[ऐप फ्राइडे] विराट कोहली, बादशाह, डिवाइन, हार्दिक पांड्या समेत 15 मिलियन इनफ्लुएंशर्स स्वदेशी शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप MX TakaTak का उपयोग क्यों कर रहे हैं

By Rashi Varshney & रविकांत पारीक
June 18, 2021, Updated on : Fri Jun 18 2021 09:35:15 GMT+0000
[ऐप फ्राइडे] विराट कोहली, बादशाह, डिवाइन, हार्दिक पांड्या समेत 15 मिलियन इनफ्लुएंशर्स स्वदेशी शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप MX TakaTak का उपयोग क्यों कर रहे हैं
कॉन्टेस्ट, फनी वीडियो, डबिंग, म्यूजिक, लाइव कॉन्सर्ट, वीडियो एडिटिंग, शॉर्ट-फॉर्म वीडियो, MX TakaTak सिर्फ एक और शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप नहीं है, बल्कि इसमें और भी बहुत कुछ है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

"जून 2020 में लॉन्च की गई ऐप पर हाल ही में हार्दिक पांड्या, बादशाह और विराट कोहली जैसी हस्तियां शामिल हुई हैं, और इसने कई आईपीएल टीमों के साथ भागीदारी की है। कुछ अन्य लोकप्रिय नामों में गीमा आशी, मंजुल खट्टर, आशिका भाटिया, खुशी, लकी डांसर और एंजेल राय शामिल हैं। ऐप मेकर्स के अनुसार, TakaTak पर अब लगभग 15 मिलियन आर्टिस्ट और क्रिएटर्स हैं।"

Source: MX Takatak Facebook page

साभार: MX Takatak Facebook पेज

लोकप्रिय शॉर्ट-फॉर्म वीडियो चीनी ऐप TikTok को बैन किए जाने के बाद इसने देश में काम करना बंद कर दिया, जिससे लाखों यूजर्स निराश हो गए। हालांकि, इसने Chingari, Josh, Roposo, Moj, MX TakaTak आदि जैसे मेड-इन-इंडिया ऐप के लिए बहुत सारे अवसर खोले।


RedSeer की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय शॉर्ट-फॉर्म ऐप्स ने 65-70 प्रतिशत TikTok सब्सक्राइबर्स को बनाए रखा है, इन्फ्लुएंशर्स को एक्वायर करके और पिछले एक साल में 30-35 प्रतिशत नए उपयोगकर्ता जोड़े हैं। द राइज़ ऑफ़ मेड इन इंडिया डिजिटल कंटेंट की रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल उपयोगकर्ता आधार का लगभग 60 प्रतिशत टियर II क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करता है। एक शॉर्ट-फॉर्म ऐप जो हाल ही में खबरों में रहा है, वह है MX TakaTak, जिसके 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड्स हो चुके हैं।


जून 2020 में लॉन्च की गई ऐप पर हाल ही में हार्दिक पांड्या, बादशाह और विराट कोहली जैसी हस्तियां शामिल हुई हैं, और इसने कई आईपीएल टीमों के साथ भागीदारी की है। कुछ अन्य लोकप्रिय नामों में गीमा आशी, मंजुल खट्टर, आशिका भाटिया, खुशी, लकी डांसर और एंजेल राय शामिल हैं। ऐप मेकर्स के अनुसार, TakaTak पर अब लगभग 15 मिलियन आर्टिस्ट और क्रिएटर्स हैं।


कंटेंट की बात करें तो, ऐप में अलग-अलग कैटेगरीज़ जैसे डायलॉग डबिंग, फनी वीडियो, क्राफ्ट एण्ड DIY, फूड, हेल्थ, फिटनेस, स्पॉर्ट्स, मीम्स आदि में वीडियो का ढेर है।PlayStore पर 100 मिलियन डाउनलोड के अलावा, ऐप को 4.2 स्टार की रेटिंग भी मिली है। ऐप अब आईओएस पर भी उपलब्ध है। हमने इस सप्ताह ऐप का रिव्यू करने का फैसला किया। कुछ ऐसी बातें जिसने हमारा ध्यान जल्दी खींचा, वह यह था कि TakaTak के लोगो के रंग TikTok की कलर स्कीम से मेल खाते थे। देखते हैं कि समानता वहीं रुकती है या इसमें और भी कुछ है।

बिना लॉगिन किए ब्राउज़ करें

सबसे पहली बात, एक बार जब आप ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, तो लॉगिन करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है, इसके बजाय, आपको एक क्यूरेटेड ब्राउज़िंग अनुभव बनाने के लिए सभी दिलचस्प जैनर्स/कैटेगरीज़ पर टैप करना होता है। कैटेगरीज़ में सीन क्रिएशन, आर्ट और क्राफ्ट और म्यूजिक से लेकर कविता, ऑटोमोबाइल आदि कई हैं। जितने चाहें उतने चुनें। एक बार जब आप सबमिट पर क्लिक करते हैं, तो ऐप फ़ुल स्क्रीन मोड में चला जाता है जहाँ से आप ऊपर की ओर स्वाइप करके वीडियो ब्राउज़ कर सकते हैं। हमारी ब्राउज़िंग हमें ऐसे कंटेंट से रूबरू कराती है जो मज़ेदार, फ़िटनेस-उन्मुख और संगीत वीडियो का मिश्रण थी। हमने इन शैलियों में कुछ वैरिफाइड अकाउंट्स भी देखे हैं। सबसे अच्छी बात यह थी कि ब्राउज़ करने के लिए लॉगिन या अकाउंट क्रिएट करने की आवश्यकता नहीं थी।


ऐप पर फीचर्स की खोज के लिए, साइन अप अनिवार्य है, या तो आपके Google या फेसबुक अकाउंट या फोन नंबर के माध्यम से। एक बार लॉग इन करने के बाद, ऐप आपके लिंग और जन्म तिथि के बारे में पूछता है, जानकारी जिसे आप अन्य उपयोगकर्ताओं से छिपाने के लिए चुन सकते हैं। एक बार आपकी TakaTak यूजर आईडी बन जाने के बाद, आपके पास इसे हर 180 दिनों में एक बार बदलने का विकल्प होता है


ऐप में होम स्क्रीन पर पूरी तरह से पांच टैब हैं, नीचे ये बटन हैं - ‘Home’, ‘Discover’, ‘+’ , ‘Notifications’ और ‘Me’, इसके साथ ही सरल UI इंटरफ़ेस उपयोगकर्ता के लिए नेविगेट करना आसान बनाता है। जहां सुधार की गुंजाइश है, वहां वीडियो के लिए अधिक प्रतिक्रिया बटन हैं। अभी, आप या तो एक वीडियो लाइक करते हैं, कमेंट करते हैं, या बस स्क्रॉल करते हैं।

कॉम्पीटिशन, कॉन्सर्ट्स और ऑडिशन

TakaTak सिर्फ एक शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप नहीं है, और एक बार जब हम होमपेज के दूसरे टैब, डिस्कवर में चले जाते हैं, तो यह और अधिक स्पष्ट हो जाता है। इस टैब में, आप ऐप के विभिन्न पहलुओं का पता लगाते हैं, जिसमें इंगेजमेंट, कॉन्टेस्ट, ऑडिशन और बहुत कुछ शामिल है। ये वीडियो आमतौर पर 15 सेकंड लंबे होते हैं।

ि

ऐप ने हाल ही में अपने प्लेटफॉर्म पर लाइव परफॉर्मेंसेज की घोषणा की, जिसमें कलाकार अंकुर तिवारी, Kr$na, डिवाइन, अर्जुन कानूनगो, ऐश किंग आदि अब तक होस्ट कर रहे हैं।

वीडियो क्रिएशन

TakaTak के पास एक अच्छा वीडियो एडिटर टूल है, जिसमें आपके पसंदीदा यूजर या इन्फ्लुएंशर, या मज़ेदार टिकटॉक जैसी क्लिप के साथ डुएट वीडियो बनाने के विकल्प हैं। वीडियो टूल यूजर्स को वीडियो शूट करने देता है, और फ़िल्टर, इफेक्ट्स लागू करके उन्हें एडिट करता है और एक लाइब्रेरी से म्यूजिक जोड़ता है।


वीडियो को आपके फोन की गैलरी में सेव करके रखा जा सकता है, या सोशल मीडिया या व्हाट्सएप जैसे इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप पर शेयर किया जा सकता है। ऐप हिंदी, तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मलयालम, बंगाली, गुजराती, मराठी, पंजाबी और अंग्रेजी जैसी विभिन्न भारतीय भाषाओं में सामग्री का समर्थन करता है।

निष्कर्ष

MX Takatak ऐप केवल एक रेग्यूलर शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप नहीं है, यह इस प्लेटफॉर्म पर इन्फ्लुएंशर्स की भारी संख्या से स्पष्ट है। लाइव कॉन्सर्ट्स की तरह और भी बहुत से अनुभव हैं। संगीत बनाने से लेकर लिप सिंक वीडियो और प्रतियोगिताओं से लेकर ऑडिशन तक, ऐप में पूरा क्रिएटिव टैलेंट शामिल है। यदि आप वीडियो कंटेंट बनाने के प्रशंसक हैं, तो यह ऐप अवश्य देखें।


Edited by Ranjana Tripathi