ग्राफिक डिजाइनिंग आती है तो Canva पर इन 5 तरीकों से कर सकते हैं कमाई

कैनवा को 179 देशों में करीबन 65 मिलियन इस्तेमाल करते हैं. कैनवा पर आपके प्रोडक्ट के लिए बड़ा मार्केट उपलब्ध होगा. जब भी कोई यूजर प्लैटफॉर्म पर आपका डिजाइन इस्तेमाल करेगा उसके बदले आपको पैसे मिलेंगे.

ग्राफिक डिजाइनिंग आती है तो Canva पर इन 5 तरीकों से कर सकते हैं कमाई

Monday March 13, 2023,

4 min Read

10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के साथ Canva दुनिया भर में आसानी से ग्राफिक्स डिजाइन करने वाला टूल बन गया है. सोशल मीडिया पोस्ट्स से लेकर बैनर्स और ग्राफिक्स के लिए Canva क्रिएटर्स से लेकर कई प्रोफेशनल्स की पसंद बन चुका है.

यहां पर यूजर्स को टेम्प्लेट, स्टॉक फोटो, वीडियो और ग्राफिक्स जैसी तमाम चीजें फ्री में मौजूद हैं, जिनकी मदद से कोई भी बड़ी आसानी से मनपसंद ग्राफिक डिजाइन कर सकता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आपके मार्केट की सही समझ हो तो आप कैनवा से कमाई भी कर सकते हैं? इस आर्टिकल में हम कैनवा का इस्तेमाल करके पैसे बनाने के 5 तरीकों पर बात करेंगे.

1.कॉन्ट्रिब्यूटर बन कर करें कमाई

अगर आप एक ग्राफिक डिजाइनर हैं और अपने रोज के काम के अलावा और कमाई करना चाहते हैं तो कैनवा आपके लिए बेस्ट विकल्प है. आप कैनवा पर कॉन्ट्रिब्यूटर बनकर प्लेटफॉर्म पर मीडिया और एलिमेंट लाइब्रेरी स्केल करने में मदद कर सकते हैं.

कैनवा को 179 देशों में करीबन 65 मिलियन इस्तेमाल करते हैं. कैनवा पर आपके प्रोडक्ट के लिए बड़ा मार्केट उपलब्ध होगा. जब भी कोई यूजर प्लैटफॉर्म पर आपका डिजाइन इस्तेमाल करेगा उसके बदले आपको पैसे मिलेंगे.  

कैनवा कॉन्ट्रिब्यूटर बनने के लिए आपको एप्लिकेशन देनी होगी. हालांकि फिलहाल एप्लिकेशन नहीं लिए जा रहे हैं लेकिन आप एप्लिकेशन विंडो दोबारा खुलने का इंतजार कर सकते हैं.

2. टेम्प्लेट कराएगा कमाई

Canva पर बड़े-छोटे बिजनेसेज से लेकर इंडिविजुअल अपनी ग्राफिक्स की जरूरतों के लिए आते हैं. ऐसे में आप सोशल मीडिया ग्राफिक्स, लोगोज, बैनर्स, ईबुक्स, इन्फोग्राफिक्स, प्रजेंटेशंस, रेज्यूमे, फ्लायर्स, पोस्टर्स, बिजनेस कार्ड्स जैसे तमाम क्वलिटी ग्राफिक्स ऑफर कर सकते हैं.

अगर आप टेम्प्लेट, एलिमेंट्स या एजुकेशनल रिसोर्सेज कैटिगरी में ग्राफिक्स बनाकर कैनवा के क्रिएटर मार्केटप्लेस से कमाई कर सकते हैं.

3.डिजाइन सर्विस भी बेच सकते हैं

अगर आप ग्राफिक डिजाइनिंग में अनुभवी हैं तो डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर में इसके ढेरों मौके हैं. सबसे पहले आपको ये पता करना होगा की आपका डिजाइन एक्सपीरियंस का क्या लेवल है.

दूसरा काम आप ये कर सकते हैं आपके क्लाइंट के लिए वो ग्राफिक्स कितना जरूरी है उस हिसाब से उसकी प्राइसिंग तय कर सकते हैं. तीसरा तरीका है, अपने कैनवा डिजाइन को Fiverr.com जैसे प्लेटफॉर्म्स पर बेच भी सकते हैं.

4. डाउनलोड करके प्रिंट करने वाले डिजाइन की है डिमांड

प्रिंटेबल प्रोडक्ट्स यानी ऐसे डिजिटल डिजाइन जिन्हें यूजर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं उनकी इस समय काफी डिमांड है. आप लो कंटेंट बुक्स के लिए डिजाइन बनाकर काफी पैसे बना सकते हैं.

लो कंटेंट बुक्स का मतलब ऐसे किताबें जिनमें ज्यादा कंटेंट नही होता. मसलन- जर्नल, नोटबुक, कलरिंग बुक्स, प्लानर्स, पजल बुक्स वगैरह. कई लोग तो अमेजन किंडल या अन्य मार्केटप्लेसेज पर इन डिजाइन्स को बेचकर पैसे कमा रहे हैं.

यह तरीका किफायती है क्योंकि इसमें मार्जिन काफी अधिक मिलता है. दरअसल डिजिटल प्रोडक्ट बेचने का एक ये फायदा होता है कि आपको मैन्युफैक्चरिंग, शिपिंग जैसी चीजों पर खर्चे की कोई टेंशन नहीं होती.

5. कैनवा डिजाइन कोर्स करें Sell

अगर आप कैनवा इस्तेमाल करके एक प्रोफेशनल बन चुके हैं तो आप कैनवा कोर्स बनाकर इसे अन्य क्रिएटर्स को बेच सकते हैं. ऐसे कई कैनवा यूट्यूबर्स और ब्लॉगर्स हैं जो लोगों को अच्छे ग्राफिक्स डिजाइन करने, बेस्ट टेम्प्लेट डाउनलोड करने, सही फॉन्ट कौन सा होगा, कैन्वा डिजाइन का इस्तेमाल करके साइट पर ट्रैफिक कैसे ला सकते हैं जैसी चीजों की जानकारी देने वाले कोर्सेज बेच रहे हैं.

अगर आप कोर्स बेचने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखें कि अपने कस्टमर्स के लिए असाइनमेंट जरूर रखें. एक आउटलाइन बना दें कि आप कोर्स में क्या पढ़ाने वाले हैं और कस्टमर्स को कोर्स से क्या सीखने को मिलेगा. आपका कोर्स कितना लंबा है और उसमें किस स्तर की जानकारियां दी गई हैं, उस आधार पर कोर्स की प्राइसिंग तय कर सकते हैं.

चार कैनवा बिजनेस ओनर्स ने बिजनेस इनसाइडर को बताया था कि क्रिएटर्स हर सप्ताह 84 घंटे देकर हर महीने एक हजार डॉलर से लेकर 10 हजार डॉलर कमा सकते हैं.


Edited by Upasana