एलायंस एयर ने UDAN योजना के तहत बिलासपुर से शुरू कीं उड़ानें

छत्तीसगढ़ का बिलासपुर शहर जुड़ा विमान सेवा से

एलायंस एयर ने UDAN योजना के तहत बिलासपुर से शुरू कीं उड़ानें

Tuesday March 02, 2021,

3 min Read

"केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हवाई सेवा के शुरू होने से इस क्षेत्र में व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ लोगों की चिकित्सा सुविधाओं तक पहुंच आसान होगी। उन्होंने कहा कि रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल के विकास के लिए अब तक 130 करोड़ रूपए की राशि खर्च की गई है।"

रायपुर : एयर इंडिया की सहायक कंपनी एलायंस एयर ने उड़ान योजना के तहत छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले से सोमवार को विमान सेवा की शुरूआत की है। विमान सेवा के शुरू होने से बिलासपुर शहर, जबलपुर और प्रयागराज होते हुए दिल्ली से जुड़ गया है। राज्य सरकार के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।


राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधानसभा परिसर स्थित अपने कार्यालय से आनलाइन माध्यम से शुभारंभ समारोह से जुड़े। समारोह की अध्यक्षता केन्द्रीय विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की। इस दौरान केंद्रीय विमानन मंत्री पुरी ने कहा कि उड़ान योजना के तहत अब तक 54 विमान तल का उन्नयन किया गया है तथा 311 मार्गों में हवाई सेवा शुरू की गई है। इस योजना के तहत 100 विमानतलों का उन्नयन करना है। वहीं क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) के तहत एक हजार मार्गों पर हवाई सेवा प्रदान करना है।


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हवाई सेवा के शुरू होने से इस क्षेत्र में व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ लोगों की चिकित्सा सुविधाओं तक पहुंच आसान होगी। उन्होंने कहा कि रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल के विकास के लिए अब तक 130 करोड़ रूपए की राशि खर्च की गई है। रायपुर में नए टर्मिनल भवन का निर्माण भी विचाराधीन है। इसके बनने से विमान से यात्रा करने वालों की संख्या 27 लाख से बढ़कर प्रतिवर्ष 70 लाख हो जाएगी।


पुरी ने बताया कि क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत जगदलपुर, अंबिकापुर और बिलासपुर में विमानतल के विकास पर 125 करोड़ रूपए की राशि खर्च की गई है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि नयी दिल्ली से बिलासपुर की पहली उड़ान पहुंचने के साथ ही आज बिलासपुर का नाम देश के हवाई मानचित्र पर अंकित हो गया।


मुख्यमंत्री ने कहा कि इस उड़ान के शुरू होने से इस क्षेत्र के लोगों के लिए देश की राजधानी नई दिल्ली, जबलपुर और प्रयागराज जाने की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने केंद्रीय विमानन मंत्री से छत्तीसगढ़ के रायपुर विमानतल से अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा प्रारंभ करने का अनुरोध किया और कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के अनुरूप रायपुर विमानतल का विकास किया गया है।


राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि बिलासपुर से नई दिल्ली और नई दिल्ली से बिलासपुर विमान सेवा की शुरूआत की गई है। उन्होंने बताया कि बिलासपुर से दिल्ली के लिए 72 सीटर दो विमानों का परिचालन सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को होगा। पहला विमान दिल्ली से रवाना होकर जबलपुर होते हुए दोपहर बाद 3.20 बजे बिलासपुर पहुंचा और 3.45 बजे बिलासपुर से प्रयागराज होते हुए वापस दिल्ली लौटा। दूसरा विमान दिल्ली से प्रयागराज होते हुए शाम 4 बजे बिलासपुर पहुंचा और 4.30 बजे बिलासपुर से जबलपुर होते हुए दिल्ली गया।


(साभार : PTI)