Meta ने रोका Reels बनाने वालों का पैसा, लेकिन क्यों?

मार्क ज़करबर्ग (Mark Zuckerberg) के मेटा प्लेटफॉर्म (Meta Platform) ने घोषणा की है कि यह सोशल मीडिया (social media) के वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म- रील्स (Reels) पर क्रिएटर्स के लिए बोनस भुगतान (bonus payout) को रोकने जा रहा है. हालांकि, कंपनी ने यह भी बताया कि यह निर्णय अस्थायी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेटा प्लेटफॉर्म्स ने एक आधिकारिक बयान जारी किया है. कंपनी ने बताया है कि यह नए फीचर और टूल्स बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. ये नए फीचर क्रिएटर्स के लिए अपने दर्शकों की संख्या बढ़ाने में मदद करेंगे. नया कंटेंट बनाने में भी ये टूल्स कारगर साबित होंगे.

कंपनी के आधिकारिक बयान के अनुसार, इन प्रयासों के तहत डिस्कवरी और मॉनेटाइजेशन टूल में सुधार करना और नए क्रिएटर-केंद्रित प्रोग्राम लॉन्च करना शामिल है.

know-why-mark-zuckerberg-meta-platforms-halts-bonus-payout-reels-content-creators-social-media-influencers

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स पर पड़ेगा असर?

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स पर निश्चित तौर पर Meta के इस फैसले का असर पड़ेगा. क्योंकि अब तक उन्होंने न सिर्फ एक अच्छी खासी फैन फॉलोइंग बनाई है, बल्कि अच्छा खासा पैसा भी कमाया है. आने वाले दिनों में कई मील के पत्थर हासिल करने के बावजूद सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स को अपने कंटेंट के लिए कम पैसा मिल सकता है.

हालाँकि, मेटा अपने मौजूदा रेवेन्यू-शेयरिंग प्रोग्राम के तहत बनाए गए कंटेंट के लिए क्रिएटर्स को पेमेंट करना जारी रखेगा. यह प्रोग्राम क्रिएटर्स को उनके कंटेंट पर चलने वाले विज्ञापनों से बने रेवेन्यू का एक हिस्सा अर्जित करने की अनुमति देता है. इसके अलावा, क्रिएटर स्पोन्सर्ड कंटेंट और प्रोडक्ट प्लेसमेंट के जरिए भी पैसा कमा सकते हैं.

केवल माइलस्टोन्स पर किए गए बोनस पेआउट को अस्थायी रूप से रोक दिया जाएगा.

इस अस्थायी रोक का एक सकारात्मक अंत भी है, जिसमें मेटा का विभिन्न फंड्स के लिए निर्णय भी कंटेंट क्रिएटर्स के प्रति प्रतिबद्धता का संदेश है. मेटा का उद्देश्य अधिक कुशल टूल्स और रिसॉर्सेज बनाना है जो बड़े पहलू में इनफ्लुएंसर्स को लाभान्वित कर सके.

जैसे-जैसे कंपनी रील्स में इनोवेशन और सुधार करना जारी रखती है, क्रिएटर भविष्य में पैसे कमाने और प्लेटफॉर्म पर अपने दर्शकों को बढ़ाने के अधिक अवसर देखने की उम्मीद कर सकते हैं.

रील्स के लिए मेटा के रेवेन्यू प्लान की बात करें तो, बोनस भुगतान को रोकने का कंपनी का निर्णय रील्स पर क्रिएटर कम्यूनिटी में निवेश करने के व्यापक प्रयास के हिस्से के रूप में आया है. मेटा ने पहले रील्स, इंस्टाग्राम और मैसेंजर सहित अपने प्लेटफॉर्म पर क्रिएटर कम्यूनिटी में 1 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें
Instagram Reels बनाकर कमाएं पैसा, ये 5 बेस्ट एडिटिंग ऐप्स करेगी मदद