जिंदगी के मुश्किल हालात से निपटने और जीने की नई राह सीखाने में मदद करता है यह ऐप

जिंदगी के मुश्किल हालात से निपटने और जीने की नई राह सीखाने में मदद करता है यह ऐप

Friday January 07, 2022,

5 min Read

जब सर्चिंग की दिग्गज कंपनी Google ने साल 2021 के लिए Google Play के सर्वश्रेष्ठ ऐप पुरस्कारों की घोषणा की, तो जिन कैटेगरीज में सबसे ज्यादा वृद्धि देखी गई, उनमें से एक हेल्थ और वेलनेस था और इसमें मानसिक स्वास्थ्य भी शामिल था। Jumping Minds, Evolve, SARVA , और Evergreen Club जैसे ऐप्स को लोगों के मानसिक स्वास्थ्य और वेलनेस को बेहतर ढंग से मैनेज करने में मदद करने के लिए ड्राइविंग इनोवेशन के तौर पर उचित पहचान मिली।


इस दौरान एक और ऐप उभरकर सामने आया जिसने यूजर्स च्वाइस अवॉर्ड जीता, वह है बीइंग (Being) ऐप। यह ऐप मेडिटेशन से परे जाकर किसी भी स्थिति में 'कैसे बनें' पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है। COVID-19 ने मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाला है। वर्तमान परिदृश्य में यह विषय बहुत चर्चित है। ऐसे में हमने इस ऐप को यह देखने के लिए चुना कि यह कैसे लोगों की मदद करता है, और क्या यह आपकी डिवाइस पर एक स्वयं सहायता ऐप के तौर पर होना चाहिए।


तो चलिए जानते हैं इस ऐप के बारे में। 


बीइंग ऐप में, आप अपने Google अकाउंट के जरिए साइन इन करके इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। साइनअप प्रोसेस को पूरा करने से पहले, ऐप एक डिस्क्लेमर ऑफर करता है। इसमें लिखा होता है कि यह कोई प्रोफेशनल मेडिकल सलाह, ट्रीटमेंट या निदान का विकल्प नहीं है, बल्कि रोजमर्रा के मानसिक स्वास्थ्य संघर्षों, आदत और म्यूजिक के लिए मददगार है।


ऐप में एक बहुत ही छिपी हुई यूआई है और जब आप साइन अप करते हैं तो यह आपकी यात्रा में आपकी सहायता करने के लिए स्वचालित रूप से आपको एक मानसिक स्वास्थ्य मित्र प्रदान करता है। एक ऑटो-म्यूजिक फीचर भी है, और जब आप ऐप पर स्विच करते हैं तो जेन जैसा म्यूजिक तुरंत किसी भी दुखती रग को शांत कर देता है। इसके बाद, यह आपको अपना नाम एंटर करने के लिए कहता है, और आपकी प्राइवेसी की रक्षा के लिए, यह आपको एक उपनाम चुनने देता है।


बीइंग फ्रीमियम के आधार पर काम करता है, लेकिन फिलहाल मार्च 2022 तक इसके सभी फीचर्स फ्री नजर आ रहे हैं।

यात्रा

ऐप में, आपका 'बडी' यानी दोस्त आपसे पूछता है कि आपको क्या मदद चाहिए, जैसे काम पर ध्यान और उद्देश्य खोजना, चिंता, नींद, रिश्तों में बेहतर होना आदि। आप चाहे तो कोई एक विकल्प चुन सकते हैं या सभी को चुन सकते हैं।


इसके बाद, यह आपसे पूछता है कि आप इस समय किस हालात में हैं, जैसे, क्या आप रोजाना मेडिटेशन करते हैं, या आप ऐसा करने का इरादा रखते हैं या नहीं। यह आपसे यह भी पूछता है कि क्या आपने पहले थेरेपी ली है या आप इस पर विचार कर रहे हैं। एक बार जब ऐप पूछता लेता है कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, तो यह आपको चैट-जैसे इंटरफेस पर ले जाता है जिससे आपको लगता है कि आप किसी से बात कर रहे हैं, और जिस विषय पर आपको मदद की जरूरत है, उसके आधार पर यह आपको मिनी-थेरेपी का एक सेट प्रदान करता है।

मिनी-थेरेपी और म्यूजिक

उदाहरण के लिए, "मैं अपने/अपनी एक्स को भूल नहीं पा रहा हूं" टॉपिक पर थेरेपी है। सेसन एक ऑडियो क्लिप के साथ शुरू होता है जो एक व्यक्तिगत अनुभव को एक किस्सा के रूप में साझा करता है, जो किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने जैसा लगता है जो उसी समान स्थिति से गुजरा हो। इसके बाद सेल्फ-हेल्प टूल्स जैसे सांस लेने की एक्सरसाइज और विजडम क्वोट्स भी हैं। हालांकि संक्षेप में में कहें तो, ये सब किसी ऐसे व्यक्ति के लिए सहायक हो सकते हैं जो उस समय अभिभूत या खालीपन महसूस कर रहा हो।

k


जिस एक चीज में हमने महसूस किया कि उसमें सुधार की गुंजाइश है, तो वह है ऑडियो क्लिप, जो और अधिक मानवीय लग सकती थी। यह थेरेपी सेसन उस स्थिति के आधार पर पेश किया गया था जिसे हमने ऐप में बताया था, जिसे ऐप निर्माता 'डिजाइन कोड' कहते हैं। एक यूजर्स जितनी चाहें उतनी अलग-अलग जीवन से जुड़ी स्थितियों के लिए एक अलग 'डिजाइन कोड' बना सकता है।


ऐप में हमें जो सबसे अच्छा फीचर पसंद आया वह है म्यूजिक। यह आपको म्यूजिक का एक पूरा सेट प्ले करने देता है जो आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है और इसमें एक एनीमेशन भी शामिल है जो अपने आप में एक मिनी-थेरेपी के रूप में काम कर सकता है।

नतीजा

किसी भी स्थिति में 'कैसे हों' यह तय करने के वास्ते बीइंग आपके लिए एक आसान सा टूल है। कुछ आसान स्टेप्स में, ऐप आपको जीवन में आने वाली किसी भी चीज से निपटने के लिए एक 'डिजाइन कोड' बनाने में मदद करेगा। ऐप बनाने वालों का दावा है कि बीइंग का नियमित इस्तेमाल किसी भी हलचल को फोकस, एंग्जाइटी को एक्शन, नियंत्रण की लालसा, तनाव को सफलता और शिथिलता को प्रोडक्टिविटी में बदल सकता है।


यदि आप संघर्ष कर रहे हैं और वास्तव में कुछ समर्थन पाने की तलाश में, और आपको अभी भी ऐसा कोई ऐप नहीं मिला है जो आपकी मदद कर सके, तो हम रेकमंड करते हैं कि आप बीइंग को ट्राई करें। किसी भी स्थिति में लोगों को बेहतर तरीके से निपटने में मदद करने के वास्ते अपने समग्र दृष्टिकोण के लिए ऐप को Google Play Store पर अपने यूजर्स द्वारा 4.4 रेट किया गया है।


बीइंग ऐप किसी स्थिति से निपटने के अपने दृष्टिकोण को लेकर दूसरों से अलग दिखता है - जो सिर्फ बेहतर महसूस करने से परे जाकर मदद करता है। हालांकि, जैसा कि ऐप भी कहता है, प्लीज किसी से बात करें, या फिर अगर जरूरत हो तो किसी प्रोफेशनल की मदद लें।

Daily Capsule
Freshworks' back-to-office call
Read the full story