कहना है कि अगर उसके एजुकेटर्स समयपूर्व एलन से अपने आपको अलग करते हैं तो अपनी कुल कमाई का दोगुना हर्जाना चुकाना होगा.

हालांकि, बीते 1 जुलाई को जयपुर कमर्शियल कोर्ट ने 20 एजुकेटर्स में से पांच के खिलाफ एलन की याचिका खारिज कर दी. इस मामले की अगली सुनवाई 13 जुलाई को होगी.

पांचों एजुकेटर्स ने एलन के दावों का विरोध करते हुए कहा कि यह कर्मचारियों के मूल अधिकारों के खिलाफ है. उन्होंने एलन के साथ इम्प्लॉयमेंट एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया और कहा कि उन्हें ऐसे किसी कांट्रैक्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई.

इन पांचों एजुकेटर्स ने एलन छोड़ने के बाद मुख्य प्रतिद्वंदी और हाल ही में ऑनलाइन से ऑफलाइन कोचिंग मार्केट में उतरने वाली अनअकेडमी Unacademy ज्वाइन कर लिया. अब तक एलन के कुल 40 एजुकेटर्स अनअकैडमी ज्वाइन कर चुके हैं.

कर्मचारियों के साथ शेयर किए गए एक वीडियो में एलन के चार फाउंडर्स में एक ब्रजेश माहेश्वरी ने हाल में संस्थान छोड़कर जाने वाले एजुकेटर्स को ब्लैकलिस्ट करने की धमकी दी थी.

अनअकेडमी में शामिल होने के लिए एलन छोड़ने वाले 40 एजुकेटर्स को कोर्ट की नोटिस से दो हफ्ते पहले एलन द्वारा कई नोटिस भेजे गए थे. इन नोटिसों में उनसे समझौते के उल्लंघन की समीक्षा करने के लिए एक आंतरिक समिति के सामने पेश होने के लिए कहा गया था.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors