इंटरनेशनल टीचर्स ओलंपियाड की घोषणा, टॉप-100 टीचरों को मिलेगा 10 लाख रुपये का इनाम

By Vishal Jaiswal
November 14, 2022, Updated on : Mon Nov 14 2022 11:19:10 GMT+0000
इंटरनेशनल टीचर्स ओलंपियाड की घोषणा, टॉप-100 टीचरों को मिलेगा 10 लाख रुपये का इनाम
इंटरनेशनल टीचर्स ओलंपियाड, 2022 ने टॉप-100 टीचर्स के नाम की घोषणा कर दी है. इन्हें 10 लाख रुपये की कैश प्राइज के साथ एक सर्टिफिकेट और एक बैज ऑफ एक्सिलेंस मिलेगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

इंटरनेशनल टीचर्स ओलंपियाड, 2022 ने टॉप-100 टीचर्स के नाम की घोषणा कर दी है. इन्हें 10 लाख रुपये की कैश प्राइज के साथ एक सर्टिफिकेट और एक बैज ऑफ एक्सिलेंस मिलेगा. ये टॉप-100 टीचर्स भारत, कनाडा, इंडोनेशिया, नीदरलैंड्स, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और नाइजीरिया के हैं.


इन टॉप-100 टीचर्स को ‘टीचर इम्पैक्ट अवार्ड्स’ (Teacher Impact Awards) में भी शामिल होने का मौका मिलेगा. टीचर इम्पैक्ट अवार्ड्स, दुनियाभर के टीचरों को सम्मानित की जाने वाली एक ऐसी पहल है, जो टॉप टीचरों को अपनी प्रभावी कहानियां दुनिया के साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है और इसके लिए उन्हें सम्मानित किया जाता है.


करीब 40 देशों के 68 हजार से अधिक शिक्षकों ने ओलंपियाड के लिए पंजीकरण कराया था. भाग लेने वाले शिक्षकों ने साझा किया कि अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक ओलंपियाड का प्रयास करने से उनकी टीचिंग कैपेबिलिटीज का रियलिस्टिक सेंस हुआ और पूछे गए प्रश्नों के माध्यम से उन्हें नई अवधारणाओं से परिचित कराया गया.


नई दिल्ली के द्वारका स्थित दिल्ली इंटरनेशनल स्कूल एज में सीनियर विंग कमांडर और टॉप-100 में शामिल टीचर अनुभूति शुक्ला ने कहा कि फैकल्टी का विकास छात्रों और संस्थान के विकास के लिए अनिवार्य है.


एक अन्य टॉप 100 टीचर गौहऋषि ने कहा कि ओलंपियाड ने मेरी समझ और शैक्षणिक दृष्टिकोण और सिद्धांतों के बारे में जानकारी को चुनौती दी, जबकि मुझे अपनी समझ को वास्तविक दुनिया की कक्षा में लागू करने के लिए प्रेरित किया.


सुरासा के फाउंडर और सीईओ ऋषभ खन्ना ने कहा कि शिक्षक अपने करियर के लिए जो समय और प्रयास लगाते हैं, वह उनके छात्रों और पेशेवर समुदाय के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और समर्पण के बारे में बहुत कुछ कहता है. इस ओलंपियाड की सफलता इस बात का एक और प्रमाण है कि कैसे एक पेशे के रूप में शिक्षण लगातार विकसित हो रहा है और शिक्षक विकास और मान्यता की ओर बढ़ रहा है. मैं उन सभी प्रतिभागियों को हार्दिक बधाई देता हूं जिन्होंने अपने करियर में बदलाव लाने के लिए यह कदम उठाया. आप सभी हमारे लिए रॉकस्टार हैं.