[ऐप फ्राइडे] फ्री रेसिपी मैनेजमेंट और मील प्लानर सर्विस ऐप Stashcook आपके स्वाद को बनाएगी बेहतर

यदि आप रसोई में एक शौकिया हैं, तो Stashcook आपके बचाव में आएगा। ऐप आपको कुछ ही क्लिक के साथ व्यंजनों को बचाने, भोजन की योजना बनाने और किराने की सूची बनाने की सुविधा देता है।
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

मार्च 2020 में कोविड-19 के प्रकोप के बाद से, सबसे ज्यादा सुने जाने वाले रिफ्रेन में से एक, 'डाइनिंग इन इज द न्यू डाइनिंग आउट' है। घर के भीतर खाना पकाने के साथ-साथ घर पर खाना पकाने के विस्तृत दौर, दोनों शामिल हैं।


इसलिए, दुनिया के लॉकडाउन में जाने के तुरंत बाद, खाना पकाने के वीडियो, रसोई के हैक और आसान-से-तैयार व्यंजनों की एक बहुतायत ने सोशल मीडिया पर बाढ़ ला दी। हैशटैग जैसे #CurfewCooking और #LockdownCooking ने हजारों पोस्ट तैयार किए।


मझे हुए रसोइयों से लेकर फूड ब्लॉगर्स तक, हर कोई यह बताने के लिए कूद गया कि घर पर अधिकतम आपूर्ति कैसे करें, और अधिकतम प्रभाव के लिए न्यूनतम संसाधनों का उपयोग करें। नई रेसिपी प्लानर्स और किचन मैनेजमेंट सर्विसेज में भी तेजी आई।

Play Store पर Stashcook ने 10,000 से अधिक डाउनलोड पार कर लिए हैं

Play Store पर Stashcook ने 10,000 से अधिक डाउनलोड पार कर लिए हैं

रेसिपी मैनेजमेंट और मील प्लानर ऐप Stashcook भी ऐसी जरूरत में सामने आई थी। यह तब हुआ जब लंदन स्थित सॉफ्टवेयर डेवलपर रॉय कॉकराम ने अपनी प्रेमिका सारा को मील प्लानिंग और किचन को सेट करने में संघर्ष करते देखा।


रॉय ने Stashcook ब्लॉग पर लिखा है,

"उसे जो रेसिपीज़ मिली वे कई वेबसाइटों से थे, बीबीसी गुड फूड जैसी बड़ी स्थापित साइटों से लेकर कम-ज्ञात फूड ब्लॉग्स तक। उन सभी के पास अनिवार्य रूप से एक ही सामग्री थी: सामग्री की एक सूची, और सर्विंग साइज, और विधि। वे या तो समझने के लिए बहुत जटिल थे, बहुत खराब स्वरूपित थे या पे-वॉल्स को बुनियादी सुविधाओं को सीमित करने की उम्मीद थी, (जैसे 50 रेसिपी की लिमिट - सीजनल कुक सीज़न में बहुत जल्द ही इन्हें बना लेगा)"


उपलब्ध विकल्पों से गहराई से निराश होकर, मैंने इसे ठीक करने के लिए Stashcook का निर्माण किया है।


ऐप को सितंबर 2020 में लॉन्च किया गया था, और Google Play Store पर 10,000 से अधिक डाउनलोड हैं, जिनकी रेटिंग 5 में से 4.6 है और Apple App Store पर इसे 4.9 रेटिंग दी गई है।

ऐप के फीचर्स: 'स्टैश-प्लान-कुक’

Stashcook की टैगलाइन ‘Stash. Plan. Cook.’ है और यह यूजर्स को वेब पर कई सॉर्सेज (फूड ब्लॉग, कुकरी चैनल, न्यूज़ वेबसाइट, सोशल मीडिया, इत्यादि) से केवल अपनी वर्चुअल कुकबुक बनाने के लिए URL (या 'stash’ करके) रेसिपीज़ को सेव करने देता है।

े

यह एक वीकली मील प्लानर और ग्रोसरी लिस्ट-कीपर के रूप में दोगुना हो जाता है, सामग्री के साथ व्यंजनों से स्वचालित रूप से खींचा जाता है और सुपरमार्केट के गलियारे क्रम (डेयरी और अंडे, फल और सब्जियां, जड़ी बूटियों और मसालों, आटे और तेलों, और डिब्बाबंद भोजन आदि) में स्टैक किया जाता है।


आप मैन्युअल रूप से खरीदारी सूचियों में जोड़ने के लिए सामग्री को डबल टैप कर सकते हैं।

ि

Stashcook के साथ, रसोई के शौकीन बिना अव्यवस्था के खाना बना सकते हैं, भोजन नोट और रिमाइंडर जोड़ सकते हैं, 10 मिनट के भोजन, दोपहर के भोजन, स्वस्थ भोजन, सलाद प्रसन्न, सप्ताहांत डेसर्ट, या उनकी पसंद के कुछ 'कलेक्शन' में व्यंजनों का आयोजन कर सकते हैं।


वे सर्विंग साइज भी बदल सकते हैं, जो भागों को सूट करने के लिए घटक मात्रा को ऑटो-एडजस्ट करेगा। यूजर सिंगल इंग्रीडियंट द्वारा अपने 'कलेक्शन' में इंग्रीडियंट को सर्च भी कर सकते हैं।

प

कई मौजूदा किचन मैनेजमेंट ऐप्स के विपरीत, Staschook आपको कई व्यंजनों के रूप में स्टैच करने की सुविधा देता है। कोई शुल्क, सीमा या सदस्यता आवश्यक नहीं है।


ऐप रेसिपी हंटिंग और दैनिक भोजन योजना के समय और परेशानी को बचाने में मदद करता है, और खाना पकाने को भी एक काम बनने से रोकता है।


अंत में, आप अपने Google, Apple, या फेसबुक अकाउंट्स के माध्यम से साइन इन कर सकते हैं और डिवाइसेज में मील प्लानिंग और रेसिपी कलेक्शन को सिंक और बैक अप कर सकते हैं।

ि

निष्कर्ष: आपके किचन के लिए बेहतरीन ऐप

हो सकता है कि यह जिस सेगमेंट में संचालित हो रहा है, उसमें Stashcook पहला ऐसा ऐप न हो - इसमें Epicurious, Whisk, Yummly, BBC Good Food, Zelish, ChefTap, CookPad और कई अन्य भी हैं - लेकिन यह अपने स्लिक डिजाइन और सादगी के कारण खड़ा है।


एप्लिकेशन अभी तक उपयोग में आसान है, और पहली बार के रसोइयों के लिए आदर्श साथी के रूप में काम करेगा।


Stashcook स्वचालित रूप से किचन मैनेजमेंट की सीढ़ी को किनारे करता है क्योंकि यह मुफ़्त है और इसकी कोई रेसिपी सीमा नहीं है। आप एक क्लिक के साथ खाना पकाने के अनुभव, फूड हिस्ट्री और जानकारी के दशकों को बहुत अधिक स्टोर कर सकते हैं।


एकमात्र फीचर जो कि Stashcook की कमी है, वह थर्ड-पार्टी ग्रोसरी ऐप के साथ ऑटो-सिंक खरीदारी सूचियों की क्षमता है। यह भोजन योजना में बहुत समय और प्रयास बचाएगा। यूजर्स के पास ऐप पर नई सुविधाओं का सुझाव देने का विकल्प भी है।


भारत सहित कई देशों के साथ, दूसरी लहर का मुकाबला करने के लिए आंशिक-से-पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा करते हुए, 2021 भी घर में भोजन पकाने और खाने के बारे में हो सकता है।


लेकिन अब, आप एक पलकें झपकाए बिना ‘stash, plan, cook’ कर सकते हैं!