कम पैसों में शुरू करें ये बिजनेस, हर घर में हमेशा रहती है डिमांड, जानिए कितना होगा मुनाफा

आप साबुन बनाने की फैक्ट्री लगा सकते हैं या साबुन की मैन्युफैक्चरिंग (soap manufacturing) यूनिट लगा सकते हैं. हर घर में हर रोज इसकी जरूरत होती है, भले ही वह गांव में हो या शहर में. आपको सिर्फ बाजार की जरूरत के हिसाब से साबुन बनाना है.

कम पैसों में शुरू करें ये बिजनेस, हर घर में हमेशा रहती है डिमांड, जानिए कितना होगा मुनाफा

Thursday March 02, 2023,

3 min Read

हर कोई अक्सर सोचता है कि वह कोई बिजनेस करे. अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं और अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया (Business Idea) के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपको खूब फायदा होगा. ये एक ऐसे प्रोडक्ट का बिजनेस है, जिसकी डिमांड हर घर में होती है और हर रोज होती है. भले ही गांव हो या शहर, इसकी मांग में कहीं पर भी कोई कमी नहीं आती. ये बिजनेस है साबुन बनाने का. आप साबुन बनाने की फैक्ट्री लगा सकते हैं या साबुन की मैन्युफैक्चरिंग (soap manufacturing) यूनिट लगा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे शुरू करें साबुन बनाने का बिजनेस (How To Start Soap Making Business) और इससे आपको होगा कितना फायदा.

पहले तय करें कि किस कैटेगरी में बनाना है साबुन

अगर आप साबुन का बिजनेस करने का मन बना चुके हैं तो आपको पहले ये तय करना होगा कि आप कौन सा साबुन बनाना चाहते हैं. आपको तय करना होगा कि आप लॉन्ड्री सोप बनाना चाहते हैं, ब्यूटी सोप बनाना चाहते हैं, किचन सोप बनाने चाहते हैं या फिर मेडिकेटेड सोप बनाना चाहते हैं. आपको देखना होगा कि आपके आस-पास के बाजार में किस साबुन की कितनी डिमांड है और उसी हिसाब से अपनी रणनीति बनानी होगी. आपको जिस कैटेगरी में साबुन बनाना हो, बना सकते हैं.

कैसे शुरू करें साबुन बनाने का बिजनेस?

साबुन बनाने के बिजनेस को आप छोटे और बड़े दोनों लेवल पर कर सकते हैं. छोटे लेवल पर आप हैंडमेड साबुन बना सकते हैं या फिर मैनुअल मशीनों से साबुन बनाने का काम कर सकते हैं. वहीं अगर आप बड़े लेवल पर ये बिजनेस करना चाहते हैं तो आप ऑटोमेटिक मशीनों की मदद ले सकते हैं.

कितनी लागत, कितना मुनाफा?

केंद्र सरकार के मुद्रा स्कीम प्रोजेक्ट प्रोफाइल के मुताबिक साबुन बनाने की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए आपको करीब 15 लाख रुपये खर्च करने पकड़ सकते हैं. इसमें मशीन की कीमत, उसे लगाने की जगह और करीब 3 महीने का वर्किंग कैपिटल शामिल होगा. सिर्फ मशीनों पर ही आपको आसानी से 1 से 1.5 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं. अगर आप साबुन बनाने की यूनिट लगाते हैं तो आपको करीब 750 वर्ग फुट की जरूरत होगी. इसमें से लगभग 500 वर्ग फुट ढका हुआ होगा और बाकी का खुला होगा.

प्रोजेक्ट प्रोफाइल के मुताबिक 1 साल में आप लगभग 4 लाख किलो साबुन का प्रोडक्शन कर सकते हैं. इसकी कुल वैल्यू 47 लाख रुपये तक होगी. ऐसे में अगर बिजनेस के सभी खर्चे और तमाम तरह की देनदारियों को निकाल दें तो आपको लगभग 6 लाख रुपये का मुनाफा होगा. यानी अगर हर महीने के हिसाब से देखें तो आपको लगभग 50 हजार रुपये हर महीने कमाने का मौका मिल रहा है.

सरकार से मिलेगी मदद

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप मोदी सरकार की मुद्रा स्कीम की मदद ले सकते हैं. लागत का करीब 20 फीसदी आपको खुद लगाना होगा, जबकि 80 फीसदी तक का आपको लोन मिल सकता है. 15-20 लाख की लागत की बात करें तो इसमें आपको 4-6 लाख रुपये खुद से लगाने होंगे और बाकी आप मुद्रा लोन के तहत लोन ले सकते हैं.